Home > Archived > ज्योतिषियों का दावा, इस साल 49 दिन होगी बारिश

ज्योतिषियों का दावा, इस साल 49 दिन होगी बारिश

भोपाल | ज्योतिषियों के अनुसार इस साल सिर्फ ४९ दिन बारिश होगी, जिसमें से जुलाई व अगस्त में सर्वाधिक बारिश के योग बन रहे हैं। साथ ही ग्रह मावठे के संकेत भी दे रहे हंै। फिलहाल लोग तेज गर्मी से परेशान हंै, साथ ही बारिश को लेकर भी लोग उम्मीद लगाए बैठे हैं। वहीं मौसम विभाग भी अपना पूवार्नुमान घोषित कर चुका है, तो शहर के ज्योतिषियों ने भी बारिश को लेकर अपनी भविष्यवाणी शुरू कर दी है।

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार इस साल बारिश की स्थिति सामान्य रहेगी, फसलों के लिहाज से बारिश ठीक रहेगी, लेकिन पिछले साल की तुलना में इस बार बारिश थोड़ी कम रहेगी। वर्षाकाल में ४९ दिन बारिश के योग बन रहे हैं, जुलाई और अगस्त में अधिक वर्षा होगी, वहीं तीन मावठे के संकेत भी ग्रह दे रहे हैं।

इन नक्षत्रों में होगी अच्छी बारिश
ज्योतिष के अनुसार २५ मई से २ जून तक नौतपा रहेगा, इसे वर्षा का गर्भकाल माना गया है, इसी तरह मृगशिरा नक्षत्र में वर्षा का प्रसव काल और २२ जून को सूर्य के आर्द्रा नक्षत्र में प्रवेश के साथ ही वर्षा का प्रकट काल होता है। आर्द्रा प्रवेश के साथ ही वर्षा ऋतु की शुरूआत होगी। वर्षा ऋतु की शुरूआत में वायु वेग के साथ श्रेष्ठ बारिश होगी। वर्षा के कुल आठ नक्षत्र होते हैं, जिसमें एक नक्षत्र १५ दिनों का रहता है। इस बार ग्रहीय स्थितियों के अनुसार आर्द्रा, पुष्य, मघा, उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र में सबसे ज्यादा बारिश होगी, इसी तरह पुनर्वसु, अश्लेष, पूर्वा फाल्गुनी और हस्त नक्षत्र में कम बारिश के योग बन रहे हैं।

इस वजह से होगी कम बारिश
ज्योतिष के मुताबिक इस वर्ष का राजा बुध, मंत्री गुरु और संवत्सर का नाम साधारण है, इसलिए इस बार बारिश भी साधारण होगी। आर्द्रा प्रवेश के दौरान मिथुन लग्न रहेगी और लग्न में मंगल, सूर्य साथ रहेंगे, यह दोनों ही ग्रह गर्मी वाले ग्रह हैं, लेकिन केंद्र में गुरु रहने के कारण समवर्षा के योग बनेंगे। अगर फसलों के लिहाज से बात करें, तो बारिश अनुकूल रहेगी। रोहणी का वास समुद्र तट पर और समय का वास धोबी के यहां रहेगा। इस लिहाज से लगभग ७५ फीसदी बारिश का अनुमान है।

Updated : 22 May 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top