Home > Archived > सदस्यता वृद्धि में भिण्ड को बनाएं अब्बल: केपी सिंह

सदस्यता वृद्धि में भिण्ड को बनाएं अब्बल: केपी सिंह

सदस्यता वृद्धि में भिण्ड को बनाएं अब्बल: केपी सिंह
X

उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारी होंगे सम्मानित
सहकारी बैंक सदस्यता अभियान की बैठक आयोजित

भिण्ड।
सहकारिता के माध्यम से किसानों को केन्द्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं से लाभान्वित कराने के उद्देश्य से सदस्यता बृद्धि अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान का उद्देश्य प्रधानमंत्री मोदी व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के हर किसान को खुशहाल करने के सपने को साकार करना है।
भिण्ड जिले को सहकारिता की सदस्यता में अब्बल स्थान लाना है। जिसके लिए प्रत्येक बैंक कर्मचारी समिति प्रबंधक शत-प्रतिशत सदस्यता का लक्ष्य बनाएं। इस कार्य को उत्कृष्टता से करने वाले कर्मचारियों को प्रोत्साहित भी किया जाएगा। यह विचार जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अध्यक्ष केपी सिंह भदौरिया ने बैंक सभाकक्ष में सदस्यता वृद्धि अभियान की जिला स्तरीय समीक्षा बैठक में व्यक्त किए। बैठक में संयुक्त आयुक्त सहकारिता आरके बाजपेयी, महाप्रबंधक मिलिंद सहस्त्रबुद्धे भी मुख्य रूप से उपस्थित थे।
बैंक अध्यक्ष केपी सिंह भदौरिया ने बैठक समापन अवसर पर कहा कि भिण्ड जिला सदस्यता वृद्धि में मप्र में टॉप रहे, यह प्रयास सभी को मिलकर करना है। उन्होंने कहा कि इस कार्य में जो समिति प्रबंधक व कर्मचारी बेहतरीन कार्य करेंगे, उनको शाल श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सहकारिता के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को लाभ मिले यह तभी संभव है जब अधिकांश लोग सदस्य होंगे। उन्होंने कहा कि पुराने कारणों से लोग बैंक सदस्य बनने से घबराते हैं। यह मानसिकता भी बदलनी होगी, अब पूर्ण ईमानदारी से प्रत्येक किसान या सदस्य को लाभ मिले, यह प्रयास संयुक्त रूप से करना है। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चाहते हैं कि अंतिम छोर के व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचे इस लिए शत-प्रतिशत लोगों को बैंक से जोडऩे की जरूरत है। जो लक्ष्य तय किया है उसे पूरा करने में हम कामियाब होंगे।
संयुक्त आयुक्त सहकारिता आरके बाजपेयी ने कहा कि 14 जनवरी से 26 जनवरी तक सदस्यता वृद्धि अभियान चलाया जा रहा है। जिसका उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को सहकारिता से जोडऩा है। इस अभियान में प्राथमिक कृषि शाख सहकारी संस्थाओं कार्य क्षेत्र में रहने वाले ऐसे किसान जो सहकारी संस्थाओं के सदस्य नहीं हैं। उन्हें सदस्यता अभियान के माध्यम से सदस्य बनाना है। उक्त सदस्यों को शासन की योजनानुसार शून्य प्रतिशत व्याज दर पर फसल ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। जो किसान देयतिथि खरीफ फसल ऋण हेतु 28 फरवरी 17 एवं रवी फसल ऋण हेतु 31 मई 17 तक ऋण राशि बापिस संस्थाओं में जमा कराएं उन्हें मप्र शासन के निर्देशानुसार मुख्यमंत्री ऋण योजनांतर्गत वस्तु ऋण राशि पर 10 प्रतिशत अधिकमत 10 हजार का अनुदान प्रदान किया जाएगा।
जिला स्तरीय बैठक में उपस्थित समस्त उच्च अधिकारी, शाखा प्रबंधक, पर्यवेक्षक एवं समिति प्रबंधक, सहकारी संस्थाओं के सदस्य किसानों को क्रेडिट कार्ड जारी करने के संबंध में डीएमआर तैयार करें। ताकि 15 मार्च 17 तक सहकारी संस्थाओं के समस्त किसानों को क्रेडिट कार्ड जारी हो सकें।

Updated : 14 Jan 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top