जनतंत्र

जज लोया केस : पब्लिक या पॉलिटीकल इंटरेस्ट लिटीगेशन

आओ जानें राजनीतिक मछली पकडऩे वाले इस कांटे, कांटे पर लगे आटे, मछलीमार और मछली के बारे में। कहानी का सूत्रधार है कुख्यात आतंकी सोहराबुद्दीन..

सवाल लोकतंत्र एवं संविधान पर खतरे का ?

व्यवस्था के संचालन का दायित्व उनका रहता है जिनका सरोकार व्यवस्था से होता है, यदि दायित्व बोध के स्थान पर स्वार्थ बोध होगा तो फिर श्रेष्ठ व्यवस्था भी अधिक समय तक चल नहीं सकती। भिन्न प्रकार की राज्य ..

...किस झूठ से हुआ हिंसा का तांडव ?

एक ओर झूठ पर झूठ है दूसरी ओर जीत पर जीत है। इन शब्दों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा के स्थापना दिवस पर अपने संबोधन और कार्यकर्ताओं के सवाल पर यह बात कही। उन्होंने यह भी कहा कि हमें संयम और मर्यादा में रहकर सच्चाई पर अडिग रहकर अपना काम ..

हनुमान जयन्ती पर विशेष : दुख भंजन कष्ट हरेंगे

 'रामा प्रति भक्ति, तुझी राम राखे अंतरी।       रामा साठी शक्ति, तुझी राम राम बोले वैखरी' चै माह की पूर्णिमा के दिन महाकाल शिव के ग्यारहवें अवतार के रूप में महावीर हनुमान की जन्म जयंती पूरे देश में हर्ष उल्लास ..

पलायन की राह पर धन्नासेठ

केंद्र सरकार के लिए एक बड़े झटके वाली खबर है कि देश के धन्नासेठ बड़ी संख्या में देश छोड़ रहे हैं। पिछले चौदह सालों में देश के करीब साठ हजार धनी लोगों ने दूसरे देशों की नागरिकता ले ली है। चिंता की बात ये है कि सिर्फ 2014 से 2017 के बीच ही 23,000 ..

दतिया में लिखी गई विकास की इबारत

घुटनों तक कीचड़, शाम ढ़लते ही मच्छरों का साम्राज्य और धुप अंधेरा। इतनी विपरीत परिस्थितियों में शौच के लिये घर से बाहर जाने वाली महिलाओं व..

राहुल के प्रचार से कतरा रही कांग्रेस

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के मुहाने पर खड़ा है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी विधानसभा चुनाव की तैयारियों के लिए प्रवास करने की तैयारी कर रहे हैं। ..

जनता अपरिपक्व नेतृत्व को पसंद नहीं करती

हाल ही में उत्तर प्रदेश, बिहार में कुछ उपचुनाव हुए, उनमें गोरखपुर, फूलपुर के लोकसभा चुनवा में भाजपा को जीत नहीं मिली, उसको लेकर राजनैतिक सरगर्मी तेज हुई, हारे-थके विपक्ष को कुछ ऊर्जा भी मिली और नकारे गये क्षेत्रीय दल और कांगे्रस गठबंधन की राजनीति ..

चरित्र को चाक करती राजनीति

दिल्ली के मुख्यमंत्री व आम आदमी पार्टी के सर्वेसर्वा अरविंद केजरीवाल आदतन दूसरों के मुखमलिन की प्रवृति से ग्रस्त हैं। ..

सोनिया के भोज में गोरखपुर व फूलपुर के कंकर

  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के इस्तीफे से रिक्त हुई गोरखपुर और फूलपुर संसदीय सीटों के उपचुनाव में भाजपा चित हुई लेकिन कराहती कांग्रेस दिख रही है। सोनिया गांधी ने भाजपा विरोधी दलों को एकजुट ..

सोम डिस्टलरीज मामला : विधायक डॉ. गोविन्द सिंह ने विधानसभा में लहराया ‘स्वदेश’, लगाए गंभीर आरोप

आज फिर एक बार स्वदेश ग्वालियर मप्र की विधानसभा में लहराया गया। पहले खदानों को लेकर और आज शराब के ठेकों को लेकर ग्वालियर स्वदेश राज्य ..

नरेश अग्रवाल ने कराई फजीहत

राज्यसभा में जाने के लिए टिकट नहीं मिलने के बाद समाजवादी पार्टी से भाजपा में शामिल होने वाले नरेश अग्रवाल के साथ सिर मुड़ाते ही ओले पड़े वाली कहावत सिद्ध हो रही है। उन्होंने भले ही गुस्से में आकर भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया हो, लेकिन उनकी ..

सपा-बसपा का मजबूर मिलन

भारत की राजनीति में अपना प्रभाव बनाए रखने के लिए कभी कभी ऐसे दृश्य भी देखने को मिल जाते हैं, जो असंभव माने जाते हैं। इस राजनीतिक अस्तित्व के खेल में यह भी ध्यान नहीं रहता कि सामने वाली संस्था ने उसको समाप्त करने के लिए क्या नहीं किया? अब उत्तरप्रदेश ..

रेत-पानी से विहीन सिंध हुई अब वीरान

भिण्ड, अनिल शर्मा। कभी चंबल सिंध नदी के बीहड़ में डकैतों का खौफ हुआ करता था, लेकिन अब नहीं। पर उससे भी ज्यादा खौफनाक लोगों के साए में सिंध नदी के जलीय जीव ही नहीं बल्कि आस-पास के ग्रामीण किसान भी जी..

कम उम्र में ज्यादा तजुबेर्दार हैं प्रधान

नई दिल्ली/विशेष प्रतिनिधि। केन्द्रीय पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस एवं कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का मप्र से बहुत पुराना नाता है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और भाजयुमो राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में प्रधान ने राज्य में नई पीढ़ी के ढांचागत विकास ..

बदलता मौसम खतरे का संकेत

ग्लोबल वार्मिंग को लेकर देश-दुनिया के मंच पर लगातार चिंताएं जाहिर हो चुकी हैं। मंच से इस बात पर भी एकमत राय बन चुकी है कि लगातार मौसम में बेतरतीब..

शी जिनपिंग का नया रूप राजशाही या व्यक्तिवाद

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बाद कौन? इस प्रश्न को पूर्ण विराम देने के लिए कम्युनिस्ट पार्टी ने एक प्रस्ताव पेश कर दिया है। चीन में परंपरा रही है कि राष्ट्रपति..

क्या राज्यसभा में उत्तरप्रदेश से आयेंगे जेटली!

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उ.प्र. के वाराणसी संसदीय क्षेत्र से सांसद हैं। यदि वित्तमंत्री अरूण जेटली भी इस बार गुजरात के बजाय उ.प्र. से राज्यसभा सांसद हो जाते हैं ,तो राज्य (उ.प्र. ) को देश का माडल स्टेट बनाना आसान हो जायेगा। अभी तक ..

संवेदनशील नेतृत्व का पर्याय शिवराज सिंह

देश के हृदय प्रदेश मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने मध्यप्रदेश की तस्वीर बदल दी है। सीहोर जिले के एवं छोटे से गाँव की गलियों से निकलकर सार्वजनिक क्षेत्र में आने और फिर संगठन से लेकर सरकार..

विजय के शिल्पी सुनील देवधर

* प्रशांत पोळ..

शंकराचार्य जी को थी कटहली चंपा की तलाश

शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती जी को मैं लम्बे समय से जानता था। 90 के दशक के शुरुआती सालों की बात है। मैं हरिद्वार में अपने गुरुदेव की समाधि पर आयोजित किसी अनुष्ठान में था। उसी दौरान मुझे जानकारी मिली कि शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती जी हरिद्वार आये ..

राजकीय सम्मान के साथ 'पद्मश्री' श्रीदेवी की विदाई, पॉर्थिव शरीर पर तिरंगा, पुलिस ने दी सलामी

नई दिल्ली। बॉलीवुड अभिनेत्री श्रीदेवी के अंतिम संस्कार के पहले उन्हें राजकीय सम्मान से विदा किया गया। मुंबई में उनके अंतिम संस्कार के पहले महाराष्ट्र सरकार द्वारा श्रीदेवी को राजकीय सम्मान के साथ विदाई दी गई। श्रीदेवी के पॉर्थिव शरीर को राष्ट्र ..

दिल्ली में राष्ट्रपति शासन में अब देर क्यों ?

दिल्ली के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश को मुख्यमंत्री आवास पर विधायकों से पिटवाकर मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने दिल्ली की शासन व्यवस्था को पूरी तरह ठप कर दिया है। सवाल यह है कि आखिरकार क्यों केन्द्र और दिल्ली सरकार मिलकर काम नहीं कर पा रहे हैं? जनता ..

