Home > Archived > 12 मिनट में आपका स्मार्टफोन होगा फुल चार्ज, करें ये उपाय

12 मिनट में आपका स्मार्टफोन होगा फुल चार्ज, करें ये उपाय

12 मिनट में आपका स्मार्टफोन होगा फुल चार्ज, करें ये उपाय
X

स्वदेश वेब डेस्क। आज घंटों स्मार्टफोन को पहले चार्ज करना पड़ता है। अगर कहीं आप घर से बाहर जाना हो और फोन भी डिसचार्ज हो तो उस समय सबसे ज्यादा टेंशन फोन के डिसचार्ज होने की रहती है। अगर आपका फोन भी जल्द ही डिसचार्ज हो जाता है तो अब टेंशन लेने की जरुरत नहीं है। एक ऐसी बैटरी आ गई है जो कुछ मिनटों में ही फोन को फुल चार्ज कर देती है।

हम आपको बता दें कि साउथ कोरिया की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी सैमसंग ने एक ऐसी बैटरी बनाई है जिससे सिर्फ 12 मिनट में आपका स्मार्टफोन फुल चार्ज हो जाएगा। एक बार चार्ज होने के बाद यह बैटरी लंबे समय तक चलेगी। इस बैटरी की सबसे खास बात यह है कि इसे इलेक्ट्रिकल व्हीकल में भी उपयोग किया जा सकता है। और खबरों के अनुसार, सैमसंग अडवांस्ड इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी के उसके रिसर्चर्स ने एक नया बैटरी मटीरियल 'ग्रैफीन बॉल' डवलप किया है। ग्रैफीन बॉल तकनीक पर बनी यह बैटरी साधारण लिथियम बैटरी के मुकाबले पांच गुना तेजी से चार्ज होती है। महज 12 मिनट में ही यह बैटरी पूरी तरह चार्ज हो जाती है। इसे इलेक्ट्रिकल व्हीकल के अनुसार बनाया गया है ताकि उसमें भी इस बैटरी का इस्तेमाल किया जा सके। इसके साथ ही बैटरी 60 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान पर भी काम कर सकती है इसके अलावा यह मटीरियल बैटरी क्षमता को 45 फीसदी तक बढ़ा सकता है।

गौरतलब है कि ग्रैफीन कॉपर कंडक्शन की तुलना में 100 फीसदी तक ज्यादा बेहतर होता है, साथ ही यह फास्ट चार्जिंग के लिए आइडियल मटीरियल है। हालांकि सैमसंग ने अभी तक यह नहीं बताया है कि यह बैटरी कब तक बाजार में उपलब्ध होगी, लेकिन उम्मीद है कि सैमसंग के अगले स्मार्टफोन में यह फास्ट चार्जिंग बैटरी हो सकती है।

Updated : 1 Dec 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top