Home > Archived > जीएलए ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, एनएएसी ने दिया ए ग्रेड

जीएलए ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, एनएएसी ने दिया ए ग्रेड

मथुरा। जीएलए विश्वविद्यालय की उपलब्धियों में एक और सितारा जुड़ गया है। राष्ट्रीय मूल्याकंन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) की टीम ने 20 से 22 फरवरी तक विश्वविद्यालय में विजिट कर यहां की खूबियों और कमियों को परखा, तत्पश्चात् रिपोर्ट जारी करते हुए जीएलए को ए ग्रेड प्रदान किया।

राष्ट्रीय मूल्याकंन एवं प्रत्यायन परिषद की टीम ने पाठ्यक्रम के पहलु, शिक्षण लर्निंग और मूल्याकंन, अनुसंधान परामर्श और विस्तार, बुनियादी ढांचे और सीखने के संसाधन, छात्र समर्थन और प्रगति, प्रशासनिक लीडरशिप और प्रबंधन, नवाचार और सर्वोत्तम अभ्यास सहित सात पहलुओं पर निरीक्षण किया गया। साथ ही टीम ने विश्वविद्यालय में अध्ययनरत् छात्रों से विश्वविद्यालय की उच्च शिक्षा और प्लेसमेंट के बारे में गहनता से पूछताछ की। इन सभी के आधार पर ए ग्रेड में शामिल किया।
विश्वविद्यालय को मिली उपलब्धि पर कुलपति प्रो. दुर्ग सिंह चौहान ने खुशी जाहिर करते हुए विश्वविद्यालय परिवार को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने बताया कि सातों पहलुओं पर निरीक्षण कर (नैक) टीम ने विश्वविद्यालय को ए ग्रेड से नवाजा है। इस ग्रेड के मिलने से छात्रों को नामी कंपनियों में और बेहतर प्लेसमेंट की संभावनाएं बढ़ेंगी, क्योंकि कई कंपनियां कैंपस प्लेसमेंट कार्यक्रम के दौरान बेहतर ग्रेड प्राप्त शिक्षण संस्थान को तरजीह देती हैं।

कुलाधिपति ने दी शुभकामनाएं
जीएलए विश्वविद्यालय के कुलाधिपति नारायण दास अग्रवाल ने विश्वविद्यालय को ए ग्रेड मिलने पर खुशी जाहिर करते हुए कुलपति प्रो. दुर्ग सिंह चौहान, प्रतिकुलपति प्रो. आनंद मोहन अग्रवाल, निदेशक प्रो. अनूप कुमार गुप्ता, प्रो. प्रदीप मिश्रा, आईक्यूएसी निदेशक प्रो. चारूल भटनागर एवं समस्त विभागाध्यक्ष व शिक्षकों सहित समस्त जीएलए परिवार को धन्यवाद ज्ञापित किया और इसी प्रकार सफलता के लिए प्रोत्साहित किया।

क्या है राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद
राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की शाखा है जो विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों की गुणवत्ता का विभिन्न आधारों पर मूल्यांकन करता है। संसाधन एवं परफार्मेंस के आधार पर नैक विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों को ग्रेड देता है। इसका फायदा कॉलेजों को यूजीसी द्वारा अनुदान प्राप्त करने में होता है। नैक मूल्यांकन के लिए जिन कॉलेजों ने अपनी स्थापना के 6 वर्ष पूरे कर लिए हैं या जिनके यहां डिग्री पाठ्यक्रम के दो बैच निकल चुके हैं वह आवेदन कर सकते हैं।

Updated : 11 April 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top