Home > Archived > मनोज सिन्हा बोले - वित्तीय समावेशन में मदद करेंगे भारतीय डाक भुगतान बैंक

मनोज सिन्हा बोले - वित्तीय समावेशन में मदद करेंगे भारतीय डाक भुगतान बैंक

मनोज सिन्हा बोले - वित्तीय समावेशन में मदद करेंगे भारतीय डाक भुगतान बैंक
X

दिल्ली। केंद्रीय संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा है कि केंद्र सरकार 650 भारतीय डाक भुगतान बैंक स्थापित करने और वित्तीय समावेशन के प्रधानमंत्री के सपने को पूरा करने के लिए सभी 1.55 लाख डाकघरों के माध्यम से वित्तीय सेवाओं को उपलब्ध कराने के लिए तेजी से काम कर रहा है।

मनोज सिन्हा ने यह बात सोमवार को विश्व डाक दिवस के मौके पर यहां आयोजित एक कार्यक्रम में कही। इस मौके पर उन्होंने एशिया-प्रशांत क्षेत्र में ई-कॉमर्स सेक्टर में सीमा-पार आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन अंतर्राष्ट्रीय ट्रैक पैकेट सेवा के अलावा 10 रुपये, 20 रुपये, 50 रुपये और 100 रुपये मूल्य के इंडियन पोस्टल ऑर्डर (ई-आईपीओ) का बिहार, दिल्ली और कर्नाटक में पायलट परियोजना के रूप में शुभारंभ किया। यह सेवा अगले दो महीने में पूरे देश में लागू की जाएगी।

सिन्हा ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय ट्रैक पैकेट सेवा शुरुआत में 12 देशों के लिए उपलब्ध होगी और धीरे-धीरे इसे पूरे विश्व में लागू किया जाएगा। इस नई सेवा में कई विशेष सुविधाएं जैसे सस्ती कीमत, ट्रैक और ट्रेस, वॉल्यूम छूट, सामान घर से उठाने की सुविधा, नुकसान या क्षति के लिए मुआवजा आदि का प्रावधान किया गया है, जिससे लोगों को उनके पैसे का उच्च मूल्य मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस सेवा के शुरू होने से डाक विभाग डाकघर और भारत में व्यापार के बीच घनिष्ठ सहयोग का एक नया अध्याय शुरू करने के लिए तैयार है जो विदेशों में भी अपने ग्राहकों तक पहुंच बनाना चाहते हैं।

सिन्हा ने कहा कि ई-आईपीओ का उपयोग आरटीआई के लिए शुल्क भुगतान, शैक्षणिक संस्थानों, न्यायालय, केबल ऑपरेटरों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण इत्यादि में होगा। ग्राहक इस ई-आईपीओ को अपनी सुविधानुसार घर बैठे या फिर ऑफिस में रहते हुए भी खरीद सकता है। इस सेवा का प्रारंभ डिजिटल इंडिया पहल के तहत किया जा रहा है, जिसमें भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग के जरिए होगा।

Updated : 9 Oct 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top