Home > Archived > व्यापारियों को विभागों के चक्करों से बचाएगा

व्यापारियों को विभागों के चक्करों से बचाएगा

जीएसटी चैम्बर भवन में जीएसटी पर कार्यशाला आयोजित

आगरा। केन्द्र सरकार द्वारा 1 जुलाई से लागू होने वाले जीएसटी पर व्यापारियों की भ्रांतियां दूर करने तथा व्यापारियों को जीएसटी के प्रति जागरूक करने हेतु एक कार्यशाला का आयोजन चैम्बर भवन जीवनी मण्डी पर किया गया। कार्यशाला की अध्यक्षता चैम्बर अध्यक्ष नरिन्दर सिंह ने की।

कार्यशाला में सीए आलोक फरसैया ने व्यापारियों को जानकारी देते हुए बताया कि गुडस एण्ड सर्विस टैक्स भारत में पहली बार लग रहा हैं। उन्होंने बताया कि जीएसटी लागू होने के बाद यदि व्यापारी अपने माल को स्टेट के अन्दर बेचता हैं तो उसे एसजीएसटी व यदि व्यापारी उसी माल को स्टेट से बाहर बेचता तो उसे सीजीएसटी लगानी होगी। व्यापारी को जीएसटी एनपोर्टल पर इस माह की बिक्री का रिटर्न आगामी माह की 10 तारीख, खरीद का रिटर्न 15 तारीख व कर समायोजन का रिटर्न फाइल करना 20 तारीख तक करना अनिवार्य है।

सीए ब्रजेश वर्मा ने बातया कि यदि जीएसटी 1 जुलाई से लागू होता हैं तो व्यापारी के पास 30 जून तक का बकाया स्टॉक पर कर का रिफंड व्यापारी के पास मौजूद एक्साइज एनवोइज पर किया जाएगा। कार्यशाला में उपाध्यक्ष अनूप गोयल, सीए ब्रजेश वर्मा, सदस्यों में मनोज बंसल, कमलकांत जुनेजा, दिनेश कुमार जैन, स्लामुददीन, मनोज जैन, अनुप जिंदल, आरएल गौर, दीपक राठौर, दीपक गोयल आदि उपस्थित रहे।

चैम्बर संविधान में होगा संशोधन
नई कार्यकारिणी ने चैम्बर का संविधान संशोधन के लिए समिति का गठन कर दिया है और पूर्व अध्यक्ष प्रदीप वाष्र्णेय को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार संविधान संशोधित कर गैर-गम्भीर सदस्यों को प्रत्याशी बनने से रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है। संविधान संशोधन समिति में पूर्व अध्यक्ष अमर मित्तल, सीताराम अग्रवाल, योगेंद्र सिंघल, केसी अग्रवाल, वर्तमान अध्यक्ष नरेंदर सिंह व कार्यकारिणी सदस्य मनोज बंसल को रखा गया है। समिति से तीस मई तक रिपोर्ट देने को कहा गया है। इसके बाद रिपोर्ट को कार्यकारिणी व आम सभा में रखा जाएगा।



Updated : 4 May 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top