Home > Archived > नई टेक्नोलॉजी से लैस हुई टाटा नैनो कार

नई टेक्नोलॉजी से लैस हुई टाटा नैनो कार

नई टेक्नोलॉजी से लैस हुई टाटा नैनो कार
X

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे सस्ती कार टाटा नैनो वापस आ रही है। जानकारी के अनुसार टाटा ने इसे फिर से लॉन्च करने की पूरी प्लानिंग कर ली है और इसे 28 नवंबर को लॉन्च किया जाएगा। यह भी पता चला है कि इस बार इस लखटकिया कार नैनो को नाम बदलकर जायेम नियो के नाम से लॉन्च किया जाएगा। जायेम नियो को 28 नवंबर को लॉन्च होगी। हालांकि अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

इस बार कार का इलेक्ट्रिक वर्जन बाजार में पेश किया जाएगा। इलेक्ट्रिक कार के लिए टाटा मोटर्स और कोयम्बटूर स्थित कंपनी जायेम आॅटोमोटिव ने साझेदारी की है। जायेम मोटर्स कार की बॉडी तैयार करेगी, जिसमें बाद कार में इलेक्ट्रिक मोटर फिट कर दी जाएगी। कार में इलेक्ट्रिक मोटर और पावर ट्रेन फिट की जाएगी। इलेक्ट्रॉनिक कार के बाजार में आने से प्रदूषण की समस्या से जूझ रही सरकार को राहत मिलेगी। टाटा मोटर्स को टैक्सी एग्रीगेशन प्लेटफॉर्म ओला की तरफ से 400 इलेक्ट्रिक नैनो के लिए आॅर्डर मिल चुका है। जायेम नियो इलेक्ट्रॉनिक कार को फुल चार्ज करने के बाद 140 किमी चलाया जा सकेगा। रिपोर्ट के अनुसार इलेक्ट्रिक सिस्टम के तहत चलने वाली यह कार 17 किलोमीटर (23एचपी) जेनरेट करेगी। नैनो का इलेक्ट्रिक वर्जन केवल कॉमर्शियल यूज के लिए बाजार में आ रहा है। हालांकि इस बारे में अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है। अभी नियो को जायेम ब्रांड के तहत लॉन्च किया जाएगा, बाद में इसे टाटा इसे अपने ब्रांड के तहत बाजार में लाएगी।

टाटा ने साल 2010 में जिनेवा मोटर शो के दौरान ई-नैनो का कॉन्सेप्ट पेश किया था। देश में इलेक्ट्रिक कारों की मांग धीरे-धीरे बढ़ रही है लिहाजा यह कहा जा सकता है कि अगर ई-नैनो सही कीमत और लंबी ड्राइविंग रेंज के साथ आती है तो यह काफी सफल इलेक्ट्रॉनिक-कार साबित हो सकती है।

Updated : 24 Nov 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top