Home > Archived > देश का पहला निशाचर चिड़ियाघर

देश का पहला निशाचर चिड़ियाघर

देश का पहला निशाचर चिड़ियाघर
X

-अहमदाबाद: ‘कांकरिया कार्निवल’

अहमदाबाद।
अहमदाबाद में मुख्यमंत्री विजय रुपाणी की उपस्थिति में कांकरिया कार्निवल की रंगारंग शुरूआत हो गई। इस बार 25 से 31 दिसंबर के बीच चलने वाले इस कार्निवल का खास आकर्षण है, रात में चालू रहने वाला चिड़ियाघर।

यहां कांकरिया चिड़ियाघर परिसर में राज्य का सर्वप्रथम निशाचर प्राणी संग्रहालय का निर्माण किया गया है। यहां 100 मीटर की टनल में तकरीबन 150 निशाचर प्राणियों को रखा गया। यहां सैलानियों के लिए ऐसा माहौल तैयार किया गया है, उन्हें रात में घूमने जैसा एहसास होता है। इस नोक्टरनल जू के निर्माण पर कुल 18 करोड़ का खर्च किया गया है।

मिट्टी-पत्थर से बनाई गई है गुफा

कांकरिया चिड़िया घर के डॉयरेक्टर डॉ. आर के साहू ने बताया कि यहां मिट्टी और पत्थरों से निर्मित गुफा में रात्रि जैसा वातावारण तैयार किया गया है। यहां करीब 150 ऐसे प्राणी रखे गये हैं, जो दिन में सोते हैं और रात में जागते हैं। इसके अलावा भी इन जानवरों के लिए खास इंतजाम किए गए हैं।

यहां आनेवाले पर्यटकों को रात में जंगल में घूमने जैसा एहसास दिलाने के लिए जू में मौजूद गुफा की छत पर सितारों के समूह और ग्रहों का हूबहू चित्रण किया गया है। निशाचर प्राणियों को शीशे के घरों में रखा गया है। इनकी आवाज को सैलानियों तक पहुंचाने के लिए शीशे के पास स्पीकर भी लगाए गए हैं। इसके अलावा सैलानियों को ऐसा महसूस हो कि वो अंधेरी रात में जंगल में घूम रहे हैं, इसके लिए जानवरों और परिंदों की रिकॉर्डेड आवाज को चिड़ियाघर में सुनाया जाएगा।

जियो थर्मल पाइप से गुफा में पहुंच रही हवा

गुफा में जियो थर्मल पाइप द्वारा हवा पहुंचाई जाएगी। इस से अंदर का तापमान 22 डिग्री तक रहेगा । उन्होंने कहा कि देश में निशाचर प्राणी संग्रालय तो है, लेकिन कांकरिया प्राणी संग्रालय की डिजाइन यूनिक है। ये देश में अपनी तरह का पहला प्राणी संग्रहालय है। यहां घूमने के लिए व्यस्क सैलानियों को पचास रुपये और बच्चों के लिए बीस रुपये की टिकट दर तय की गई है।

Updated : 27 Dec 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top