Home > Archived > पक्षियों से चहकने लगा ग्रोइंग सोल

पक्षियों से चहकने लगा ग्रोइंग सोल

मथुरा। अमरनाथ शिक्षण संस्थान द्वारा संचालित ग्रोइंग सोल किड्ज गुरुकुल भीषण गर्मियों में पक्षियों का अभ्यारण बनने लगा है। यहां बनाए गए मिनी पौंड पर पहुंच कर पक्षी अपनी प्यास बुझा रहे हैं। बच्चों में इससे भारी उत्साह है। वे स्कूल के साथ-साथ अपने घरों पर भी पक्षियों के लिए दाने-पानी की व्यवस्था कर रहे हैं।

कृष्णापुरम स्थित ग्रोइंग सोल किड्ज गुरुकुल का हराभरा वातावरण भीषण गर्मी में पक्षियों को लुभा रहा है। यहां प्रात: से ही पक्षियों का कलरव शुरु हो जाता है। भीषण गर्मी को देखते हुए विद्यालय प्रांगण में जहां मिनी पौंड का निर्माण किया गया है। वहीं छतों पर भी पक्षियों की प्यास बुझाने के लिए पानी रखा जा रहा है। पक्षियों को प्रात: दाना डालने की व्यवस्था की गई है। बच्चों को इन पक्षियों के साथ वक्त गुजारने को भी मिल रहा है। बच्चे पक्षियों के साथ पौंड के आसपास लुप्त उठा रहे हैं।

अमरनाथ शिक्षण संस्थान के चेयरमैन डा. आदित्य कुमार वाजपेयी ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ बच्चों में पशु-पक्षियों के प्रति स्नेहभाव रखने और उनका संरक्षण करने की भावनाएं जागृत की जा रही हैं। अमरनाथ विद्या आश्रम के प्रधानाचार्य डा. अरुण वाजपेयी ने बताया कि ग्रोइंग सोल में वृक्षों पर पक्षियों के लिए घोंसले भी बनाए गए हैं, जिनमें वे अपना आशियाना बसा सकें। अंधड़ और बारिश और ओलावृष्टि से अपना बचाव कर सकें।

ग्रोइंग सोल की निदेशिका सोनिका शर्मा ने बताया कि सिर्फ शिक्षा ही नहीं बच्चों को बहुमुखी प्रतिभावान बनाने के यहां निरंतर प्रयास चल रहे हैं। बदलते दौर में बाग-बगीचे खत्म हो रहे हैं, लेकिन ग्रोइंग सोल में हरे-भरे वातावरण के बीच बच्चों को पर्यावरण संरक्षण और जीव-जंतुओं की महत्ता की शिक्षा भी प्रदान की जा रही है।

Updated : 29 April 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top