खोजनी होगी चीन की काट

अगर भारत यह समझ रहा है कि डोकलाम से चीन का पीछे हटना विवाद का पूरा निपटारा था तो वह शायद सही नहीं समझ रहा है और यदि वह यह समझ रहा है ..

मध्‍यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले हिम्‍मत की सक्रिय वापिसी

मध्‍यप्रदेश में भाजपा सरकार और मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्‍य में मंत्री रहे अपने कद्दावर नेता हिम्मत कोठारी को जिस तरह से पुन: वित्त आयोग का अध्‍यक्ष चुनकर उनकी सक्रिय राजनीति में जैसे वापिसी करवाई है, वह निश्‍चित ..

जेएनयू में उपस्थिति से नाराजगी क्यों?

डॉ. निवेदिता शर्मा..

हिन्दुत्व के ध्रुवतारा ‘युगदृष्टा श्रीगुरुजी’

जन्म दिन पर विशेष भारत माता की कोख से समय-समय पर अनेक महान व्यक्तियों ने जन्म लिया है। फिर भी श्रीराम, श्रीकृष्ण, महाराणा प्रताप, छत्रपति शिवाजी, गुरू गोविन्द सिंह, रामकृष्ण परमहंस, समर्थ रामदास और स्वामी विवेकानन्द जैसे हिन्दुत्व रक्षक अनेक ..

नीरव मोदीकांडः गोलकनाथ की कहानी, पीएनबी बैंक कर्मियों की जुबानी

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) की मुंबई स्थित ब्रेडी हाउस ब्रांच के दस्तावेजों के मुताबिक पीएनबी घोटाले से जुड़े बैंक अधिकारी गोलकनाथ शेट्टी लगातार सात सालों तक इसी ब्रांच में बने रहे। इन्हीं सात सालों की अवधि के दौरान शेट्टी ने नीरव मोदी ..

दुर्गमता के अभिशाप से मुक्त होगा चंबल, बढ़ेंगी रेल सुविधाएं

गुना-इटावा रेल सेवा शुरू होने के बाद अब चंबल क्षेत्र को देश के मुख्य रेल मार्गों से जोड़ने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए रेलवे ने अपनी योजना तैयार ..

शिवाजी हैं इन दिनों सीमा पार भी ‘आॅन लाइन’

संघ के अखिल भारतीय अधिकारी अनिल ओक की अभिनव पहल..

अट्टहास, चुटकी और कांग्रेस की राजनीति

हंसना अच्छा है या बुरा, यह सवाल दुविधा पैदा कर रहा है। एक कहावत है कि ‘खांसी सब रोगों की जड़ है और हंसी लड़ाई का घर है।’ हंसने से शांति छिन जाती है। महाभारत होता है। लाशें बिछ जाती हैं। दूसरी ओर चिकित्सक कहते हैं कि हंसने से बीमारियां ..

महाकालेश्वर-ओंकारेश्वर में मंगलवार और प्रदेशभर में बुधवार को मनेगी महाशिवरात्रि

उज्जैन। देश के साथ-साथ पूरे मध्यप्रदेश में महाशिवरात्रि पर्व बुधवार, 14 फरवरी को मनाया जाएगा, लेकिन उज्जैन के विश्व प्रसिद्ध महाकालेशवर मंदिर और ओंकारेश्वर के ओंकार व ममलेश्वर मंदिर में मंगलवार, 13 फरवरी को महाशिवरात्रि बड़े धूमधाम के साथ मनाई ..

भारत से प्रेम करने वालों का हिन्दी से दुराग्रह क्यों?

अभी हाल संपन्न हुए जयपुर साहित्य महोत्सव में शशि थरूर ने कहा कि हिन्दी में अंतरराष्ट्रीय मंचों पर बोलने से समझेगा कौन? उन्होंने यह भी कहा कि हिन्दी सभी भारतीयों की भाषा नहीं है। शशि थरूर जैसे विद्वान के मुख से ऐसी बातें ..

महबूबा मैडम! हद कर दी आपने ?

राजनीति क्यों और किसके लिए होनी चाहिए। उसका उद्देश्य क्या होना चाहिए। राजनीति में नीति के साथ उसका धर्म और समावेशी सामाजिक विकास के साथ राष्ट्रीयहित शामिल होना चाहिए। लेकिन आज की राजनीति वैचारिक..

कांग्रेस मुक्त भारत की नसीहत महात्मा गांधी ने दी थीः प्रधानमंत्री

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि कांग्रेस मुक्त भारत का नारा उनकी खोज नहीं है बल्कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने सबसे पहले कांग्रेस को समाप्त करने की नसीहत दी थी। श्री मोदी ने आज राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद ..

अंकित और अखलाक में सेक्युलर भेद

जब कोई निर्दोष मरता है तो वह केवल निर्दोष होता है और मारने वाला अपराधी। न मरने वाला का धर्म होता न मारने वाले का। दोनों के बीच एक ही रिश्ता और एक ही पहचान होती है अपराधी व पीडि़त की, परंतु देश का सेक्युलर तानाबाना अपने व्यवहार से बता देता है कि ..

राजनीतिक ढलान पर क्यों है माकपा ?

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी राज्यसभा से रिटायर हो रहे थे उसी दौरान उन्होंने अपने कॉलेज सहपाठी व देश के वित्त मंत्री अरूण जेटली से पूछा कि वे उनके विदाई भाषण में उनके बारे में क्या बोलेंगे। इस पर जेटली ने ..

नेताओं की गरीबों के प्रति संवेदनहीनता

  दिखाने को चाहे हमारे राजनेता हर समय गरीब, मजदूर व किसान हितैषी होने का दावा करते हैं परंतु समय-समय पर यह तथ्य उजागर होता रहता है कि गरीबों व श्रमजीवियों के प्रति हमारे नेता कितने संवेदनहीन हैं और असम्मान भाव पाले हुए हैं। देश के पूर्व वित्तमंत्री ..

कश्‍मीर में आतंक के विरुद्ध बड़ी कार्रवाई की जरूरत

जम्मू-कश्मीर में पिछले साल 342 आतंकी घटनाएं हुईं। इन घटनाओं में सेना, सुरक्षाबलों और पुलिस के हाथों 213 आतंकी मारे गए। इनमें भी 127 विदेशी और 86 स्थानीय आतंकियों के शामिल होने की बात सामने आई है। इन समस्‍त घटनाओं में 150 निर्दोष लोगों की मौत ..

वित्तमंत्री का बजट 2018- क्या है खास

नई दिल्ली। वित्तमंत्री अरूण जेटली ने गुरुवार को संसद में नरेन्द्र मोदी सरकार का अंतिम पूर्ण बजट पेश किया। बजट का ध्यान किसानों की 2022 तक आय को दोगुना करने और मध्य एवं कम आय वर्ग के लिए ‘इज ऑफ लिंविंग’ पर केन्द्रित।  इसकी विशेष ..

आर्थिक सर्वे-2018-19 की 10 प्रमुख बातें

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली ने सोमवार को संसद में आर्थिक सर्वे-2018-19 पेश किया। इस बार के आर्थिक सर्वे में सरकार ने 10 प्रमुख बातों को रेखांकित किया है।  - अप्रत्यक्ष एवं प्रत्यक्ष करदाताओं की संख्या में वृहत पैमाने पर वृद्धि ..

चीनी दादागिरी और भारत की सुरक्षा छतरी

- राकेश सैन, जालंधर    अबकी बार लीक से हट कर गणतंत्र दिवस पर दस देशों के राष्ट्राध्यक्षों को बुलाना वह भी सभी दक्षिण एशियाई देश और सभी राष्ट्राध्यक्षों का आना क्या इसका इशारा नहीं है कि चीन की दादागिरी के खिलाफ भारत एशिया में सुरक्षा ..

जिस देश में शहीद का ऐसा सम्मान, उसका बाल भी बांका नहीं हो सकता

नई दिल्ली । गणतंत्र दिवस समारोह में जिन गरुड कमांडो शहीद ज्योति प्रसाद निराला को अशोक चक्र प्रदान किया गया, उनके पिता ने उन पर गर्व जताया है। हिन्दुस्थान समाचार से विशेष बातचीत में शहीद ज्योति के पिता तेज नारायण निराला ने कहा कि उनका रोम-रोम सिहर ..

राष्ट्रपति के संदेश के 14 सूत्र

भगवान शिव ने पाणिनी को 14 सूत्र दिए थे। उन्हीं सूत्रों का आधार पर पाणिनी के व्याकरण की रचना हुई। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर देश को 14 सूत्र दिए हैं। इन 14 संदेशों में परिवर्तन की पुकार समाहित है। लोकतंत्र कैसा ..

