Home > Archived > दिल्ली से आए सदस्य के पहुंचने से पहले शौचालयों की टंकियों में भरा पानी

दिल्ली से आए सदस्य के पहुंचने से पहले शौचालयों की टंकियों में भरा पानी

दिल्ली से आए सदस्य के पहुंचने से पहले शौचालयों की टंकियों में भरा पानी
X

सदस्य ने खींची शौचालयों की फोटो, रैम्प नहीं होने पर शौचालय में लगा था ताला ।


ग्वालियर । शहर में स्वच्छता के लिए केन्द्र सरकार से मिले बजट का नगर निगम ने कितना और किस प्रकार उपयोग किया है? अभी तक किए गए प्रयास कारगर साबित हुए है या नहीं? लोग स्वच्छता के प्रति जागरुक हुए हैं या नहीं? इन सवालों के जवाब ढूंढ़ने के लिए शुक्रवार को केन्द्रीय दल के एक सदस्य ग्वालियर पहुंचे। उन्होंने पहले दिन ही स्कूल का सर्वे कर डाला, जहां नगर निगम की पूरी पोल खुल गई। केन्द्रीय दल के सदस्य आशुतोष गंधर्व ने ओडीएफ के लिए शासकीय विद्यालयों का भ्रमण किया, जहां शौचालय के अंदर घुसकर दरवाजा और नल खोलकर देखा। वहां सफाई का क्या हाल है? यह भी देखा।

शुक्रवार को केन्द्रीय दल के सदस्य जब गजराराजा विद्यालय पहुंचे तो वहां पर कर्मचारी शौचालयों की टंकियों में पानी भरते देखे गए। जब वह पद्मा कन्या विद्यालय में पहुंचे तो वहां पर दिव्यांग शौचालय में रैम्प नहीं था, जिसके चलते वहां पर ताला लगा हुआ था, जिसकी उन्होंने फोटो खींची। नगर निगम अधिकारियों को इस बात का अंदाजा नहीं था कि केन्द्रीय दल के सदस्य गजराराजा विद्यालय पहुंच सकते हैं, लेकिन दोपहर 12 बजे जब आशुतोष गंधर्व गजराराजा विद्यालय पहुंचे तो वहां पर निगम के कर्मचारी शौचालय की टंकियों को साफ करते हुए दिखाई दिए। इसके बाद जब वह शौचालय में पहुंचे तो उन्होंने नल चलाकर देखा, लेकिन नल में पानी नहीं निकला। इसके बाद श्री गंधर्व ने नगर निगम अधिकारियों से सभी शौचालयों के गेट खुलवाए। उन्होंने सेप्टिक टैंक, कितना पानी आता है, आदि जानकारी अधिकारियों से ली।

गर्ल्स दिव्यांग शौचालय पर लिखा था पुरुष प्रसाधन ।

निरीक्षण के दौरान जब श्री गंधर्व गजराराजा कन्या विद्यालय के गर्ल्स दिव्यांग शौचालय को दखने पहुंचे तो उस पर पुरुष प्रसाधन लिखा होने पर उन्होंने आपत्ति दर्ज कराते हुए शौचालयों में प्रकाश की व्यवस्था करने की बात कही। वहीं पद्मा कन्या विद्यालय में दिव्यांग शौचालय का निर्माण कार्य जारी था, जिसके चलते वहां पर ताला लगा हुआ था।

खुले में बह रही गंदगी को देख बोले इसका मिलान कराओ ।

शुक्रवार को टीम के सदस्य जब गोरखी स्कूल पहुंचे तो वहां पर शौचालय की स्थिति ठीक पाई गई। वहीं जब उनकी नजर शौचालय के बाहर निकले पाइप पर पड़ी तो उसमें से गंदगी बह रही थी। इस पर उन्होंने अधिकारियों से कहा कि पाइप का मिलान नाले या सैप्टिक टैंक में कराओ, ताकि गंदगी बाहर न निकले।

देर रात तक शहर का सर्वे करते रहे सदस्य ।

शुक्रवार को दोपहर से देर रात तक केन्द्रीय दल के सदस्य आशुतोष गंर्धव शहर का सर्वे कर अपने टैबलेट के जरिए सारी जानकारी भेजते हुए दिखाई दिए। वहीं शुक्रवार को उन्होंने मुरार उत्कृष्ट विद्यालय, मुरार हॉकर्स जोन, पिंटो पाक्र हॉकर्स जोन, महाराजा कॉम्पलेक्स दीनदयाल नगर के अलावा अन्य रहवासी क्षेत्रों का भी निरीक्षण देर रात किया।

Updated : 30 Dec 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top