Home > Archived > बंटवारे को लेकर हवालात पर भिड़े एचपीसी और सिपाही

बंटवारे को लेकर हवालात पर भिड़े एचपीसी और सिपाही

एचपीसी ने लोहे की रॉड से फोड़ा सिपाही का सिर

अधिकारियों की नाक के नीचे चल रहा था रिश्वत का खेल

मथुरा। जिला मुख्यालय स्थित सदर हवालात में लेनदेन को लेकर हुई जंग में एचसीपी ने सिपाही पर लोहे की रॉड से हमला कर उसे घायल कर दिया। इलाका पुलिस व अफसर मामले को रफा-दफा करने में जुटे रहे।

ज्ञात रहे कि कचहरी स्थित पुराने एसएसपी कार्यालय के सामने हवालात मे उन बन्दियों को रखा जाता है जिनकी अदालत मे पेशी होनी है। शुक्रवार को अभियोजन कार्यालय मे तैनात एचपीसी नेपाल सिंह और सिपाही सुरेन्द्र सिंह की ड्यूटी हवालात पर लगाई गई थी, इस दौरान बन्दी राधेश्याम ने पेशी के बाद हवालात से बाहर बैठाने को लेकर एचपीसी नेपाल सिंह से सेटिंग कर ली और उसे सुवधिा शुक्ल दे दिया। जब जेल से पेशी पर आए बन्दी राधेश्याम पुत्र श्यामसुंदर निवासी राया को सिपाही सुरेन्द्र सिंह कोर्ट मे पेशी कराने के बाद वापस हवालात लेकर पहुंचा तो वहां मौजूद एचपीसी नेपाल सिंह ने उसे हवालात के बाहर बैठाने को कहा लेकिन सिपाही को पता था कि एचपीसी ने बन्दी से बाहर बैठाने के लिए रिश्वत ली है तो उसने एचपीसी से अपना हिस्सा देने को कहा, जब एचपीसी ने बंटवारा करने से इंकार कर दिया तो सिपाही बन्दी को हवालात मे रखने पर अड़ गया। इसी बात पर कानून के दो रखवालों मे खुलेआम गाली-गलौज होने लगी। पुलिसकर्मियो मे गाली-गलौज होते देख वहां लोगों की भीड़ जमा हो गई।

इस दौरान हवालात ड्यूटी पर तैनात अन्य सभी पुलिसकर्मी मुकदर्शक बने रहे। देखते ही देखते ही मामला गाली-गलौज से बढ़कर हाथापाई पर पहुंच गया और इसके बाद क्षुब्ध हुए एचपीसी ने वहां पड़ी लोहे की रॉड लेकर सिपाही के सिर मे दे मारी। लोहे की रॉड लगने के बाद सिपाही लहुलूहान हो गया। सिर मे चोट लगने के कारण जब सिपाही पर संभला नही गया तब जाकर वहां मौजूद पुलिसकर्मियों ने उन्हें अलग-अलग किया। घटना की जानकारी होने पर एसपी सिटी अशोक कुमार सिंह और थाना प्रभारी तसनीम अहमद रिजवी मौके पर पहुंच गए।

पुलिसकर्मियों द्वारा किए गए तमाशे शर्मसार हुए एसपी सिटी और थाना प्रभारी ने एचपीसी तथा सिपाही को वहां से इलाज के लिए भेज दिया। ऐसा नही है कि हवालात में चल रही रिश्वत खोरी इसकी जानकारी पुलिस के अधिकारियों को न हो। लेकिन उन्होने खुलेआम होने वाले इस भ्रष्टाचार को रोकने के लिए कभी कोई ठोस कदम नही उठाए। जेल से पेशी पर आने वाले बन्दियों से विभिन्न प्रकार की सुविधा देने के नाम पर और उनके परिजनों से स्पेशल मुलाकात कराने के हवालात ड्यूटी पर तैनात रहने वाले पुलिसकर्मी मोटी रकम वसूलते है अगर हवालात को लेकर अधिकारी गंभीर नही हुए तो वहां पर पुलिसकर्मियों मे इस प्रकार के झगड़े होना नया रूप ले सकते है। इस संबध मे एसपी सिटी अशोक कुमार सिंह ने बताया कि एचपीसी और सिपाही मे झगड़ा होने पर एचसीपी ने सिपाही का सिर फोड़ दिया, उनका कहना था कि पुलिसकर्मी आपस मे क्यों भिड़े इसकी जांच कराई जाएगी लेकिन यह झगड़ा क्यों हुआ इस बात पर वह चुप्पी साध गए।

बदतर हैं हवालात के हालात

जेल से अदालत मे पेशी पर आने वाले कैदियों को रखने के लिए बनी हवालात बद से बदत्तर है। हवालात मे लगे 6 पंखों मे से एक पंखा चल रहा था, बाकि शोपिस बने हुए थे। वहीं इस छोटी सी हवालात मे ही बन्दी लघुशंका और शौच तक करने को मजबूर है। हवालात से पेशाब और मल को बाहर करने की कोई व्यवस्था नही है, हवालात मे ही पेशाब और मल भरा हुआ पड़ा हुआ है। पेशी पर आने वाले बन्दियों को पुलिस वहीं पर जानवरों की तरह रखती है। भीषण गर्मी के कारण पेशी पर आए एक बन्दी अजय की हवालात मे उल्टी होने से तबियत खराब हो गई। पुलिसकर्मियों मे हुए विवाद के बाद वापस जेल भेजे जा रहे बन्दियों ने मीडियाकर्मियों को देखकर एसपी सिटी के ही सामने पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

इस दौरान बन्दी बनवारी, अजय, प्रहलाद, संजय आदि ने बताया कि छोटी सी हवालात मे दो सौ बन्दियों को रखा जाता है, वहां पर मल और मूत्र भरे हुए हैं, कोई सफाई की व्यवस्था नही है। उन्होने आरोप लगाते हुए कहा कि भीषण गर्मी पडऩे पर भी हवालात मे पीने के पानी की कोई व्यवस्था नही है, अगर प्यास लगने पर वह पानी मांगते है तो दरोगा अवधेश कुमार उन्हें गन्दी-गन्दी गालियां देते है।

एसपीओ ने भी जताई इस पर चिन्ता
मथुरा। सदर हवालात की सोचनीय स्थिति पर एसपीओ ने भी चिंता जताई। एसपीओ डीके प्रशासन की इस अनदेखी को मानवाधिकारों को उल्लंघन बताते हुए कहा कि पेशी पर आने वाले बन्दियों के लिए पुलिस प्रशासन को इस भीषण गर्मी मे पीने का पानी, पंखे और हवालात मे समुचित साफ-सफाई करानी चाहिए लेकिन वहां पर पानी से लेकर पंखे और सफाई के नाम पर कुछ नही था। शासकीय अधिवक्ता की बातों को सुनकर थाना प्रभारी ने हवालता मे सफाई कराने की बात कही।

Updated : 22 April 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top