पद्मावत पर संशय बरकरार

निर्माता निर्देशक संजय लीला भंसाली की फिल्म का पूर्व नाम पद्मावती भले ही अब नाम बदलकर पद्मावत के रुप में दर्शकों के सामने आ रही है, लेकिन जिस प्रकार के सवाल उठे थे, वे अब भी बरकरार हैं। इन सवालों के जवाब अभी तक सामने नहीं आए हैं। ऐसी स्थिति में ..

कश्मीर समस्या और पाकिस्तान

भारत माता के मुकुट कश्मीर में स्थायी रुप से शांति स्थापित करने के लिए भारत की ओर से लगातार प्रयास किए जाते रहे हैं, लेकिन पाकिस्तान की ओर से हमेशा घुसपैठ की कोशिश से की जाती रही है। अब सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने एक ताजा बयान में कहा है कि इस ..

चीन में लहराया भगवा : संघ के सेवा प्रकल्पों पर शोध कर रहा है चीन

मधुकर चतुर्वेदी..

लव जिहाद विषय पर आधारित पुस्तक ‘एक मुखौटा ऐसा भी’ का हुआ विमोचन

जे. नंद कुमार ने इस विषय पर कहा कि भारतीय संस्कृति में प्रेम को पवित्र भाव माना गया है, किन्तु एक योजना के तहत हिन्दू लड़कियों के धर्मांतरण के उद्देश्य से देश तोड़ने के हथियार के रूप में इसका प्रयोग किया जाता है तो इसका विरोध देश की एकता के लिए स्वाभाविक ..

सामाजिक सरोकार की पर्याय एकात्म यात्रा

नर्मदा नदी के जल, मृदा संरक्षण, स्वच्छता, प्रदूषण की रोकथाम, जैविक कृषि के प्रोत्साहन और तटीय क्षेत्रों के संरक्षण के प्रति जागरूकता लाने प्रदेश में निकाली गई नमामि देवि नर्मदे-नर्मदा सेवा यात्रा की सफलता के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा ..

भारतीय चित्र साधना ने शुरू की “नॉलेज सीरीज”

 “नॉलेज सीरीज” भाग 1 - हिंदुत्व क्या है ?  ..

वार्षिकी: विदेश नीति में नए आयामों को छू गया साल 2017

विशेष ... नई दिल्ली। साल 2017 भारत की विदेश नीति के लिहाज से नए आयामों को छूने वाला साल रहा। पूरे साल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सहित पूरा विदेश मंत्रालय भारत को दुनिया में एक शक्तिशाली देश के रूप में स्थापित करने के ..

दीपक दास ने 18 साल पहले कहा नो हॉर्न प्लीज

कोलकाता। कोलकाता के रहने वाले दीपक दास को उनकी विशेष नीति नो हॉर्न के लिए हाल ही में सम्मानित किया गया। जानें इस नीति के बारे में। आप आमतौर पर गाड़ी चलाते समय ट्रैफिक के शोर से परेशान हो जाते हैं और हॉर्न के शोर से आपका सरदर्द करने लगता है। शायद ..

साल 2017 : भारतीय रेलवे के लिए दुर्घटनाओं-बदलावों से रहा भरा

नई दिल्ली। भारतीय रेल के लिए यह साल उथल-पुथल रहा। साल के दौरान रेल दुर्घटनाओं के साथ ही व्यापक प्राशासनिक बदलाव भी हुए। नरेंद्र मोदी सरकार के पहले रेल मंत्री सुरेश प्रभु को लगातार रेल दुर्घटनाओं के कारण इस्तीफा देना पड़ा। इसके साथ ही रेलवे बोर्ड ..

चीनी मीडिया ने साल 2017 को 'ब्रांड मोदी' घोषित किया

नई दिल्ली। चीनी मीडिया ने भी भारतीय प्रधानमंत्री का लोहा माना है। चीन की समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने साल 2017 को राजनीति में 'ब्रांड मोदी' घोषित किया है। समाचार एजेंसी में मंगलवार को प्रकाशित एक लेख में ये बातें कहीं गईं हैं। इसने भारतीय प्रधानमंत्री ..

स्मृति शेष - मामा जी के अवसान की खबर पाते ही कार्यकारिणी की बैठक बीच में ही छोड़कर अटल बिहारी ग्वालियर पहुंचे थे

दैनिक #स्वदेश के मार्गदर्शक एवं पूर्व प्रधान संपादक आदरणीय स्वर्गीय माणकचंद जी वाजपेई "मामा जी" की पुण्यतिथि पर सादर नमन..

अगले साल भारत बनेगा दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

-ब्रिटेन और फ्रांस जैसे देश पीछे छूटेंगेनई दिल्ली। विश्व अर्थव्यवस्था में भारत बड़ी छलांग लगाने की तैयारी कर रहा है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत डॉलर के लिहाज में ब्रिटेन और फ्रांस को पीछे छोड़कर अगले साल दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थ ..

जन्म दिन पर विशेष : न दैन्यं, न पलायनं

भारत के राजनीतिक इतिहास में अटल बिहारी वाजपेयी का संपूर्ण व्यक्तित्व शिखर पुरुष के रुप में दर्ज है। दुनिया में उनकी पहचान एक कुशल ..

लालू यादव काे दोषी करार दिया जाना और चारा घोटाला का घटनाक्रम

पटना। राष्ट्रीय जनता दल के प्रमुख लालू प्रसाद यादव करोड़ों रुपए के चारा घोटाला के सिलसिले में देवघर कोषागार से अवैध निकासी के मामले में शनिवार को दोषी करार दिए जाने से पहले लालू यादव पहली बार वर्ष 2013 में चारा घोटाला के आर सी 20 ए /96 मामले में ..

जहां मौका मिला, शिखर पर पहुंचे हैं शिवराज

भोपाल। शिवराज सिंह के राजनैतिक कैरियर पर नजर डालें तो दिखाई देगा कि उन्हें जहां भी मौका मिला है, वहाँ वे शिखर पर पहुँच गए हैं। स्कूल के छात्र संघ अध्यक्ष बनने से लेकर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री तक की यात्रा इसका प्रमाण है। शिवराज को करीब से जानने ..

हाईप्रोफाइल मामलों में अक्सर सीबीआई क्यों हो जाती है ‘नाकाम’

नई दिल्ली। आर्थिक अपराध हों या फौजदारी के मामले जब उसे राज्य पुलिस पदार्फाश करने में नाकाम साबित होती है तो उस हालात में जनदबाव या किसी और वजह से उन मामलों को सीबीआई को रेफर किया जाता है। दरअसल पीड़ित पक्ष को यकीन होता है कि सीबीआई आधुनिक तरीके से ..

तानसेन समारोह की घटती गरिमा

तानसेन संगीत समारोह भारत में आयोजित होने वाले सबसे पुराने और प्रतिष्ठित संगीत समारोहों में से एक है। प्रति वर्ष यह समारोह संगीत सम्राट तानसेन के समाधि स्थल और उनकी जन्मस्थली बेहट में मनाया जाता है। बेहट ग्वालियर से 40 किमी दूर है। चार दिवसीय यह ..

अमेरिका के जीपीएस से दस गुना बेहतर होगा हमारा 'नाविक

धनबाद। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) उपग्रह आधारित निगरानी प्रणाली विकसित कर रहा है। इसके जरिये देश के चप्पे-चप्पे पर पैनी नजर रखी जा सकेगी। इसरो के असिस्टेंट जनरल मैनेजर विश्वजीत सिंह के मुताबिक इंडियन रीजनल नेविगेशन सेटेलाइट सिस्टम (आईआरएनएसएस) ..

विकास के लिए अभूतपूर्व जन समर्थन- नरेन्द्र मोदी

    नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को आए चुनाव परिणामों को विकास की जीत बताया। उन्होंने एक नया नारा भी दिया-जीतेगा भाई जीतेगा, विकास ही जीतेगा। गुजरात और हिमाचल प्रदेश में पार्टी की जीत के बाद भाजपा मुख्यालय पर आयोजित ..

घूमें राहुल गाँधी - प्रियंका गाँधी वाड्रा और खर्च उठायें करदाता ?

अब तो राहुल गांधी कांग्रेस के अध्यक्ष बन गए हैं। यानी लंबे समय से उनके कांग्रेस अध्यक्ष बनने को लेकर चल रही कयासबाजी अब थम गई है। जाहिर है, नई जिम्मेदारी मिलने पर वे अपनी पार्टी के कार्यक्रमों में अब और अधिक सक्रिय रूप से भाग लेंगे..

देश में हैं 65 से 69 वर्ष के 36 फीसदी कामकाजी लोग

नई दिल्ली। दुनिया के तमाम देशों में भले ही काम से सेवानिवृत्त होने की उम्र 60 वर्ष हो, इसके बावजूद कई देशों में लोग उम्र के इस पड़ाव को पार करने के बाद भी जीवनयापन के लिए रोजगार करते हैं। आर्थिक सहयोग व विकास संगठन (ओईसीडी) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक ..

