Home > Archived > अबैध खनन: सीबीआई की रड़ार पर दीपनारायण सिंह यादव

अबैध खनन: सीबीआई की रड़ार पर दीपनारायण सिंह यादव

बुन्देलखण्ड़ के हमीरपुर में सीबीआई ने डाला डेरा, नजरें झांसी पर

रामकिशोर भार्गव/ झांसी। पिछले कई वर्षो से अबैध खनन से धनपति बने कुछ राजनेताओं और बालू कारोवारियों पर गाज गिरना लगभग तय लगने लगा है। जिसमें झांसी के गरौठा से पूर्व विधायक दीपनारायण सिंह यादव भी सीबीआई के निशाने पर है और जांच बुन्देलखण्ड के हमीरपुर से विधिवत आरम्भ भी हो चुकी है। उनके साथ विभिन्न पार्टियों के और भी नेताओं पर गाज गिर सकती है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी की प्राथमिकताओं में बुन्देलखण्ड शुरू से ही रहा है इन दौनों बड़े राजनेताओं का उद्वेश्य साफ है भ्रष्टाचार मुक्त भारत, इसीलिये बुन्देलखण्ड में पिछली सरकारों में हुए भारी भरकम अबैध खनन में हुये सरकारी नुकसान की जांच करने और दोषियों को सजा दिलाने के उद्वेश्य से सीबीआई को जांच सौपी थी। सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि सीबीआई पिछले कई दिनों से बुन्देलखण्ड के हमीरपुर में डेरा डाले हुये है और जांच का दायरा भी बढा है। बताया जा रहा है कि खनन अधिकारी रामकुमार से घन्टों पूंछतांछ हो चुकी है जिसमें उन्होने कई राज भी खोल कर रख दिये है इसीलिये सीबीआई की रडार पर कई पूर्व विधायक निशाने पर आ गये है जिनमें झांसी के गरौठा विधायक दीपनारायण सिंह यादव के साथ बसपा से पूर्व विधायक कप्तान सिंह के अलावा सिरद्वव्ज सिंह के साथ कई और राजनेता तथा बडे अधिकारियों के साथ खनन ठेकेदार भी शामिल हैं।

बताया गया है कि इस अबैध खनन में अरबों रूपये के राजस्व की चोरी के साथ अबैध रूप से कम मात्रा के पटटों पर अधिकारियों से मिली भगत कर मनमाने तरीकों से नदियों को भारी नुकसान पहुंचाया और नदियों के आसपास की जमीनों को बंजर बना दिया। इस अबैध कारोवार ने समूचे बुन्देलखण्ड को पिछले कई वर्षो से जकड़ कर रखा हुआ है और एैसा भी नहीं है कि अभी अबैध खनन खत्म हो गया हो बल्कि पुलिस की महरवानी से आज भी अनवरत जारी है।
आज भी जारी है अबैध खनन

माफियाओं को न तो योगी आदित्यनाथ का खौफ है और न ही कानून का। इसीलिये तो दिन में न सही रात में जरूर अबैध खनन हो रहा है हालाकि यह गांव देहातों तक सीमित रहकर शहरों में सप्लाई का जरिया बन गया है आपको बतादें कि बबीना के बडौरा, बघौरा, सेखर और बंदा घाटों से पुलिस की मिली भगत से आज भी अबैध खनन जारी है इसी के साथ माफियाओं ने ओरछा क्षेत्र को भी ठिकाना बनाना आरम्भ कर दिया है और बालू के रेट बढाकर अपना कारोवार सुचारू किये हुये है।

Updated : 22 April 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top