Home > Archived > दो दिन होगी भीषण विद्युत कटौती

दो दिन होगी भीषण विद्युत कटौती

पीलीपोखर पर 500 एमवीए का ट्रांसफार्मर लगना है
मंगलवार और शुक्रवार को किया जाएगा कार्य

आगरा। भीषण गर्मी के बीच मंगलवार और शुक्रवार को 400 केवी पीलीपोखर से पोषित आगरा, मथुरा और हाथरस के विद्युत उपकेंद्रों में बिजली गुल रहेगी। हालांकि ट्रांसमिशन अधिकारियों ने 12 घंटे की विद्युत बंदी के दौरान आंशिक प्रभाव पडऩे का दावा किया है।

हाल के वर्षो में 400 केवी पीलीपोखर पर लगातार बिजली लोड बढ़ा है। विद्युत उपकेंद्र की क्षमता वृद्धि के लिए ट्रांसमिशन 315 एमवीए क्षमता के एक ट्रांसफार्मर की जगह 500 एमवीए का ट्रांसफार्मर लगाया जाना है। इस काम के लिए मंगलवार और बुधवार को सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक बारह घंटे पीलीपोखर से विद्युत सप्लाई आंशिक रूप से बंद रहेगी। इससे हाथरस स्थित 220 केवी मिताई, 220 केवी मथुरा और 220 केवी सिकंदरा फीडर प्रभावित होंगे। चीफ इंजीनियर ट्रांसमिशन अशोक सक्सेना ने बताया कि कटौती की भरपाई करने की व्यवस्था भी की गई है, ताकि लगातार 12 घंटे तक बिजली कटौती से बचा जा सके। इसके चलते आगरा को पीलीपोखर से सुबह छह से आठ बजे और शाम को चार से छह बजे के बीच सप्लाई पूरी तरह से बाधित रहेगी। हालांकि शेष समय 220 केवी सिकंदरा और 220 केवी शमशाबाद से शहर को सप्लाई जारी रहेगी। इसी तरह मथुरा व हाथरस के लिए वाया अलीगढ़ बिजली सप्लाई की व्यवस्था की गई है। मगर, यह वैकल्पिक व्यवस्था आंशिक होगी।

टोरंट स्कॉडा के तहत देगा बिजली
टोरंट पॉवर के प्रवक्ता भूपेंद्र सिंह ने बताया कि शहर में सुबह और शाम 2-2 घंटे के लिए पीलीपोखर से मिलने वाली सप्लाई प्रभावित रहेगी, लेकिन अन्य विद्युत उपकेंद्र से बिजली मिलेगी। ऐसे में स्कॉडा सिस्टम के तहत उन क्षेत्रों में बारी-बारी से विद्युत सप्लाई होगी, जहां पीलीपोखर से बिजली मिल रही है।

Updated : 11 April 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top