Home > Archived > दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन परीक्षा लेगा भारतीय रेलवे

दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन परीक्षा लेगा भारतीय रेलवे

दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन परीक्षा लेगा भारतीय रेलवे
X

अपनी भर्ती प्रक्रिया से कदाचार की गुंजाइश को दूर करने के लक्ष्य को लेकर भारतीय रेलवे विभिन्न श्रेणियों की 18,000 रिक्तियां भरने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन परीक्षा आयोजित कर रहा है। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कुल 92 लाख उम्मीदवारों ने विभिन्न पदों के लिए आवेदन किया था, जिनमें से 2.73 लाख प्रत्याशियों ने प्राथमिक परीक्षा पास की है। उन्हें 17-19 जनवरी को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया गया था।

रेलवे भर्ती बोर्ड स्नातक स्तर के तीसरी श्रेणी के 18252 पदों को भरने के लिए ऑनलाइन परीक्षा आयोजित कर रहा है। उनमें सहायक स्टेशन मास्टर, अमानती गार्ड, पूछताछ-सह-आरक्षण लिपिक, वाणिज्यिक एप्रेंटिस और कनिष्ठ लेखा सहायक आदि पद हैं।

पहले, भर्ती परीक्षाओं में उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होती थी लेकिन प्रश्नपत्र लीक हो जाने की कुछ कथित घटनाओं के बाद रेलवे को यह व्यवस्था छोडऩी पड़ी एवं ऑनलाइन पद्धति अपनानी पड़ी। अधिकारी ने इसे दुनिया में सबसे बड़ी ऑनलाइन परीक्षा करार देते हुए कहा कि पूर्ण पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए रेलवे ने परीक्षा के एक हफ्ते बाद परीक्षार्थियों को उत्तर पुस्तिकाएं ऑनलाइन दिखाने की व्यवस्था शुरू की। उन्होंने कहा कि हमने परीक्षार्थियों को प्रश्नों के उनके द्वारा दिये गए उत्तर और सही उत्तर दिखाए। हमने उन्हें 30 जनवरी तक आपत्ति, यदि कोई हो तो, दर्ज करने का भी मौका दिया था। फिलहाल रेलवे में दो लाख रिक्तियां हैं।

Updated : 11 Feb 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top