Home > Archived > किसानों की ऋणमाफी के लिये कृतसंकल्पित : सूर्यप्रताप शाही

किसानों की ऋणमाफी के लिये कृतसंकल्पित : सूर्यप्रताप शाही

सरकार की भावी योजनाओं को कृषि मंत्री ने गिनाया

झांसी। मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के निर्देश पर बुन्देलखण्ड की समस्याओं का जायजा लेने आए कृषि मंत्री सूर्य प्रकाश शाही ने कहा कि किसानों की ऋणमाफी के लिए भाजपा कृतसंकल्पित है। यह न केवल हमारे संकल्प पत्र में कहा गया था,बल्कि बुन्देलखण्ड की दशा को देखते हुए हमारे विचारों में था। इसके लिए होमवर्क जारी है।

सर्किट हाउस में पत्रकारों से चर्चा करते हुए कृर्षी शिक्षा, अनुसंधान मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि बुन्देलखण्ड कई वर्षों से प्राकृतिक आपदाओं से जूझ रहा है। इसलिए पंाच दिन पूर्व सीएम की शपथ लेने के ठीक बाद मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने उन्हें सबसे पहले बुन्देलखण्ड की स्थिति का जायजा लेने और हर परिस्थति में कठनाईयों से निपटने के लिए तैयार होने के निर्देश दिए हैं। और इसीलिए वह वीरांगना की धरती पर आए हैं। उन्होंने कहा कि आज मैने सूखे की मार झेल रहे पेयजल को तरसते बुन्देलखण्ड के बारे में पशुचारा, बांधों में पानी का स्तर, नहरों में पानी की दशा, बिजली आपूर्ति, फसली बीमा से किसानों को दी जाने वाली क्षतिपूर्ति, बीज की व्यवस्था और गेहूं के बीज में मिलने वाली सब्सिडी के बारे में समीक्षा की है। कहा कि उन्होंने अधिकारियों को 15 अप्रैल से पहले सारी तैयारियां कर लेने के आदेश दिए हैं। किसानों की सहमति के आधार पर कृषि विभाग तालाब बनावा रहा है, सोलर पम्प लगवा रहा है। यह भी बताया कि उन्होंने अधिकारियों को हर हाल में 15 अप्रैल तक मृदा स्वास्थ कार्ड किसानों को मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि बड़े पैमाने पर गेहूं क्रय किए जाने की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा किसानों को दिए जाने वाले समर्थन मूल्य को लेकर बिचौलिया प्रणाली खत्म की जाएगी। खरीफ फसल की बुबाई के पहले खाद की अतिरिक्त व्यवस्था के भी निर्देश उन्होंने दिए। उन्होंने कहा कि सूबे में कुल 2 लाख 33 करोड़ सीमान्त और लघु किसान हैं। जिनमें सीमांत किसान 1.83 लाख तथा लघु 20.36 लाख है। भाजपा उन सभी के पहली कैबिनेट की बैठक पर ही कर्ज माफी के लिए होमवर्क कर रही है।

पत्रकारों का होगा सम्मान
सर्किट हाउस में कृर्षी मंत्री ने कहा कि मीडिय़ा के पत्रकार बंधुओं का भाजपा सरकार में सम्मान रखा जायेगा।

इन्तजार करिए सब ठीक होगा
पत्रकारों द्वारा मृदा परीक्षण हो रही गड़बड़ी पर उन्होंने उसकी जांच कराने का आश्वासन देते हुए कहा कि इन्तजार करिए सरकार बने सिर्फ पांच दि नही हुये है सब ठीक कर हो जायेगा। उन्होंने कहा कि वर्षों की गड़बड़ी को भला पांच दिन में कैसे ठीक किया जा सकता है। समय दो सब सुधर जाएगा।

हारवैस्टर होंगे बन्द, ताकि भूसा हो पर्याप्त
भूसे की कमी के प्रश्न के उत्तर में कृषि मंत्री सूर्यप्रकाश शाही ने बताया बुन्देलखण्ड में बाहर से आने वाले रीपरों हारवैस्टर पर तत्काल रोक लगा दी गयी है जबकि स्थानीय रीपरों को आगामी पांच माह में वैन कर दिया जाएगा। किसान इससे पहले अपने यहां रीपरों की व्यवस्था कर लें। ताकि बाद में उन्हें परेशान न होना पड़े। और सूबे में भूसे की कमी से निपटा जा सके।

Updated : 25 March 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top