Home > Archived > माध्यमिक स्कूलों में होगी शैक्षिक कैलेंडर से पढ़ाई

माध्यमिक स्कूलों में होगी शैक्षिक कैलेंडर से पढ़ाई

आगरा। माध्यमिक स्कूलों में शैक्षिक कलेंडर से पढ़ाई होगी। निदेशालय ने समय सारिणी जारी कर दी है। एक से 15 जुलाई तक विद्यालय में प्रवेश होंगे। अगस्त में मासिक परीक्षा, अभिभावक संघ की बैठक, प्रयोगशालाओं की तैयारी, प्रयोगात्मक कार्यों का विभाजन होगा।

कलेंडर के तहत जुलाई में स्कूलों के प्रधानाचार्य को अभिभावकों को समय सारिणी उपलब्ध करानी होगी। प्रत्येक विषय का माहवार पाठ्यक्रम निर्धारित होगा। छात्रों को परिचय पत्र, पुस्तकालय कार्ड उपलब्ध कराना, रेड क्रॉस, स्कॉउट गाइड, एनसीसी आदि का पंजीकरण करना होगा। स्कूलों में अनुशासन, स्वच्छता, खेलकूद, विज्ञान, सांस्कृतिक परिषद आदि का गठन होगा। विद्यालयों में सदनवार छात्रों का विभाजन, प्रयोगशालाओं की तैयारी, प्रत्येक विषय के प्रयोगात्मक कार्य का मासिक विभाजन कराया जाएगा। अगस्त में स्वतंत्रता दिवस, मासिक परीक्षा का आयोजन, माह के प्रथम रविवार को अध्यापक-अभिभावक संघ की बैठक होगी और कार्यकारिणी का चुनाव होगा। छात्रों के लिखित कार्य की जांच, कमजोर छात्रों की पहचान कर उनके उपचारात्मक शिक्षा के लिए विशेष कार्यक्रम करना होगा। इसी माह कक्षा 10 और 12 के छात्रों के बोर्ड के फार्म भरवाना और उन्हें डीआइओएस कार्यालय भेजना होगा। सितंबर में निर्धारित कार्यों की प्रगति की समीक्षा, शिक्षक दिवस और संचायिका दिवस का आयोजन करना, राष्ट्रीय प्रतिभा खोज के लिए छात्रों के फार्म भरवाना, इन्सपायर एवार्ड योजना के तहत राज्य स्तरीय प्रतियोगिता की छात्रों को तैयारी करानी होगी।

अक्टूबर में अवशेष कार्यों को पूरा किया जाएगा, छात्रों के लिखित कार्य की जांच होगी। अद्र्धवार्षिक परीक्षा को पाठयक्रम पूरा कराना होगा। नवंबर में बाल मेले का आयोजन, अद्र्धवार्षिक परीक्षा का आयोजन, मूल्यांकन, परीक्षा फल तैयार करना होगा। दिसंबर में अद्र्धवार्षिक परीक्षाफल की समीक्षा, मासिक परीक्षा का आयोजन, विद्यालय पत्रिका का प्रकाशन होगा। वार्षिकोत्सव का आयोजन करना होगा। जनवरी में अध्यापक-अभिभावक संघ की बैठक, कमजोर छात्रों के उपचारात्मक शिक्षण की समीक्षा, गणतंत्र दिवस का आयोजन, बोर्ड परीक्षा की तैयारी करनी होगी। परिषदीय परीक्षा को छात्रों के लिए प्रवेश पत्र उपलब्ध कराना। फरवरी में परिषदीय प्रयोगात्मक परीक्षाओं का आयोजन, बोर्ड परीक्षा का आयोजन, नियोजित साक्षरता कार्यक्रम का मूल्यांकन होगा। मार्च में गृह परीक्षा का आयोजन होगा। उनकी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन, परीक्षाफल तैयार करना होगा। आगामी सत्र के लिए प्रवेश कार्य की तैयारी, प्रवेश परीक्षा के आयोजन की व्यवस्था, प्रश्न पत्र तैयार करना होगा। सभी कक्षाओं के परीक्षाफल को छात्र पंजिका में अंकित कराना होगा।

Updated : 7 May 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top