Home > Archived > यदि आप भी लगते हैं पूजा घर ये तस्वीर तो....

यदि आप भी लगते हैं पूजा घर ये तस्वीर तो....

यदि आप भी लगते हैं पूजा घर ये तस्वीर तो....
X


हिंदू जीवन शैली में रोज पूजा पाठ करना ज़रूरी है, यही वजह है कि प्रत्येक हिंदू के घर में पूजा घर होता है। एक बात पर आपने ध्यान दिया होगा कि लोग पूजा घर में लोग किन्हीं मृतकों की तस्वीरें भी लगा दिया करते हैं। ये मृतक परिजनों के अलावा अन्य भी हो सकते हैं।


लेकिन वास्तु् के हिसाब से पूजाघर में मृत व्यक्तियों की फोटो नहीं लगानी चाहिए। पूजा घर में मरे हुए लोगो की तस्वीर लगाना अच्छा नहीं माना जाता है। वास्तु को मानने वाले यह बात जानते हैं कि पूजा घर में पुरखों की तस्वीरें लगाना निषेध है। यदि पूजा घर में मृत व्यक्ति की तस्वीर रखी जा रही है तो इसका अर्थ ये हुआ कि आप अनजाने में ही परेशानियों को आमंत्रित कर रहे हैं। मृतक देवदूत बनकर स्वर्ग में गति पाते हैं।

हिंदू धर्म में ऐसा माना जाता है की शरीर नष्ट हो जाता है इसलिए उसका दाह संस्कार किया जाता है जबकि आत्मा पूजनीय है। इधर, वास्तु-शास्त्र कहता है कि देवों की तस्वीरों को उत्तंर अथवा उत्तर पूर्व की दिशा में रखना चाहिए। पूजा घर की दिशा सदा उत्तर पूर्व होना चाहिए। मृत पूर्वजों की तस्वीरों को दक्षिण पश्चिम या दक्षिण, पश्चिम में लगाना चाहिए। यदि उक्ती क्रम का पालन नहीं किया गया तो परिवार में तकलीफ, मानसिक कष्ट, संकट और दुविधा की आशंका बनी रहती है।

Updated : 3 Feb 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top