हार्दिक चुंबक नहीं, मोदी मैजिक का है बोलबाला

वडोदरा। पाटीदारों के अनामत आंदोलन से हीरो बने हार्दिक पटेल भले पूरे सूबे में पटेलों की भाजपा के खिलाफ गोलबंदी का दावा कर रहे हों, मगर सियासत की जमीन पर उत्तर गुजरात से बाहर निकलते ही उनका दावा कमजोर दिखायी दे रहा है। वडोदारा पहुंचते-पहुंचते कांग्रेस ..

तिजारा फोर्ट पैलेस में राजस्थान मनाएगा ‘फेस्टिवल ऑफ भारत’

नई दिल्ली। राजस्थान में अगले साल देश की खूबियों का जश्न मनाया जाएगा। इसी के तहत राजस्थान में एक से चार मार्च तक चार दिवसीय महोत्सव ‘फेस्टिवल ऑफ भारत’ का आयोजन किया जाएगा। इस ‘फेस्टिवल ऑफ भारत’ का आयोजन द आर्ट ऑफ लिविंग ..

मप्र को मिल सकता है ‘टाइगर स्टेट’ का दर्जा

भोपाल। एक दशक बाद मध्य प्रदेश ‘टाइगर स्टेट’ का तमगा पाने की स्थिति में आ गया है। प्रदेश के संरक्षित क्षेत्रों (नेशनल पार्क एवं अभयारण्य) से मिले संकेतों के आधार पर वन अधिकारी दावा कर रहे हैं कि इसी माह से देशभर में शुरू हो रही बाघों ..

क्या आपको पता है बाबा साहब का पूरा नाम......?

-राज्यपाल राम नाईक ने प्रमाण सहित बताया संविधान शिल्पी का पूरा नामआगरा/मधुकर चतुर्वेदी। देश को संविधान देने वाले महान विचार बाबा सहाब डाॅ. भीमराव अंबेडकर के नाम को आजाद भारत में कितने लोग सही से जानते हैं, किनते लोग सही लिख पाते हैं अथवा किनते लोग ..

महज 120 भारतीय जवानों ने पाक को चटाई थी धूल

-भारतीय जवानों के पराक्रम की शौर्यगाथा-1971 आज ही के दिन पाकिस्तान ने खाई थी मुंह की...नई दिल्ली। पांच-छह दिसंबर की तारीख यूं तो हर साल आती है लेकिन इस तारीख के बेहद खास मायने हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि 5 दिसंबर की रात में राजस्थान में पाकिस्तान ..

भारतीयों को 4500 साल पहले से है मानसूनी हवाओं का ज्ञान

बेंगलुरु। सिंधु घाटी सभ्यता से ही यानी आज से करीब 4500 साल पहले भी भारतीयों को मानसूनी हवाओं की दिशा का ज्ञान था। इन हवाओं की मदद से भारतीय समुद्री यात्राएं भी किया करते थे। गोवा स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट आॅफ ओशियनोग्राफी (एनआइओ) ने यह दावा किया है। ..

इन महिलाओं ने दिखाया समाज को रास्ता

जज्बे को ‘सलाम’अक्सर समाज अपनी खामियों को आसानी से स्वीकार नहीं करता। और अगर कमियां स्वीकार न की जाएं तो उन्हें ठीक करना भी संभव नहीं। भले ही हम देवियों की पूजा करें लेकिन महिलाओं का सम्मान नहीं करते। देवियों की पूजा अपने फायदे के लिए ..

योग से शुरू होता है इवांका का दिन

नई दिल्ली। अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप के सत्ता में आते ही दुनियाभर की मीडिया का ध्यान उनकी बेटी इवांका पर भी गया था। इसकी वजह थी उनका ट्रंप के प्रचार-प्रसार में जोर-शार से शामिल होना। लेकिन इसके अलग भी उनकी एक पहचान है। यह पहचान एक महिला उद्यमी के ..

अब पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाएगा प्लास्टिक

-वैज्ञानिकों ने खोजी नई प्रणालीनई दिल्ली। प्लास्टिक को पर्यावरण के लिए काफी नुकसानदेह माना जाता है। लेकिन वैज्ञानिकों ने अब एक ऐसी विधि विकसित कर ली है जो प्रकाश संश्लेषण की तरह क्रिया करती है और एथिलीन गैस के उत्पादन के लिए सूर्य की रोशनी, पानी ..

अब पुलिस की मदद करेंगे बाज

-गैर कानूनी काम को रोकने के लिए लंदन। इन दिनों ड्रोन विमान दुनियाभर की सुरक्षा एजेंसियों के लिए सिरदर्द बन गए हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इंसानों के लिए मददगार कहे जाने वाले इस यंत्र का इस्तेमाल आजकल गैर कानूनी कामों के लिए ज्यादा हो रहा है। लेकिन ड्रोन ..

विधवा मां के संघर्ष की दास्तां, तीन बेटियों ने एक साथ अफसर बनकर लिखी नई कहानी

जयपुर। वृद्ध विधवा मां ने खेतों में मेहनत-मजदूरी कर अपनी तीन बेटियों को अफसर बनाने का सपना अंतत: साकार कर दिखाया। मां का कहना है कि उसने अपने पति की अंतिम इच्छा पूरी की। जो चाहते थे कि उनकी तीनों बेटियां बड़ी अफसर बनें। इकलौता बेटा भी पिता की इच्छा ..

नई टेक्नोलॉजी से लैस हुई टाटा नैनो कार

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे सस्ती कार टाटा नैनो  वापस आ रही है। जानकारी के अनुसार टाटा ने इसे फिर से लॉन्च करने की पूरी प्लानिंग कर ली है और इसे 28 नवंबर को लॉन्च किया जाएगा। यह भी पता चला है कि इस बार इस लखटकिया कार नैनो  को नाम बदलकर जायेम ..

विश्व प्रतिभा रैंकिंग में भारत तीन पायदान ऊपर चढ़ा

-सूची में यूरोप का दबदबा कायमनई दिल्ली। प्रतिभाओं को आकर्षित करने, उनका विकास करने और बनाए रखने की क्षमता के मामले में ग्लोबल स्तर पर भारत की रैंकिंग में तीन स्थान का सुधार हुआ है। सूची में भारत को 51वां स्थान मिला है। ग्लोबल बिजनेस स्कूल आइएमडी ..

धरती के घूमने की रफ्तार हुई कम, अगले साल तक आ सकते है ‘विनाशकारी भूकंप’

नई दिल्ली। पृथ्वी की परिक्रमण गति (अर्थ रोटेशन) में आ रही कमी के कारण 2018 में उष्णकटिबंधीय इलाकों में कई विनाशकारी भूकंप आने की आशंका है। यह दावा अमेरिकी शोधकतार्ओं ने जियोलॉजिकल सोसायटी आॅफ अमेरिका की वार्षिक बैठक में पेश शोध में किया है। उन्होंने ..

काट दी जाती है आंत सिल दी जाती है जीभ

-सुंदरी बनाने के लिए होता है लड़कियों पर टॉर्चरनई दिल्ली। भारत की मानुषी छिल्लर ने मिस वर्ल्ड 2017 का खिताब जीतकर दुनियाभर में भारत की खूबसूरती का लोहा फिर से मनवा दिया। 17 साल पहले जो काम प्रियंका चोपड़ा ने किया उसे एक बार फिर से दोहराकर मानुषी ने ..

डेढ़ सौ किमी की दूरी पर मिलता है शौचालय का सामान

-अरुणाचल प्रदेश का यह गांव कटा हुआ है मुख्य सड़क से इटानगर। केंद्र सरकार स्वच्छ भारत के तहत हर घर में शौचालय बनाने को बढ़ावा दे रही है लेकिन देश में एक जगह ऐसी भी है जहां शौचालय बनाने के लिए सीमेंट की एक बोरी 8 हजार रुपए में पड़ रही है। अरुणाचल प्रदेश ..

जैविक ईंधन पर भारत समेत 19 देशों की सहमति

बॉन। ग्लोबल वार्मिंग और वायु प्रदूषण को रोकने के लिए जैविक ईंधन के ही इस्तेमाल करने पर भारत समेत 19 देशों ने संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण परिवर्तन वार्ता में सहमति जताई है। वहीं, समृद्ध विकसित देशों ने इसी सम्मेलन में एकजुट होकर कोयले से बिजली बनाना ..

