Home > Archived > पंच महायोग में मनेगी हनुमान जयंती

पंच महायोग में मनेगी हनुमान जयंती

पंच महायोग में मनेगी हनुमान जयंती
X

दस वर्ष बाद हनुमान जयंती पर महासंयोग
ग्वालियर|
हिन्दुओं का मुख्य त्यौहार हनुमान जयंती का महापर्व 11 अप्रैल मंगलवार को शहर में मनाया जाने वाला है। ग्यारह अप्रैल चैत्र शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को हनुमान जयंती पर हनुमन्त लाल के जन्म के समय करीब दस वर्ष बाद ग्रहों का यह महासंयोग पुन: बन रहा है।

ज्योतिषाचार्य पं. सतीश सोनी के अनुसार हनुमान जी का जन्म चैत्र मास शुक्ल पक्ष पूर्णिमा तिथि के दिन मंगलवार चित्रा नक्षत्र के योग में मेष लग्न में हुआ था। ज्योतिषाचार्य के अनुसार इस बार सभी संयोग और योग इस हनुमान जयंती पर फिर से बन रहे हैं। साथ ही इस दिन चन्द्रगुरू की युक्ति में गजकेसरी योग और अमृत योग मंगलवार तथा चित्रा नक्षत्र का खास महा संयोग हनुमान जी के अवतरण दिवस पर रहेेंगे। इन योगों के रहने से भक्तों के लिए इस बार हनुमान जी की पूजा अर्चना विशेष फलदायी रहेगी। ज्योतिषाचार्य के अनुसार जिन जातकों को शनि की ढैय्या, साढ़ेसाती या शनि की विपरीत महादशा चल रही है उनका निवारण भी इसी दिन होगा। इस दिन ऐसे जातक हनुमान मंदिरों में सुन्दरकाण्ड और रामायण का पाठ, बाबा का चोला, अभिषेक तथा रामधुनी करने से शीघ्र ही इस महासंयोग से लाभ प्राप्त कर सकेंगे। इस दिन ऐसे जातक बाबा को भोग में बंूदी, जलेबी, फल, चूरमा के लड््डू और मीठा पान चढ़ाने से अपनी मनोकामना पूरी कर सकते हैं। ज्योतिषाचार्य के अनुसार यह महासंयोग पुन: 2021 में आएगा।

बालाजी धाम पर होगा हनुमान उत्सव
गरगज कॉलोनी बहोड़ापुर बालाजी धाम पर ग्यारह अप्रैल हनुमान जयंती के अवसर पर सुबह छह बजे हनुमान बालाजी सरकार का जन्म उत्सव दोपहर एक बजे सवामनी हवन यज्ञ का आयोजन कर संकट ग्रस्त पीड़ित व्यक्तियों का निवारण दोपहर एक से शाम छह बजे तक किया जाएगा। इसी क्रम में शाम छह बजे से भण्डारा और जागरण जैसे कार्यक्रम होंगे।

Updated : 7 April 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top