Home > Archived > सुंदर दिखने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

सुंदर दिखने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

सुंदर दिखने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स
X


स्किन को हेल्दी रखने के लिए अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है। करवा चौथ और दिवाली जैसे त्योहारों पर हर कोई सुंदर दिखना चाहता है। आपको बता दें कि स्किन को स्वस्थ बनाने और उसकी अतिरिक्त देखभाल के लिए इसे हाइड्रेटेड और मॉइस्चराइज रखने की जरूरत है। आइये हम आपको घरेलू कुछ ऐसे नुस्खे बताएंगे, जिससे आप एक तरोताजा और हेल्दी स्किन पा सकेंगे.....




1. हाइड्रेटेड

अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखने और इसे और अधिक युवा दिखाने के लिए खूब सारा पानी पिएं, पानी अधिक पीने से आप अपनी त्वचा की कमियों को दूर कर सकते हैं। इससे विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, इसलिए रोजाना 8 से 10 ग्लास पानी का सेवन करना चाहिए।

2. सूरज के संपर्क से बचें

त्योहारों पर खरीदारी भले ही खास होती है, लेकिन सूरज की सीधी किरणों से दूर रहें। सूरज की मजबूत यूवी किरणें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं और इसे सुस्त और बेजान बना देती है। धूप से बचने के लिए छतरी का इस्तेमाल करें, सनस्क्रीन लगाएं, धूप का चश्मा लगाएं और पूरी बांह के कपड़े पहनें।

3. स्किन को मॉइस्चराइज रखें

अपने चेहरे को दिन में दो बार धोएं, चेहरा को नमी प्रदान करने और हाइड्रेटेड रखने के लिए अच्छे हर्बल का इस्तेमाल करें।

4. सीटीएम जरूरी

दिन में एक बाद सफाई, टोनिंग, मॉइस्चराइजिंग यानि सीटीएम जरूरी है। सफाई के लिए दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है। टोनिंग अपनी त्वचा के अनुरूप करें और त्वचा की मॉइस्चराइजिंग के लिए जैतून के तेल का इस्तेमाल करें।

5. गर्म पानी से स्नान न करें

नहाने के लिए गर्म पानी की तुलना में गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें, क्योंकि गर्म पानी त्वचा को खुश्क कर देता है।

Updated : 17 Oct 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top