2026 तक शासन करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

-नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी नास्त्रेदमस की गिनती दुनिया के सबसे बड़े भविष्यवक्ताओं में होती है। 14 दिसंबर 1503 को फ्रांस के छोटे से गांव सेंट रेमी में जन्मे नास्त्रेदमस मूल रूप से डॉक्टर और शिक्षक थे, जिन्हें प्लेग की बीमारियों का इलाज करने में महारत ..

2028 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा भारत, जापान रह जाएगा पीछे

नई दिल्ली। वर्तमान में भले ही देश की अर्थव्यवस्था को लेकर जो भी कहा जा रहा हो लेकिन एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अगले 10 सालों में भारत इस मामले में जापान को पीछे छोड़ देगा। इसके अनुसार 2028 तक भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर ..

आयकर विभाग ने शुरू किया आॅपरेशन ‘क्लीन मनी’

-नोटबंदी के बाद 23 लाख खातों में आई मोटी  रकम, आयकर विभाग कर रहा पड़तालनई दिल्ली । नोटबंदी में 500 और 1,000 रुपये के पुराने नोट बैंक में जमा कर काले धन को सफेद बनाने की खुशी मना रहे लोगों की जल्द ही नींद उड़ सकती है। आयकर विभाग ने 23 लाख से अधिक ..

2030 तक देश में 55 नए हवाई अड्डों की जरूरत

मुंबई। देश में मुंबई, दिल्ली और चेन्नै जैसे बड़े हवाई अड्डों पर यात्रियों की संख्या का भारी दबाव है तो अगरतला, देहरादून, गुवाहाटी, जयपुर, कोझिकोड, लखनऊ, पुणे, श्रीनगर और त्रिची जैसे छोटे हवाई अड्डा भी अपनी क्षमता से अधिक यात्रियों को संभाल रहे ..

नासा मंगल पर भेजेगा 1.38 लाख भारतीयों के नाम

-अगले वर्ष मई में शुरू होगा मिशननई दिल्ली। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी (नासा) अपने मिशन के तहत दुनियाभर के 24 लाख लोगों के नाम मार्स (मंगल ग्रह) पर भेजेगी। 1 लाख 38 हजार भारतीयों ने भी इसके लिए पंजीयन कराया है। इस वैश्विक सूची में भारत का नंबर तीसरा ..

जान का दुश्मन बना प्रदूषण

-भारत में प्रदूषण से हर साल जाती है लाखों की जाननई दिल्ली। दिवाली पर इस बार भले ही पहले की तुलना में प्रदूषण कम हुआ हो, लेकिन हकीकत इससे कहीं ज्यादा भयानक है। भारत में जितने लोग मलेरिया, एड्स और टीबी समेत अन्य बीमारियों से नहीं मरते हैं, उससे कहीं ..

प्लास्टिक करेंसी के जरिए लेनदेन में उछाल

नई दिल्ली। लोगों के भुगतान करने की जो आदत बरसों से नहीं बदली थी, नोटबंदी ने बीते एक साल में उसे काफी हद तक बदल दिया है। 8 नवंबर 2016 को एक हजार और पांच सौ रुपये के नोट अवैध घोषित होने के बाद डिजिटल लेनदेन की संख्या डेढ़ गुना बढ़ गई है। एक साल पहले ..

1952 में 25 फीसदी लोगो ने की वोटिंग

-2012 में 25 फीसदी मतदान से दूर रहे शिमला। विधानसभा चुनाव में हिमाचल प्रदेश में कितना मतदान होता है, इस पर सबकी निगाहें हैं। मत प्रतिशतता बढ़ाने के लिए इस बार निर्वाचन आयोग ने कई कार्यक्रम चलाए हैं। 100 फीसदी मतदान करवाने के लिए चार प्रचार एंबेसडर ..

खोजी 11 अरब साल पुरानी सर्पिल आकाशगंगा

-वैज्ञानिकों को मिली बड़ी कामयाबीमेलबर्न। वैज्ञानिकों ने ब्रह्मांड में सबसे पुरानी सर्पिल आकाशगंगा की खोज की है जो करीब 11 अरब साल पहले अस्तित्व में आयी थी और इसकी खोज से आरंभिक ब्रह्मांड के बारे में गहन जानकारी मिल सकेगी। ए1689बी11  नामक आकाशगंगा ..

तेजी से लुप्त हो रहे वनमानुष की नई प्रजाति की हुई खोज

नई दिल्ली। वैज्ञानिकों का कहना है कि उन्होंने वनमानुष की नई प्रजाति की खोज की है। बता दें कि वनमानुष लुप्त होने वाली प्रजाति में आते हैं। शोधकर्ताओं ने बताया कि महज 800 वनमानुष बचे हुए हैं। ये सबसे तेजी से तुप्त होने वाली प्रजातियों में से एक हैं। ..

सौरमंडल के बाहर 20 नए संभावित ग्रहों की खोज

-हो सकती है जीवन की संभावना वाशिंगटन/नई दिल्ली। ब्रह्मांड के रहस्यों की खोज कर रहे वैज्ञानिकों ने 20 नए संभावित ग्रहों की खोज की है, जहां जीवन हो सकता है। नासा के केपलर टेलिस्कोप से मिले डेटा से पता चला है कि सौरमंडल से बाहर मौजूद इन ग्रहों पर ..

गुजरात में 50 जादूगरों की टीम करेगी भाजपा का चुनाव प्रचार

अहमदाबाद। गुजरात के पिछले विधानसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी की थ्री-डी सभाओं का आकर्षण था, इस बार भाजपा नागपुर के 50 जादूगरों से प्रचार कराएगी। प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, मंत्री व राष्ट्रीय नेताओं की सभाओं से पहले ये जादूगर हाथ में कमल खिलाने जैसे ..

आज से इतिहास के पन्नों में रह जाएगी श्रमिक ट्रेन

-155 साल पुरानी इस ट्रेन का आखिरी सफर, 1862 में अंग्रेजों ने की थी शुरूनई दिल्ली। एक नवंबर से समय सारिणी और कई ट्रेनों के नंबर में बदलाव के साथ ही रेल मंत्रालय ने और भी कई अहम फैसले लिए हैं। इसके अलावा मंत्रालय ने एक 155 साल पुरानी ट्रेन का सफर ..

आधुनिक भारत के शिल्पी थे सरदार वल्लभ भाई पटेल

भारत के विकास में सरदार वल्लभभाई पटेल के महत्व को सदैव याद रखा जायेगा। भारत के राजनीतिक इतिहास में सरदार पटेल के योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता। वे नवीन भारत के निर्माता थे, राष्ट्रीय एकता के बेजोड़ शिल्पी थे। देश की आजादी के संघर्ष में उन्होने ..

हिमाचल विधानसभा चुनाव : हैट्रिक मारने वाले 13 विधायक उतरे चुनाव मैदान में

शिमला। हिमाचल में सत्तारुढ़ कांग्रेस एवं विपक्ष भारतीय जनता पार्टी के 13 उम्मीदवार चुनावी चौका मारने के लिए चुनाव मैदान में हैं। रोचक बात यह भी है कि इनमें से चार नेता ऐसे भी हैं जिन्होंने क्षेत्र बदलने के बाद भी हार का मुंह नहीं देखा है। राज्य ..

मैदान में 8वीं से लेकर पीएचडी पास उम्मीदवार

-हिमाचल विधानसभा चुनावशिमला। हिमाचल में विधानसभा चुनाव के मैदान में आठवीं पास से लेकर पीएचडी तक के उम्मीदवार हैं। वर्तमान में विधानसभा चुनाव लड़ रहे 338 प्रत्याशियों में एक आठवीं पास, एक नौवीं पास और छह प्रत्याशी दसवीं पास हैं। तेरह प्रत्याशी बारहवीं ..

'100 साल बाद' नसीब होगी वतन की मिट्टी

नई दिल्ली। प्रथम विश्व युद्ध के दौरान फ्रांस में शहीद हुए 2 भारतीय सैनिकों के शव अपनी मातृभूमि लौटेंगे। इन दोनों सैनिकों को अंग्रेजी फौज की तरफ से फ्रांस लड़ने के लिए भेजा गया था। बताया जा रहा है कि शहीद होने के बाद दोनों सैनिकों के शवों को फ्रांस ..

चुनाव विशेष : गुजरात और हिमाचल में केसरिया परचम!

-इंडिया टुडे ग्रुप और ऐक्सिस माई इंडिया का सर्वेनई दिल्ली। गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत लगभग तय मानी जा रही है। इंडिया टुडे ग्रुप और ऐक्सिस माई इंडिया द्वारा किए गए संयुक्त सर्वे में जनता ने भाजपा को अपनी पहली पसंद ..

