Home > Archived > जलियांवाल कांड मामला : ब्रिटेन ने माफी मांगने से किया इंकार

जलियांवाल कांड मामला : ब्रिटेन ने माफी मांगने से किया इंकार

जलियांवाल कांड मामला : ब्रिटेन ने माफी मांगने से किया इंकार
X

लंदन। भारत के स्वतंत्रता आन्दोलन को दबाने के लिए जलियांवाला बाग में हुए नरसंहार को लेकर ब्रिटेन सरकार ने भारत से मांफी मांगने से इंकार कर दिया है। यह जानकारी रविवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

विदित हो कि लंदन के मेयर सादिक खान ने पिछले दिनों मांग की थी कि जलियांवाला बाग कांड के लिए ब्रिटिश सरकार को भारत से माफी मांगनी चाहिए। हालांकि, विदेश कार्यालय ने चार साल पहले तत्कालीन प्रधानमंत्री डेविड कैमरन के बयान को दोहराया है, जिसमें उन्होंने जलियांवाला बाग कांड की निंदा करते हुए इसे बेहद शर्मनाक कृत्य बताया था।

विदेश कार्यालय ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री ने 2013 में जलियांवाला बाग के दौरे पर नरसंहार को ब्रिटेन के इतिहास में बेहद शर्मनाक कृत्य करार दिया था। इसके साथ ही उन्होंने इसे ऐसी घटना बताया था जिसे नहीं भूलना चाहिए।

विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि यह सही है कि वह मृतकों के प्रति सम्मान रखते हैं और घटना को याद रखते हैं। ब्रिटिश सरकार इस घटना की निंदा करती है।

पाकिस्तानी मूल के सादिक खान भारत और पाकिस्तान के तीन-तीन शहरों की आधिकारिक यात्रा के तहत अमृतसर दौरे पर आए थे। उन्होंने जलियांवाला बाग नरसंहार के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की और विजिटर्स बुक में लिखा कि अब वक्त आ गया है कि ब्रिटिश सरकार 1919 में हुए जलियांवाला बाग नरसंहार के लिए माफी मांगे।

Updated : 10 Dec 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top