Home > Archived > नर्मदा-पार्वती लिंक प्रोजेक्ट को मंजूरी, प्रदेश के किसानों को जल्द मिलेगा ये फायदा

नर्मदा-पार्वती लिंक प्रोजेक्ट को मंजूरी, प्रदेश के किसानों को जल्द मिलेगा ये फायदा

नर्मदा-पार्वती लिंक प्रोजेक्ट को मंजूरी, प्रदेश के किसानों को जल्द मिलेगा ये फायदा
X


भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश की चौथी महत्वाकांक्षी योजना नर्मदा-पार्वती लिंक को नर्मदा कंट्रोल बोर्ड की बैठक में मंज़ूरी दे दी है। योजना के लिए सरकार ने 7 हजार 546 करोड़ रुपए मंंजूर किए हैं। चार चरणों में तैयार किए जाने वाले इस नर्मदा-पार्वती लिंक प्रोजेक्ट के बाद प्रदेश के किसानों को 2 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई की सुविधा मिल सकेगी।

चार चरणों में पूरा होगा प्रोजेक्ट

नर्मदा-पार्वती लिंक प्रोजेक्ट 4 चरणों में पूरा किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट पर शुरुआत से लेकर अंत तक सरकार हर कार्य पर नजर रखेगी। हर चरण में पचास हजार हेक्टेयर सिंचाई क्षमता निर्मित होगी। मुख्यमंत्री ने बैठक में निर्देश दिए कि सिंचाई परियोजनाओं के कार्य समय-सीमा में पूरे किए जाएं।

सैकड़ों गांवों के किसानों को मिलेगा लाभ

सरकार की ओर से मंजूर की गई इस परियोजना का लाभ मुख्य रूप से सीहोर और शाजापुर जिले के 369 गांवों के किसानों को मिलेगा। इसके परियोजना के लिए इंदिरा सागर जलाशय से 1.08 मिलियन एकड़ फीट जल का उद्वहन किया जाएगा।

भूमिगत पाइप लाइनों से होगा जल वितरण

परियोजना में सिंचाई जल का वितरण भूमिगत पाइप लाइनों के माध्यम से किया जाएगा। इस योजना के बाद हर किसान को ढाई हेक्टेयर तक 20 मीटर दबाव से जल उपलब्ध करवाया जाएगा।

ये भी जानें

गौरतलब है कि इस योजना के पहले प्रदेश सरकार द्वारा मालवा क्षेत्र के लिए नर्मदा-क्षिप्रा लिंक परियोजना, नर्मदा-गंभीर लिंक परियोजना और नर्मदा-कालीसिंध परियोजना को मंजूरी दी जा चुकी है। परियोजना के लिए केवल 8 हेक्टेयर भूमि का अर्जन किया जाएगा।

नर्मदा परिक्रमा पथ पर बनेंगे 92 यात्री निवास

सीएम शिवराज की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में नर्मदा परिक्रमा पथ के लिए 1100 किलोमीटर लंबे मार्ग पर यात्री निवास निर्माण को भी मंजूरी दी गई है। इस मंजूरी के बाद परिक्रमा पथ पर करीब 41 करोड़ 40 लाख रुपए की लागत से जल्द ही 92 नर्मदा यात्री निवास बनाए जाएंगे। इस नर्मदा परिक्रमा पथ का लाभ प्रदेश के 16 जिलों को मिल सकेगा।

Updated : 13 Dec 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top