Home > Archived > बुन्देलखण्ड में बौद्ध दर्शन को बढ़ाने की असीम संभावनायें : हरगोविन्द

बुन्देलखण्ड में बौद्ध दर्शन को बढ़ाने की असीम संभावनायें : हरगोविन्द

प्रदेश सरकार के दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री का झाँसी आगमन पर हुआ जोरदार स्वागत

झाँसी। उत्तर प्रदेश सरकार के दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री एवं अन्तर्राष्ट्रीय बौद्ध शोध संस्थान के उपाध्यक्ष हरगोविन्द कुशवाहा का आज झाँसी आगमन पर जोरदार तरीके से स्वागत किया गया। स्वागत के लिये कुशवाहा समाज समेत यहां के विभिन्न संगठनों से जुड़े पदाधिकारियों ने उनके आवास पर पहुंचकर फूल- मालाओं के साथ स्वागत किया एवं मिष्ठान खिलाकर उन्हें शुभकामनायें दीं।
इस अवसर पर एडवोकेट हरगोविन्द कुशवाहा ने कहा कि 40 साल समाजवादी पार्टी में तपस्या करने के बाद उन्हें अन्तिम 8 माह के लिये राज्यमंत्री बनाया गया था और झाँसी विकास प्राधिकरण की कमान सौंपी गई थी किन्तु यहां भारतीय जनता पार्टी में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने मात्र 40 दिन के कार्यकाल में ही उन्हें राज्यमंत्री का दर्जा देते हुये अन्तर्राष्ट्रीय बौद्ध शोध संस्थान का उपाध्यक्ष बनाया है। इसके लिये वह भाजपा और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के प्रति सदैव कृतज्ञ रहेंगे। स्वागत के दौरान श्री शिव परिवार लोक कल्याण संस्था के केन्द्रीय अध्यक्ष एवं भाजपा घटक दल राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के बुन्देलखण्ड प्रभारी नत्थू कुशवाहा ने अपनी पूरी टीम के साथ पहुंचकर जोरदार स्वागत किया।

उत्तर प्रदेश सरकार के दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री हरगोविन्द कुशवाहा ने इस अवसर पर बताया कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र में बौद्ध धर्म को बढ़ाने के लिये असीम संभावनायें हैं। उन्होंने यह भी बताया कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र के बौद्ध स्थल जिनमें ललितपुर में खोजी गईं बुद्ध की गुफायें, ग्वालियर-बालाजी रोड स्थित गुजर्रा स्थित अशोक स्तम्भ जैसे स्मारकों को विकसित करके पर्यटन से जोड़ा जायेगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्री मायावती के कार्यकाल में बौद्ध परिपथ को विकसित करने का कार्य प्रारम्भ किया गया था। बुद्ध की सभी स्मारकों, स्थलीयों एवं उनके दर्शनीय स्थलों को विकसित करने में किसी प्रकार की कोर-कसर नहीं छोड़ी जायेगी। उन्होंने कहा कि भगवान बुद्ध के दर्शन समता मूलक समाज की स्थापना के लिये हर संभव प्रयास किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि दुनिया ने बौद्ध को मानकर तरक्की की है जिनमें जापान की तरक्की का कारण ही बौद्ध धर्म की स्थापना है।

श्री कुशवाहा ने यह भी बताया कि भगवान गौतम बुद्ध का उद्गम कुशवाहा समाज में हुआ है ऐसा माना जाता है। अन्तर्राष्ट्रीय बौध शोध संस्थान के उपाध्यक्ष हरगोविन्द कुशवाहा ने उत्तर प्रदेश सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुये यहां जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरने की बात रखी। उन्होंने बताया कि उनका जीवन ही जनता के लिये है और जनता की अपेक्षायें पूरी करने में वह किसी प्रकार की कोताही बर्दास्त नहीं करेंगे। सिद्धान्तों से समझौता न करने की बात पर बल देते हुये उन्होंने कहा कि कुशवाहा समाज के लिये यह गौरव की बात है कि समूचे उत्तर प्रदेश में सबसे पहले उन्हें राज्यमंत्री का दर्जा दिया गया है। झाँसी एवं बुन्देलखण्ड क्षेत्र की जनता पर किसी प्रकार के अत्याचार, उत्पीडऩ न होने देने की बात भी उन्होंने जोरदार तरीके से कही। बुन्देलखण्ड क्षेत्र में कुशवाहा समाज के लिये एक बड़ी सौगात मिलने की बात करते हुये राज्यमंत्री ने श्री शिव परिवार लोक कल्याण संस्था के केंद्रीय अध्यक्ष एवं रालोसपा के बुन्देलखण्ड प्रभारी नत्थू कुशवाहा को झाँसी के लिये एक रत्न मिलने की बात पर बात कही। इस अवसर पर श्री शिव परिवार लोक कल्याण संस्था के प्रवक्ता ज्ञानेश्वर कुशवाहा, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के जिला प्रभारी दामोदर कुशवाहा, धर्मेंद्र कुशवाहा, नितिन कुशवाहा, कैलाश कुशवाहा समेत विभिन्न संगठनों के लोग मौजूद रहे।

छात्रवृत्ति आवेदन फारवर्ड के लिये पुन: खुरी वेबसाइड

भारत सरकार द्वारा संचालित प्री मैट्रिक, पोष्ट मैट्रिक, एवं मैरिट कम मीन्स छात्रवृत्ति योजनाओं में नवीनीकरण हेतु आन लाईन आवेदनों को शिक्षण संस्थाओं द्वारा आन लाईन आवेदन फरवर्ड किये जाने हेतु वेबसाइट को पुन: खोला गया है जो 10 मई तक खुली रहेगी। यह जानकारी जिला अल्पसंख्यक अधिकारी सोन कुमार ने दी है।

Updated : 7 May 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top