Home > Archived > स्वस्थ रहने के लिए नाश्ते में लें ये चीजें

स्वस्थ रहने के लिए नाश्ते में लें ये चीजें

स्वस्थ रहने के लिए नाश्ते में लें ये चीजें
X

स्वदेश वेब डेस्क। संतुलित वजन यानी स्वस्थ शरीर। आज के भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों का खानपान, रहन सहन काफी बदल चुका है। सुबह नाश्ता करना तक भूल जाते है और अगर आप सुबह नाश्ता नहीं करते है और ऐसे ही अपनी दिनचर्या चालू कर देते है तो ये आपके वजन बढ़ने का बहुत बड़ा कारण है। क्योंकि आप नाश्ता नहीं करते है तो आप लंच ज्यादा कर लेते है जिससे वजन बढ़ता है। वहीं नाश्ते में आप कुछ खास चीजें ले सकते है जो आपके वजन को संतुलित रखने में कारगार है। आज हम आपको बताते है क्या हैं वह चीजें-

दलिया - वजन संतुलित रखने के लिए ज्यादातर लोग दलिया का सेवन करते हैं। इसे आप दूध में मिलाकर या फिर सब्जियों के साथ बनाकर खा सकते है। कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, मिनरल से भरपूर दलिया आसानी से पच जाता है।

ओट्स - फाइबर का स्त्रोत माना जाता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं, जो आपको स्वस्थ रखने के साथ दिल की बीमारियों से भी बचाते हैं। ओट प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार है और शुगर व कॉलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखता है।

मल्टीग्रेन ब्रेड सैंडविच - नाश्ते के लिए मल्टीग्रेन ब्रेड सैंडविच सबसे फायदेमंद है। इसमें आप सब्जियां जैसे टमाटर, खीरा आदि डालकर बना सकते है।

तरल जूस - भोजन के पूर्व या पश्चात यदि आप तरल पदार्थ लेने के आदी हैं तो इस सर्द मौसम में भी आप छाछ, लस्सी, दही व फ्रूट जूस का सेवन कर सकते हैं। दही, छाछ व ताजे फलों का रस आपके शरीर के लिए गुणकारी होता है। खट्टे फलों में नींबू का रस वजन कम करने, डेंटल केयर, बुखार, रक्त शुद्धि आदि में सहायक होता है।

Updated : 29 Oct 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top