Home > Archived > चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे पर जर्मनी की तर्ज पर बनेगा अत्याधुनिक टर्मिनल

चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे पर जर्मनी की तर्ज पर बनेगा अत्याधुनिक टर्मिनल

चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे पर जर्मनी की तर्ज पर बनेगा अत्याधुनिक टर्मिनल
X

लखनऊ। राजधानी लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जर्मनी के फ्रैंकफर्ट एयरपोर्ट की तर्ज अत्याधुनिक टर्मिनल का निर्माण ​किया जाएगा। इसके लिए खाका तैयार हो चुका है। टर्मिनल निर्माण से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को बताया कि चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जल्द ही तीसरे टर्मिनल (टी-थ्री) के निर्माण का कार्य शुरू होगा। यह टर्मिनल जर्मनी के फ्रैंकफर्ट एयरपोर्ट की तर्ज पर बनेगा। इसके निर्माण कार्य पर करीब 1300 करोड़ रूपये का खर्च आयेगा।

उन्होंने बताया कि इस अत्याधुनिक टर्मिनल पर 80 से 90 विमानों के लैंडिंग व टेकआॅफ की सुविधा उपलब्ध होगी। हर 10 मिनट में इस टर्मिनल पर करीब 4100 यात्रियों के आने-जाने की सुविधा होगी। चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे के तीसरे टर्मिनल के निर्माण पर पहले जहां करीब 900 करोड़ में होने थे, वहीं अब इसकी लागत बढ़कर 1230 करोड़ रूपये पहुंच गई है। इसके अलावा कुछ अन्य कार्य करीब 60 करोड़ रुपए से कराए जाएंगे।

अधिकारी ने बताया कि टी-थ्री को बनाने का खाका अब पूरी तैयार हो चुका है। 115000 वर्गमीटर में फैले इस टर्मिनल पर जर्मनी के फ्रैंकफर्ट एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलेंगी। यहां करीब 1550 चौपहिया वाहनों की पार्किंग के साथ ही डेढ़ जर्दन एरोब्रिज भी बनेंगे। उन्होंने बताया कि करीब दो वर्ष में बनाए जाने वाले इस टर्मिनल के चालू हो जाने से राजधानी का यह एयरपोर्ट देश के चुनिंदा हवाई अड्डों की श्रेणी में शामिल हो जाएगा।

अधिकारी ने बताया कि नए टर्मिनल के साथ ही फायर फाइटिंग सिस्टम के अपग्रेड होने से भी एयरपोर्ट का स्तर बढ़ सकेगा। जिस पर करीब 30 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। दूसरी ओर करीब 20 करोड़ रुपए खर्च करके भक्तिखेड़ा में लगाए गए रडार के भी जनवरी तक चालू होने की पूरी उम्मीद है। एयरपोर्ट प्रशासन रडार चालू करने के लिए नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) की अनुमति का इंतजार कर रहा है।

Updated : 20 Dec 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top