Home > Archived > गुजरात और महाराष्ट्र में हुए पेट्रोल-डीजल के दाम कम

गुजरात और महाराष्ट्र में हुए पेट्रोल-डीजल के दाम कम

गुजरात और महाराष्ट्र में हुए पेट्रोल-डीजल के दाम कम
X

गांधीनगर/मुंबई। गुजरात में भाजपा सरकार ने आज पेट्रोल और डीजल पर वैट में चार प्रतिशत की कमी करने की घोषणा की जो मध्यरात्रि से लागू होगें। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने 4% की कटौती का ऐलान करते हुए कहा कि इससे राज्य में आज मध्यरात्रि से पेट्रोल 2 रुपए 93 पैसे प्रति लीटर तथा डीजल दो रुपए 72 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो जाएगा। साथ खबर आ रही है कि महाराष्ट्र सरकार ने भी जनता को राहत दी है। महाराष्ट्र सरकार की कैबिनेट ने फैसले लेते हुए पेट्रोल दो रुपये और डीजल एक रुपये सस्ता कर दिया है।

केंद्र सरकार के निर्देशों के बाद गुजरात सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर 4फीसदी वैट कम करने का निर्णय किया है। अब नई कीमतें क्रमश: 67 रुपए 53 पैसे और 60 रुपए 77 पैसे प्रति लीटर हो जाएगी। इसके साथ ही सरकार ने राज्य में सार्वजनिक वितरण प्रणाली की राशन दुकानो के कमीशन में 19 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोत्तरी कर दी और यह 83 रुपए से बढ कर 102 रूपये प्रति क्विंटल हो जाएगा।

हम आपको बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों से पेट्रोल और डीजल के ऊपर लगने वाले वैट की रेट में कटौती करने की अपील की थी। केंद्र सरकार ने पेट्रोलियम उत्पादों पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में दो रुपए में कमी करने का ऐलान किया था। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इसका ऐलान करते हुए कहा था कि उनकी तरफ से एक्साइज ड्यूटी कम कर दी गई है। अब राज्यों की बारी है कि वो पेट्रोलियम उत्पादों से वैट कम से कम 5% तक कम करें।

Updated : 10 Oct 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top