Home > Archived > यात्रियों से मनमाना किराया वसूली के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी, परिवहन आयुक्त ने दिए निर्देश

यात्रियों से मनमाना किराया वसूली के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी, परिवहन आयुक्त ने दिए निर्देश

यात्रियों से मनमाना किराया वसूली के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी, परिवहन आयुक्त ने दिए निर्देश
X


ग्वालियर।
बसों में ज्यादा किराया वसूलने को लेकर परिवहन आयुक्त डॉ. शैलेन्द्र श्रीवास्तव ने ग्वालियर जिला परिवहन अधिकारी और प्रभारी अधिकारी उड़नदस्ता को ज्यादा किराया वसूलने वाले चालकों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

आयुक्त ने जारी निर्देश में कहा है कि जिले के बस चालकों द्वारा यात्री बस में लोगों से शासन द्वारा निश्चित किराये से भी ज्यादा किराया वसूला जा रहा है। इस संबंध में विभाग को निरंतर शिकायते मिल रही है।यात्री ,चालकों द्वारा मनमाने किराये वसूलने से परेशान है। जब शासन द्वारा किराया निश्चित कर दिया गया है तो उससे अधिक किराया वसूलने का क्या औचित्य है। चालकों के इस कृत्य के कारण शासन की छवि धूमल हो रही है। शासन द्वारा पहले ही 24 अप्रैल 2017 को किराया निश्चित किया गया है, ऐसे में यात्रियों से ज्यादा किराया वसूलना गलत है।
इसके साथ ही श्रीवास्तव ने कहा कि मोटरयान अधिनियम 1988 की धारा 72 (2) में और राज्य परिवहन प्राधिकार के सकंल्पों मे भी शर्तों और उल्लंघनों का उल्लेख किया गया है। ऐसे में चालकों द्वारा नियमों का पालन ना करने पर उन्हें समझाने और बताने का दायित्व जिला परिवहन अधिकारी और प्रभारी अधिकारी उड़नदस्ता का है। उन्होंने कहा कि समय-समय पर ऐसे वाहनों और उनके चालकों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाही करने का दायित्व भी जिला परिवहन अधिकारी और प्रभारी अधिकारी उड़नदस्ता का ही है। इन चालकों पर जल्द से जल्द कार्रवाही की जाए ,ताकी यात्री बस में सफर करने वाले यात्रियों को निश्चित किराये से ज्यादा किराया देने से निजात मिल सके।

राजपत्र में निर्धारित किराया

-रात्रि बस सेवा के लिए - किराए में 10 प्रतिशत अधिक
-डीलक्स बस (नॉन एसी) - किराए के अलावा 25 प्रतिशत अधिक
-स्लीपर - तय किराए से 40 प्रतिशत तक
-डीलक्स बस (एसी) - 50 फीसदी तक अधिक
-सुपर लग्जरी एसी कोच - किराए से 75 फीसदी तक अधिक

गौरतलब है कि आए दिन बस चालकों द्वारा निश्चित किराए से अधिक किराया यात्रियों से वसूला जाता है। बाहर से आए यात्री इसको लेकर कुछ बोल नहीं पाते और ज्यादा किराया देने को मजबूर हो जाते हंै। इसमें कहीं ना कहीं परिवहन विभाग की भी लापरवाही सामने आती है। वे समय-समय पर चालकों पर कार्रवाही नहीं करते जिसके फलस्वरुप चालक मनमाना किराया यात्रियों से वसूलते है।

Updated : 28 Dec 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top