राजनेताओं के वादे और बंदरों के इरादे से परेशान हिमाचल का किसान

-हिमाचल में चुनावी सरगर्मी तेज हो चुकी है। नेता एक बार फिर अपने वादों की पोटली लेकर मतदाताओं तक पहुंच रहे हैं, लेकिन किसानों की समस्या बंदर हैं...शिमला। पहाड़ी राज्य हिमाचल में कृषि लोगों का मुख्य व्यवसाय है, लेकिन वानर सेना यहां किसानों की मेहनत ..

प्रदूषण की खतरनाक अनदेखी क्यों?

पिछले कुछ सालों के दौरान दिवाली में पटाखों की वजह से होने वाले भयावह प्रदूषण के चलते इस बार सर्वोच्च न्यायालय ने एनसीआर यानी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पटाखों की खरीद-बिक्री पर पाबंदी लगा दी थी। पिछले साल की तुलना..

नौकरी छोड़िए यहां पर भी मिलता है आरक्षण

भोपाल। देश में आरक्षण पर बड़ी बहस छिड़ी हुई है। आरक्षण जारी रखने और आरक्षण खत्म करने को लेकर हर वर्ग का अपना अलग-अलग तर्क  है। इस बीच होशंगाबाद जिले के मुक्तिधाम आश्रम से आरक्षण को लेकर बड़ी खबर है कि यहां भी अंतिम संस्कार के लिए जो लकड़ी मुहैया ..

25 साल पहले गुंडों ने पिता को मारा, बेटी बनी जज

मुजफ्फरनगर। 25 साल पहले पिता को बदमाशों ने गोली मार दी थी। आज बेटी ने जज बनकर पिता की ख्वाहिशों को पूरा कर दिया है। लोक सेवा आयोग की पीसीएस जे-2016 परीक्षा में सफल होने वाली अंजुम सैफी 1992 में सिर्फ चार साल की थीं जब गोलियों से छलनी उनके पिता का ..

ग्यारहवें राष्ट्रपति की जयंती विशेष पर कई अनसुने किस्से

नई दिल्ली। देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्रेरणादायक व्यक्ति, महान कर्मयोगी, भारतरत्न, मिसाइलमैन के नाम से लोकप्रिय भी थे। जो आज भी हमारे लिए प्रेरणादास्पद हैं। उनकी जिंदगी से जुड़े कई अहम किस्से हैं, जो हमारा हमेशा मार्गदर्शन ..

केरल में एनआईए जांच के लिए 'लव जिहाद' के 90 मामले

तिरुअनंतपुरम। केरल सरकार भले ही 'लव जिहाद' के मामलों को लेकर एनआईए जांच का विरोध करती रही हो लेकिन हाल ही में केरल ने ऐसे 90 मामलों की लिस्ट तैयार की है जिनमें मजबूर करके महिलाओं का धर्म परिवर्तन कराया गया है। जांच एजेंसी को सौंपे जाने वाले इन ..

मारवान का हुआ सपना पूरा

नई दिल्ली। 4 फीट का कद और 7 साल की उम्र... मारवान वोराजी बमुश्किल ही कॉकपिट विंडस्क्रीन के बाहर देख पाता होगा। वह अपने पाइपर वारियर एयरोप्लेन के सभी कंट्रोल भी ढंग से नहीं देख पाता। अपनी सीट के ऊपर भी वह तकिया रखकर बैठता है। लेकिन यकीन मानिए मारवान ..

दुनिया में खत्म हो रहा ‘तेल का खेल’

नई दिल्ली। दुनिया तेजी से पोस्ट-आॅइल फ्यूचर यानी बिना तेल के भविष्य की तरफ बढ़ रही है। यह भविष्य है इलेक्ट्रिक बैटरीज का, जो दुनिया को चलाएंगी। आप एलन मस्क के फेमस इलेक्ट्रिक वीइकल टेस्ला की झलक देख चुके हैं। अगर नहीं तो आप यहां क्लिक कर इसे देख ..

125 साल का स्कूल, गणवेश में शामिल है गांधी टोपी

भोपाल। आज के दौर में देश ने भले ही राष्ट्रपिता गांधी की बातें और उनके आदर्शों को भूला दिया हो, लेकिन हरदा में एक शासकीय स्कूल में पढ़ने वाले छात्र पिछले 125 सालों से स्कूल में गांधी टोपी पहनने की परंपरा का पालन कर रहे हैं। 125 साल पुराना यह स्कूल ..

कश्मीर में टूटी आतंक की कमर

श्रीनगर। दक्षिण कश्मीर में आतंकरोधी अभियानों में सक्रिय भूमिका निभा रही सेना की विक्टर फोर्स के जीओसी (जनरल आॅफिसर कमांडिंग) मेजर जनरल बीएस राजू ने कहा कि वादी में आतंकवाद की कमर टूट चुकी है। अब कश्मीर मसले को सुलझाने के लिए किसी सियासी पहल का सही ..

दिखावा एकता का, बयानों में गुत्थम गुत्था कांग्रेसी

मुंगावली। प्रदेश की सत्ता से 15 साल दूर रहने के बावजूद  दिग्गज कांग्रेसी सुधरने का नाम नहीं ले रहे हंै। जनता के सामने दिखावा भले ही वह एकता का करते आ रहे हों, किन्तु उनकी आपसी गुटबाजी और इसके चलते ही उपजी मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवारी बनने की ..

ग्वालियर-चम्बल में अब तक नहीं पहुंची 10.45 लाख घरों में बिजली

स्वतंत्रता के 70 साल बाद भी प्रदेश भर में कई गांव और लाखों परिवार ऐसे हैं, जो रोशनी से वंचित हैं। केवल ग्वालियर-चम्बल संभाग के आठ जिलों की ही बात करें तो 10 लाख 44 हजार 770 घरों में अभी तक बिजली नहीं पहुंची है।..

दुनिया के सबसे बड़े भूकंप कब और कहाँ-कहाँ आये, पढ़िए पूरी खबर

- चीन के शांशी प्रांत में 1556 में आए भूकंप को मानव इतिहास का सबसे जानलेवा भूकंप कहा जाता है। भू-वैज्ञानिकों के मुताबिक रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 8 थी जिसमें 830000 लोगों की जान गई थी। इस भूकंप से कई जगहों पर जमीन फट गई भूस्खलन हुए।- 1920 में ..

भारत आने वाले समय में विश्व की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा : एचएसबीसी

मुंबई। भारत आने वाले दस सालों में जापान और जर्मनी को पीछे छोड़ दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा लेकिन इसके लिए उसे सतत सुधार तथा सामाजिक क्षेत्र पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी। ब्रिटेन की बैंक एचएसबीसी ने यह उम्मीद जतायी है कि भारत ..

भारतीय सेना को मिली दो वीरांगनाएं

स्वदेश वेब डेस्क। भारतीय सेना को दो वीरांगनाएं मिली हैं। लेफ्टिनेंट स्वाति महादिक ने साहस और दृढ़ संकल्प का अनुकरणीय उदाहरण पेश करते हुए और 11 महीनों का कठिन प्रशिक्षण हासिल करने के बाद आज सेना में अधिकारी के तौर पर शामिल हो गयीं। हम आपको बता ..

#सैमसंग R&D के पहले कर्मचारी दीपेश शाह से मिलिए, 22 साल पहले शुरु किया था सफर…अब हैं एमडी

मिलिए सैमसंग R&D इंस्टिट्यूट-बेंगलुरु (एसआरआई-बी) के प्रबंध निदेशक दिपेश शाह (Dipesh Shah) से जिन्होंने 2 दशक पहले सैमसंग आर एंड डी इंडिया के पहले कर्मचारी बनकर सैमसंग इंडिया के सुनहरे इतिहास में अपना नाम दर्ज किया था। इन सालों में सैमसंग, ..

शाह भी बदलेंगे कई पुराने चेहरे

नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी में राज्यों को दिया जाएगा ज्यादा महत्व..

सरकार ने ऐसा क्या किया जिससे मिली कारोबारियो को राहत l

सरकार ने ऐसा क्या किया जिससे मिली कारोबारियो को राहत l ..

स्टार्ट अप और जिम्मेदारी से ही मिटेगी बेरोजगारी

आचार्य बिनोवा भावे ने कहा था कि राष्ट्रीय योजना आरंभ करने की पहली शर्त यही है कि इससे देश के हर युवा को रोजगार मिले और अगर ऐसा नहीं हो पाता तो योजना की सफलता में संदेह है। देश में हर हाथ को काम देने के लिहाज से वर्ष 1951-52 में पंचवर्षीय योजना शुरू ..

चीन के राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अपने देश आने का न्यौता दिया

नई दिल्ली। भारत-चीन सीमा पर डोकलाम में दोनों देशों की सेनाएं अब अपने कैंपों को लौट रही हैं। इस बीच रिश्तों में आई तल्खी को कम करने की कवायद करते हुए चीन के राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अपने देश आने का न्यौता दिया है| मोदी ने भी ..

