Home > Archived > सरकारी मेहरबानी से देश और दुनिया भर में मशहूर हो चुका है एमपी का ये अनूठा गांव

सरकारी मेहरबानी से देश और दुनिया भर में मशहूर हो चुका है एमपी का ये अनूठा गांव

सरकारी मेहरबानी से देश और दुनिया भर में मशहूर हो चुका है एमपी का ये अनूठा गांव
X

भोपाल। रह गए न हैरान! पर यह सही है कि एमपी का एक गांव प्रदेश या देश में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में एकलौता ऐसा गांव है जहां रहने वाले हर बच्चे, बड़े और बुजुर्ग का जन्म दिवस 1 जनवरी ही है। यानी नए साल का पहला दिन गांव के हर सदस्य चाहे महिला हो या पुरुष, बच्चे हों या बुजुर्ग सभी के लिए खास होता है। जन्म वर्ष भले ही अलग-अलग हैं, लेकिन जन्म दिवस एक ही तारीख 1 जनवरी को है। आप जानकर हैरान होंगे कि आखिर ऐसा कैसे...?

यह है पूरा मामला

मध्यप्रदेश के बालाघाट की टेकाड़ी पंचायत के इस गांव का नाम है चिखलाबड्डी। कुल 48 परिवारों के इस गांव की कुल जनसंख्या करीब दो सौ है। छोटी सी आबादी वाले इस गांव में रहने वाले ज्यादातर लोग बैगा आदिवासी समुदाय से हैं। इस गांव के सभी लोग एक ही तारीख को पैदा हुए, यह चमत्कार किया है सरकारी व्यवस्था ने। यहां हर व्यक्ति के आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड इसका सबूत है।

जब अधिकारियों ने इस गांव के लोगों के वोटर आईडी और आधार कार्ड बनवाने शुरू किए, तो गांव के उम्रदराज लोगों को उनके जन्म की तारीख तो दूर जन्म वर्ष तक उन्हें याद नहीं था। वहीं नौजवान और बच्चों के जन्म की तारीख याद रखने का भी उनके पास कोई तरीका नहीं था। ऐसे में जब इन लोगों के वोटर आईडी और आधार कार्ड फॉर्म भरे गए तो नाम, पता तो सही लिख दिया गया, लेकिन उम्र की जगह पर अंदाज से ही कोई सन् लिख दिया गया। तारीख वाले कॉलम को भरने में समस्या आई, तो सभी में एक ही तारीख भर दी गई और वह तारीख थी 1 जनवरी। कम्प्यूटर ऑपरेटर ने तो समस्या से बचने के लिए सभी को एक ही तारीख दे दी, लेकिन उसने सोचा भी नहीं कि उसकी इस मेहरबानी से प्रदेश का ये गांव देश और दुनिया में अनोखा बन जाएगा।

और भी गांवों में दिखी सरकारी मेहरबानी

आपको बता दें कि सिर्फ बालाघाट का चिखलबड्डी ही अनोखा नहीं है। नीमच जिले के पलसोड़ा गांव में भी ग्रामीण 1 जनवरी को ही अपना जन्मदिन मनाते हैं। इस पूरे गांव के अधिकतर लोगों का जन्मदिन एक ही दिन आता है। यहां भी सरकारी मेहरबानी ही इसका कारण बनी। कुछ साल पहले गांव में आधारकार्ड बनाने को लेकर कैंप लगाया गया था। कैंप में ग्रामीणों ने अपने आधारकार्ड बनवाए, तो अधिकारियों ने बालाघाट जैसा ही कमाल कर दिखाया।

Updated : 31 Dec 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top