Home > Archived > वाट्सएप मैसेज से रहें सावधान, हो सकता है स्पैम

वाट्सएप मैसेज से रहें सावधान, हो सकता है स्पैम

वाट्सएप मैसेज से रहें सावधान, हो सकता है स्पैम
X


नई दिल्ली। वाट्सएप पर तरह-तरह के मैसेज आते रहते हैं इसमें से कुछ आपको क्लिक कर कुछ पाने का प्रलोभन देकर आपकी व्यक्तिगत जानकारी इकट्ठा करते हैं। ऐसे मैसेज पर न तो क्लिक करें और न ही इसे किसी को भेजें।

सिक्योरिटी प्रदान करने वाली क्वीक हील कंपनी के मुताबिक वाट्सएप के माध्यम से कई स्पैम मैसेज शेयर किये जा रहे हैं। इनमें से ज्यादातर एक आकर्षक स्लोगन के साथ आपके पास पहुंचते हैं। यह आपको क्लिक करने को कहेगा। एक बार क्लिक करने के बाद यह आपको किसी पोपुलर वेबसाइट के जैसी किसी वेबसाइट पर ले जायेगा। जहां आपसे व्हील को घुमाने के लिए कहा जायेगा। ऐसा करने के बाद आपसे कहा जायेगा की आप एक स्मार्ट फोन जीत गए हैं। आपको इसे लेने के लिए एक एप्लिकेशन डाउनलोड करनी होगी। इसके अलावा यह संदेश पांच अन्य लोगों को भेजना होगा। ऐसा करने से आपको स्मार्ट फोन मिले न मिले अलग बात है लेकिन स्पैम बनाने वाले को पैसा ज़रूर मिल जाता है।

इसके अलावा कुछ लिंक आपको किसी ऐसे पेज पर ले जाते हैं जो आपके मोबाइल में वायरस डाल देते हैं। इस वायरस का काम आपकी व्यक्ति जानकारी लेना और आपके फोन को हाईजैक करना हो सकता है। त्यौहारों के सीजन में ऐसे मैसेज बढ़ जाते हैं| ऐसे में इनके प्रति जागरूक रहना ज़रूरी है।

Updated : 24 Oct 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top