अकूत संपत्ति को लेकर उत्तराधिकारी पर तकरार, कौन संभालेगा डेरा सच्चा सौदा ?

  चंडीगढ़। डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को यौन शोषण मामले में 10 साल की सजा सुनाए जाने के बाद अब डेरे में उत्तराधिकार को लेकर अंतर्द्वंद शुरू हो गया है। आखिर कौन होगा बाबा का उत्तराधिकारी? कौन संभालेगा डेरा सच्चा सौदा की अकूत ..

डेरा प्रमुख दोषी, रोहतक जेल में रखे गए, जेल की सुरक्षा अर्द्धसैनिक बलों के हवाले, आज सुनाई जाएगी सजा

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को सीबीआई कोर्ट ने शुक्रवार को यौन शोषण मामले में दोषी करार दिया। अब सीबीआई कोर्ट 28 अगस्त को उन्हें सजा सुनाएगी। डेरा प्रमुख को रोहतक के जेल के बैरक नम्बर -6 में रखा गया है। ..

यूपी : 8 महीने में चौथा बड़ा रेल हादसा, यात्रियों की जान खतरे में...

लखनऊ। आजमगढ़ से दिल्ली जा रही कैफियत एक्सप्रेस के 10 डिब्बे बेपटरी हो गए और उसमें कई यात्री घायल हुए। ये उत्तर प्रदेश में वर्ष 2017 में चौथा बड़ा रेल हादसा है और रेलवे कर्मचारियों की लापरवाही से बार बार यात्रियों की जान खतरे में पड़ रही है। बुधवार, ..

ट्रिपल तलाक - सुप्रीम कोर्ट - शाहबानो प्रकरण : 1986 में जब राजीव गांधी सरकार ने फैसले को पलट दिया ...

 ट्रिपल तलाक पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने शाहबानो प्रकरण की याद ताजा कर दी है। आइए एक नजर डालते हैं शाहबानो प्रकरण पर जिसने देश की राजनीति को बदलकर रख दिया था। मामला 1978 का है जब 62 वर्षीया इंदौर निवासी शाहबानो को उसके पति मोहम्मद खान ने तलाक ..

भारत में भारत का कानून लागू हो न की शरीयत का।

तीन तलाक को अमान्य कर सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया है। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले को लेकर मुस्लिम महिलाओं का कहना है कि तीन तलाक को रद्द कर देना चाहिए। उनका कहना है कि महिलाओं को तलाक लेने के लिए कोर्ट..

यूपी में ट्रेनें जर्जर ट्रैक पर दौड़ रहीं

कानपुर। बार-बार हो रहे रेल हादसों के बाद भी रेलवे नहीं चेता। कानपुर-लखनऊ अौर कानपुर-दिल्ली के जर्जर रेलवे ट्रैकों पर बेखौफ ट्रेनें दौड़ाई जा रही हैं। रेलवे की अपनी जांच रिपोर्ट में भी दो प्रमुख रेल मार्गों की पटरियों को जर्जर माना गया लेकिन इन्हें ..

नगरीय निकाय चुनाव: 25 सीटों पर खिला कमल, 15 पर कांग्रेस ने मारी बाजी

भोपाल। मध्य प्रदेश में हुए 43 नगरीय निकाय चुनावों के परिणाम आ चुके हैं। इनके अनुसार प्रदेश की 25 सीटों पर भाजपा ने जीत हासिल की है, वहीं 15 निकायों में मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस सेंध लगाने में कामयाब रही है। निकाय चुनाव परिणामों के बाद प्रदेश ..

इस स्टेशन को 2019 तक बनाया जाएगा विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशन, पढ़िए पूरी खबर

चंडीगढ़। गुरुग्राम रेलवे स्टेशन को वर्ष 2019 तक विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशन बनाकर आम जनता को समर्पित किया जाएगा। केन्द्रीय योजना, शहरी आवास, शहरी कार्य मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने शनिवार को गुरुग्राम के रेलवे स्टेशन से दिल्ली-रेवाड़ी रेल सैक्शन के ..

डोकलाम पर गतिरोध ‘‘ज्यादा गंभीर’’ मुद्दा नहीं है - दलाई लामा

  नई दिल्ली। तिब्बती आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा ने कहा कि भारत और चीन के बीच डोकलाम पर गतिरोध ‘‘ज्यादा गंभीर’’ मुद्दा नहीं है जिसको हल करने लिए ‘‘हिन्दी चीनी भाई-भाई’’ की भावना ही एकमात्र रास्ता ..

कालाधन वापसी का रास्ता खुला, विशेष जांच दल का हुआ गठन

  स्विट्जरलैंड के बैंकों में कालाधन रखने वालों की चिंता बढ़ने वाली है, क्योंकि उनके खाते की पूरी जानकारी भारत सरकार तक पहुंचने का रास्ता साफ हो गया है। स्विट्जरलैंड सरकार ने स्वचालित सूचना आदान-प्रदान समझौते के लिए भारत के डाटा सुरक्षा और ..

युद्ध टालने के लिए क्या बेहतर: आक्रामकता या शांति?

कोई जिम्मेदार देश युद्ध के लिए तभी तैयार होगा, जब कुछ ‘असाधारण’ घट जाए। ऐसा इसलिए है क्योंकि युद्ध का खर्च ‘बहुत अधिक’ होता है। विश्लेषक कितना भी अच्छा हो, उसके लिए युद्ध के परिणाम का सटीक परिणाम लगाना कभी आसान नहीं होता।..

अब पडेगा महंगा सोशल मीडिया पर फोटो पोस्ट

स्वदेश वेब डेस्क। सोशल मीडिया पर नई कार, घर या छुट्टियों की तस्वीरें डालकर बधाई पाना शायद ही किसी को न भाता हो। लेकिन अगर आप टैक्स रिटर्न में ये जानकारियां नहीं देते हैं तो सतर्क हो जाइए क्योंकि सरकार अगस्त से आपके फेसबुक-इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया ..

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के मिले शानदार परिणाम

नई दिल्ली। महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने बताया कि सरकार का बेटी बचाओ, बेटी पढाओ कार्यक्रम बहुत अच्‍छे तरीके से चल रहा है और इसके उत्‍साहजनक परिणाम दिखने लगे हैं।महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने शुक्रवार को लोकसभा में ..

बिहार की राजनीति का उन्नीस-बीस

  राजनीति में दोस्ती और दुश्मनी का कोई स्थायी भाव नहीं होता। कब कौन किसके साथ खड़ा मिल जाए, कहा नहीं जा सकता। वहां उन्नीस-बीस तो चला ही करता है। अब एनडीए-नीतीश के संबंधों को ही लें तो यह 19 साल से निर्विवाद रूप से चल रहा था लेकिन प्रधानमंत्री ..

कुछ समय बाद यह मैसेज एप्प देगा फेसबुक को मात

नई दिल्ली। मैसेजिंग एप व्हाट्सएप को रोजाना उपयोग करने वाले उपयोक्ताओं की संख्या एक अरब को पार कर गई है। व्हाट्सएप ने एक बयान में कहा, मात्र एक साल पहले हमने लोगों के साथ साझा किया था कि हर महीने एक अरब लोग व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं। आज हम यह बताते ..

वेंकैया नायडू की छात्र संघ से लेकर अभी तक की राजनीति का सफर

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी ने केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया गया है। बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में यह निर्णय लिया गया। उपराष्ट्रपति पद के लिए नायडू का मुकाबला विपक्ष के ..

अमरनाथ यात्रियों पर हमला : पहले भी आतंकियों के निशाने पर रही है अमरनाथ यात्रा

  कश्मीर से 1988-89 में कश्मीरी हिन्दुओं को भगाने के बाद पाकिस्तान की शह पर हमेशा आतंकियों के निशाने पर अमरनाथ यात्रा रही है। 1990 के बाद से आतंकवादियों ने अमरनाथ यात्रियों को निशाना बनाना शुरू किया। वर्ष 1993 में दो हमलों में तीन लोग मारे ..

2025 तक तेजी से विकास करने वाली अर्थव्यवस्थाओं में आगे भारत

नई दिल्ली। चीन को पछाड भारत वैश्विक आर्थिक विकास की नई धुरी के रूप में उभरा है। हार्वर्ड यूनिवसिटी के एक नए अध्ययन में 2025 तक तेजी से विकास करने वाली अर्थव्यवस्थाओं की लिस्ट में भारत को सबसे ऊपर रखा है। यह अध्ययन हार्वर्ड यूनिवसिटी के सेंटर फॉर ..

