Home > Archived > एंटी-स्मॉग गन का हुआ परीक्षण

एंटी-स्मॉग गन का हुआ परीक्षण

एंटी-स्मॉग गन का हुआ परीक्षण
X

नई दिल्ली। दिल्ली में फैले प्रदूषण को कम करने के लिए राजधानी में बुधवार को 'एंटी-स्मॉग गन' का परीक्षण किया गया। पर्यावरण विभाग और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति द्वारा बुधवार को इसका परीक्षण राजधानी के सबसे प्रदूषित क्षेत्र आनंद विहार में किया गया।

ये परीक्षण लगभग सफल रहा है और जल्द ही इसको दूसरे प्रदूषित क्षेत्रों मेंउपयोग किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि एंटी-स्मॉग गन आसमान में काफी ऊपर तक पानी का छिड़काव करते हुए हवा में फैले धूल के कणों को साफ करती है। इसका प्रयोग चीन समेत कई देशों में किया जाता रहा है। भारत में भी हरियाणा में एंटी स्मॉग गन का प्रयोग किया जा चुका है। इसके अलावा प्रदूषण के कारणों का पता लगाने के लिए दिल्ली सरकार नगर निगम के 7 वॉर्ड में होमगार्ड और एनवायरनमेंट मार्शल भी तैनात करेगी। दिल्ली के प्रदूषित 50 वॉर्डों में इनकी तैनाती की जाएगी।

इससे पहले सोमवार को भी उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन की मौजूदगी में इस गन को टेस्ट किया गया था जिसे इमरान हुसैन की मौजूदगी में एक बार फिर आनंद विहार बस अड्डे पर परीक्षण कर लोगों को दिखाया गया।

इस मौके पर इमरान हुसैन ने कहा, ‘एंटी स्मॉग गन हजारों लीटर पानी के टैंक से जुड़ा स्मॉग गन हवा में पानी की बेहद महीन बौछार करता है जिससे हवा में गिरे जहरीले कर और धूल के कण जो प्रदूषण को बढ़ाते हैं वह नमी के साथ गिर कर नीचे बैठ जाते हैं। दिल्ली सरकार ने एंटी स्मॉग गन के ट्रायल के लिए आनंद विहार इलाके को इसलिए चुना क्योंकि एनसीआर के सबसे ज्यादा प्रदूषित इलाकों में से एक है।‘

Updated : 20 Dec 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top