Home > Archived > रंग महोत्सव में बिखरे कला और संस्कृति के रंग

रंग महोत्सव में बिखरे कला और संस्कृति के रंग

आगरा। रंग महोत्सव में में नाटकों की प्रस्तुति से छात्रों ने दर्शकों को पुलकित कर दिया। हास्य की रंग महोत्सव फुहारों से दर्शक लोटपोट होते रहे। छात्रों ने नाटक के माध्यम से एक मां की मानसिक पीड़ा को उभारा, तो भारतीय जीवन मूल्यों को रंगा। प्रशासन की कार्यशैली पर प्रहार कर भ्रष्टाचार पर चोट की।

सेक्टर चार आवास विकास कॉलोनी स्थित होली पब्लिक स्कूल के सहयोग से प्रो. राजेंद्र सिंह प्रदर्शनकारी कला शिक्षण संस्थान ने संस्कार भारती नाट्य केंद्र की संरक्षक स्व. गुजेश्वरी सिंह की स्मृति में आयोजित प्रथम रंग महोत्सव का शुभारंभ मुख्य अतिथि डॉ. शशि तिवारी ने मां सरस्वती की मूर्ति और प्रो. राजेंद्र सिंह रज्जू भइया ने गुजेश्वरी सिंह के चित्र पर दीप जलाकर किया। विशिष्ट अतिथि संजय तोमर और सत्यदेव दुबे ने भी सहयोग किया। रंग महोत्सव के प्रथम दिन नाट्य शिल्पी केशव प्रसाद सिंह के रचित चार नाटकों को मंचन हुआ। होली पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने आकांक्षा भदौरिया के निर्देशन में सामाजिक नाटक विमला के माध्यम से बेटे-बहू से अपेक्षित मां की मानसिक पीड़ा को उभारा, जबकि जॉन मिल्टन पब्लिक स्कूल के छात्र-छात्राओं ने कर्णिका कुलश्रेष्ठ के निर्देशन में हास्य-व्यंग्य से ओतप्रोत नाटक राजपथ का मेनहोल के माध्यम से प्रशासन की कार्यशैली पर तीखा प्रहार किया। बालमुकुन्द रामचंद बाजारी सरस्वती विद्या मंदिर रुनकता के विद्यार्थियों ने कल्पना चतुर्वेदी के निर्देशन में भावना प्रधान नाटक अतिथि देवो भव के जरिये भारतीय जीवन मूल्यों को उभारा।

राधाबल्लभ इंटर कॉलेज अमर विहार दयालबाग के छात्र-छात्राओं ने विनय मिश्र के निर्देशन में हास्य-व्यंग्य पर आधारित नाटक भोलाराम का जीव के जरिये प्रशासन में व्याप्त भ्रष्टाचार पर तीखा प्रहार किया। इससे पहले अतिथियों का स्वागत संस्था अध्यक्ष प्रमेंद्र पाल सिंह, सचिव डॉ. विभा, सह निदेशक दाऊजी अग्रवाल, नाट्य निर्देशक सोमनाथ यादव, शैलेंद्र राणा, अनीता परिहार, नेहा वाष्र्णेय, अलका सिंह, अर्निका माहेश्वरी और तेजवीर सिंह ने किया। कार्यक्रम के उप संयोजक का दायित्व होली पब्लिक स्कूल की प्रशासक शिविका तोमर, प्रधानाचार्य डॉ. गरिमा यादव, उप प्रधानाचार्य सुनीता चौहान, उपाध्यक्ष प्रभारी अलका सिंह, नेहा वाष्र्णेय, आनंद कुमार सिंह, कल्पना सिंह ने संभाला। व्यवस्था में सहयोग प्रदर्शनकारी कला शिक्षण संस्थान के संरक्षक राजेश सर्राफ, डॉ. राहुलराज, डॉ. प्रदीप मिश्र, डॉ. योगेश मिश्र, विजय दत्त पालीवाल, अशोक पोद्दार, पीएल शर्मा, राजेश मल्होत्रा, पंकज सक्सैना, स्वामीदास अरोरा, संजय चतुर्वेदी, अजय दुबे, नीता तिवारी, उमाशंकर मिश्र, संजय सक्सैना ने दिया। संचालन संजीव वशिष्ठ, दाऊजी अग्रवाल ने किया। इस मौके पर युवा रंगकर्मी अलका सिंह की पुस्तक नाट्य शिल्पी केशव प्रसाद सिंह गतिशील रंग यात्रा के 57 वर्ष का विमोचन भी अतिथियों ने किया।

Updated : 7 May 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top