इस बार मात्र 2 घंटे 45 मिनट का रक्षाबंधन

  कई सालों बाद इस बार सावन में पांच सोमवार का अद्भुत संयोग पड़ रहा है। सावन के आखिरी सेामवार 7 अगस्त को रक्षाबंधन पड़ रहा है। लेकिन इस दिन पूरे देश में चंद्र ग्रहण पड़ेगा। ऐसे में भद्रा और सूतकों के चलते राखी बांधने के लिये बहिनों को केवल ..

घाटी का मुस्लिम युवा क्यूँ अपना रहा आतंक का रास्ता ?

जम्मू कश्मीर में मुस्लिम युवा भटक कर आतंक का रास्ता अपना रहे है। राज्य में बढ़ती आतंकी घटनाओं और उनकों बचाने के लिए पुलिस और सेना पर पत्थरबाजी की घटनओं में भी इजाफा हुआ है। खबरों की माने तो पिछले छह माह में ..

GST लाने से पहले एक लाख फर्जी कंपनियां बंद की गई है - मोदी ...देखें एवं सुनें पूरा वीडियो

 GST लाने से पहले एक लाख फर्जी कंपनियां बंद की गई है - मोदी #GST #Speech Narendra Modi  ..

GST : अर्थव्यवस्था में ये बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे

1 जुलाई 2017 से देशभर में जीएसटी लागू हो गया, लेकिन क्या आपको मालूम है कि जीएसटी के साथ ही देश से लेकर विदेश तक कुछ ऐसे बदलाव भी देखने को मिलेंगे जो सीधे तौर पर आम आदमी से लेकर बड़े-बड़े बिजनेस मैन का अकाउंट हैंडल करने वाले चार्टेड अकाउंटेंट से जुड़े ..

किसानो को राहत : जीएसटी लागू होने से पहले काउंसिल की बैठक में लिया गया अहम फैसला

नई दिल्ली। आज देश में एक राष्ट्र, एक कर होने जा रहा है जिसमे किसानों के लिए अहम फैसला लिया गया है क्योंकि जीएसटी लागू होने से पहले ही केंद्र सरकार ने इसमें किये गए टैक्स निर्धारण में बड़ा बदलाव कर दिया है. जिसमे GST कॉउंसलिंग की बैठक में टैक्स की ..

संसद में कांग्रेस व वाम दलों के बिना होगी जीएसटी की शुरुआत, विपक्ष से जेडीयू होगी शामिल

  नई दिल्ली। देश की अप्रत्यक्ष कर प्रणाली में ऐतिहासिक बदलाव लाने वाले एक समान वस्तु व सेवाकर (जीएसटी) एक जुलाई से लागू होने के मौके पर शुक्रवार संसद के सेंट्रल हॉल में आधी रात को विशेष साझा सत्र होगा। कांग्रेस, द्रमुक, वाम दल व तृणमूल कांग्रेस ..

आतंकवाद के खिलाफ नरेंद्र मोदी - डोनाल्ड ट्रम्प की मुलाकात

  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की सोमवार को हुई मुलाकात उस हद तक सफल रही जिसका पूर्वानुमान शायद पहले से न लगाया हो। इस मुलाकात के दौरान यूँ तो कई खास मुद्दों पर बातचीत हुई , पर सबसे अहम मुद्दा जो भारत ..

सर्जिकल स्ट्राइक करते हैं, तो दुनिया को पता चलती है हमारी ताकत

 वाशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अपने विदेशी दौरे के दूसरे पड़ाव पर अमेरिका के वॉशिंगटन पहुंचे। प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय नागरिकों को संबोधित करते हुए अप्रत्यक्ष रूप से पाकिस्तान के साथ चीन को भी चेताया। उन्होंने कहा कि जब हम ..

रामनाथ कोविंद: गुुना में भाई करते है निवास, स्वदेश ने किया था आत्मीय स्वागत

राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ गोविंद पिछले वर्ष गुना आए थे। इस अवसर पर मध्य स्वदेश के प्रबंध संपादक मोहनपुरी ने उनका स्वागत कर श्री कोविंद को दीपावली विशेषांक भेंट किया था। चित्र उसी अवसर का । गुना/निज प्रतिनिधि। बात बहुत ज्यादा पुरानी नहीं, ..

मजबूत दिखने वाली टीम इंडिया को कमजोर पाक ने आखिर कैसे दी पटखनी

मजबूत दिखने वाली टीम इंडिया को कमजोर पाक ने आखिर कैसे दी पटखनी..

7वीं शताब्दी में भारत आये थे पारसी : शोध से खुलासा

 नई दिल्ली। देश के संजातीय और धार्मिक अल्पसंख्यक पारसी इस्लाम के बढ़ते प्रसार के चलते 7वीं सदी में भारत आये थे। यह बात अब अनुवांशिक तौर पर किए गए वैज्ञानिक विश्लेषण से प्रमाणित हो गई है। पत्रिका जेनोम बायोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन के परिणाम ..

ड्रग्स के दलदल में आसानी से फंस जाते हैं हाई-प्रोफाइल लोग

 ड्रग्स के धंधे से जल्दी और आसान तरीके से करते हैं करोड़ों की कमाई  नई दिल्ली। हाल में एक खबर आई कि सपा के वरिष्ठ नेता अबू आजमी के एक भतीजे को ड्रग्स तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। अकेले अबू असलम कासिम आजमी ही क्यों, पिछले कुछ ..

पाकिस्तानपरस्ती कब बंद करेंगे अलगाववादी

  कश्मीर घाटी में प्रशासन द्वारा अलगाववादियों को हुर्रियत कांफ्रेंस के कट्टरपंथी धड़े के नेता सैयद अली शाह गिलानी के आवास पर बैठक करने से रोक दिया गया। वहां मीरवाइज उमर फारूक सहित कई नेताओं को नजरबंद कर दिया गया। पुलिस सूत्रों का कहना है कि ..

प्रकृति से दुश्मनी जानलेवा साबित होगी

    पर्यावरण की लगातार बिगड़ती सेहत को सुधारने के लिए सरकारी स्तर पर तमाम योजनाएं और कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। बहुत से उपायों के बावजूद पर्यावरण की सेहत में आंशिक सुधार होता दिख रहा है। पर्यावरण की हालत दिन ब दिन गंभीर होती जा रही है। ..

माँ की ममता वरदान

माँ की ममता वरदान है सच कहूं तो माँ भगवान है।..

व्यंग्य - 'आप' का क्या होगा ?

गीत के बोल हैं 'चिंगारी कोई भड़के तो सावन उसे बुझाये, जब सावन आग लगाये तो कौन बुझाये!'.... स्वयं जल मंत्री आग लगा देंगे ये किसने सोचा था? पर अब इस आग का क्या उपाय जब मंत्रिमंडल के नेता ऐसा कर रहे हैं। वैसे ये कॉमन है। आप दो करोड़ खा गये और उनसे ..

शिक्षा की अलख जगाता गंगाजली

यूं तो राजा महाराजाओं के खजानों के बहुत से किस्से हम सुनते आए है लेकिन कुछ खजाने हमारे भारत में ऐसे भी है जिनका इतिहास में जिक्र तो है लेकिन..

वो आग से जला, जो नदी के करीब था

सुबोध अग्निहोत्री..

मैंने जबसे होश संभाला है खिलौनों की जगह मौत से खेलता आया हूं।..... ऐसे थे विनोद खन्ना

मैंने जबसे होश संभाला है खिलौनों की जह मौत से खेलता आया हूं।….. ये डायलाग थे सर्वश्रेष्ठ फिल्म अभिनेता विनोद खन्ना के उन्होंने जैसा जीवन जिया है ये लाइन बखूबी उन पर चरितार्थ होती है. विनोद खन्ना का आज मुंबई के एक हॉस्पिटल में इलाज के दौरान ..

पंचायतीराज संस्थाओं की बढ़ती भूमिका: नरेन्द्र सिंह तोमर

पंचायतीराज दिवस, 24 अप्रैल पर विशेष लोकतांत्रिक विकेन्द्रीकरण में पंचायती राज संस्थाओं की भूमिका महत्वपूर्ण है। भारत में पंचायतों की परिकल्पना नई नहीं है, बल्कि यह प्राचीनकाल से ही हमारे समाज के ताने-बाने का अटूट हिस्सा रही है। देश के ग्रामीण ..

मोदी सरकार के तीन साल: मंत्रियों को मिला 'होमवर्क'

मोदी सरकार के तीन साल: मंत्रियों को मिला 'होमवर्क'नई दिल्ली, ब्यूरो। मोदी सरकार में मंत्रियों को सत्ता की तीसरी सालगिरह मनाने से पहले खासी मशक्कत करनी होगी। इससे पहले उन्हें अपने मंत्रालय की 5-5 उपलब्धियों की सूची तैयार करनी होगी। इन उपलब्धियों ..

मॉ तू सबसें प्यारी है।

मॉ तू सबसें प्यारी है।..