Home > Archived > फरवरी तक कम होंगी प्याज की कीमतें

फरवरी तक कम होंगी प्याज की कीमतें

फरवरी तक कम होंगी प्याज की कीमतें
X



नई दिल्ली । एक बार फिर प्याज उपभोक्ताओं को रुलाने पर आमादा है । प्याज का थोक भाव इस समय 3300 रुपए प्रति क्विंटल के पार पहुँच गया है। यह हालात तब हैं , जब मंडियों में प्याज की आवक पहले की तुलना में अच्छी है। अनुमान है कि प्याज के भाव फरवरी तक ही कम हो पाएंगे, तब तक इंतजार करने और महंगे प्याज खरीदने के अलावा कोई विकल्प नहीं है ।

उल्लेखनीय है कि देश की सबसे बड़ी प्याज मंडी महाराष्ट्र के लासलगांव में प्याज की कीमतों में रोजाना इजाफा हो रहा है। आज शनिवार को मंडी में करीब 20700 क्विंटल प्याज की आवक हुई और भाव 3300 रुपये प्रति क्विंटल रहा। कहा जा रहा है कि प्याज की आपूर्ति में कमी का एक कारण प्याज उत्पादक राज्यों जैसे कि गुजरात, मध्य प्रदेश, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल में ओखी तूफान से होने वाली बारिश भी है । मांग की अपेक्षा आपूर्ति नहीं होने से कीमतें बढ़ी है।

बता दें कि प्याज की कीमतों की इस वृद्धि के पीछे सट्टेबाजों और मुनाफाखोरों की भूमिका से इंकार नहीं किया जा सकता है। इसलिए केन्द्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने बताया कि आवश्यक वस्तुओं की कीमतें नियंत्रित रहे, इसके लिए सभी राज्यों/संघ शासित क्षेत्रों को प्याज के व्यापारियों पर स्टॉक लिमिट लगाने का निर्देश दिया है। इस अधिसूचना के बाद अब राज्य सरकार प्याज के संबंध में स्टॉक सीमा लगा सकेंगे। गत जुलाई से प्याज की कीमतों में लगातार वृद्धि हो रही है । स्टॉक लिमिट लगाने से सरकार को उम्मीद है कि प्याज के भाव कम होंगे और उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी।

Updated : 17 Dec 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top