Home > Archived > नौकर की सांठगांठ से सर्राफ के कारखाने में हुई थी चोरी

नौकर की सांठगांठ से सर्राफ के कारखाने में हुई थी चोरी

28.8 किग्रा चांदी, 90 हजार नगदी और अवैध हथियार बरामद

मथुरा। थाना कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत सर्राफ कारोबारी के यहां लाखों की चोरी की वारदात का सूत्रधार उसका नौकर निकला, पुलिस ने आरोपी नौकर और उसके एक साथी को दबोच कर घटना का खुलासा कर दिया है। पुलिस ने सर्राफ के यहां से चोरी गई चांदी और नगदी बरामद की है।

पुलिस लाइन सभागार मे मंगलवार को प्रेसवार्ता के दौरान घटना का खुलासा करते हुए एसपी सिटी अशोक कुमार सिंह और सीओ सिटी जगदीश सिंह ने संयुक्त रूप से बताया कि चौकी बाजार स्थित सर्राफ दीपक गुप्ता निवासी राधा आर्चिट के कारखाने मे विगत शुक्रवार की रात मे चोरों ने कटर से ताला तोड़कर 30 किग्रा. चांदी और एक लाख की नगदी के साथ ही कम्प्यूटर की डीबीआर को चुराकर ले गए थे। उनका कहना था कि सर्राफ के यहां हुई बड़ी चोरी का खुलासा करने के लिए शहर कोतवाल प्रभारी सुरेन्द्रपाल सिंह, होलीगेट चौकी प्रभारी प्रदीप कुमार और भरतपुर गेट चौकी प्रभारी राजीव सिंह को लगाया गया था। उन्होने बताया कि घटना के बाद से ही पुलिस को सर्राफ के कर्मचारियों पर शक था, पुलिस उनके ऊपर नजरें रखे हुई थी।

बताया कि कोतवाली प्रभारी, होलीगेट चौकी प्रभारी और भरतपुर गेट चौकी प्रभारी ने सूचना पर पुराने बस स्टैंड से सर्राफ के नौकर संजय पुत्र नारायण प्रसाद निवासी माया टीला थाना गोविंद नगर और उसके साथी अनुराग उर्फ अन्नू पुत्र अनिल निवासी लक्ष्मी गली गऊघाट थाना गोविंद नगर को दबोच लिया। पुलिस ने पकड़े गए शातिरों के पास से सर्राफ के कारखाने से चुराई गई 28.8 किग्रा. चांदी, 90 हजार रूपए, सीसीटीवी कैमरा, डीबीआर और दो तमंचे तथा चार कारतूस बरामद किए है।

एसपी सिटी ने बताया कि आरोपी नौकर संजय पिछले 9 साल से सर्राफ के यहां नौकरी कर रहा था लेकिन बीच मे उसने किन्ही कारणों से नौकरी छोड़ दी थी और इसके बाद वह पिछले एक महीने से फिर दोबारा से वहीं पर नौकरी करने पहुंच गया था। पुराना नौकर होने के कारण सर्राफ ने उसे बगैर पूछताछ के नौकरी पर रख लिया था। उनका कहना था कि घटना वाली रात को पकड़े गए शातिरों ने पहले गेट का ताला मास्टर चाबी से खोला था और दूसरे गेट का ताला ऊपर रहने वाले कर्मचारी के एलपीजी सिलेंडर को लेकर झलाई माीन से काट दिया था।
उन्होने बताया कि क्राइम सीन का निरीक्षण करने के दौरान ही उन्हें सर्राफ के कर्मचारियों पर शक हो गया था, क्योंकि चोरी करने के दौरान चोरों ने केवल चांदी और नगदी चुराई थी, जबकि वहां पर रखी गिलट को चोरों ने हाथ तक नही लगाया था। घटना को अंजाम देने के बाद शातिर नौकर ने चुराई गई चांदी और नगदी को अपने साथी अनुराग उर्फ अन्नू के घर पर छिपा कर रखा था। बॉक्स

मकान बनवाने के लिए नौकर बन बैठा चोर

सर्राफ के यहां चोरी करने वाला नौकर संजय और उसके साथी ने चोरी की घटना को अंजाम देने से पहले मुंगेरी लाल के हसीन सपने देखे थे। पुलिस की पकड़ मे आने के बाद आरोपी नौकर संजय और अनुराग से बात की गई तो संजय ने बताया कि उसे अपना मकान बनवाना था, इसलिए उसने ही अपने साथी अनुराग उर्फ अन्नू के साथ मिलकर अपने मालिक के यहां चोरी करने की योजना बनाई थी। उसका कहना था कि उसे कारखाने की पूरी भौगोलिक स्थिती पता थी, इसलिए चोरी की घटना को अंजाम देने मे ज्यादा दिक्कत नही हुई। आरोपी नौकर का कहना था कि वह चुराई गई चांदी को बेचने जा रहे थे और इसके बाद उसे अपना मकान बनवाना था लेकिन पुलिस ने उनके मंसुबे विफल कर दिए।

Updated : 26 April 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top