Home > Archived > सेहत के लिए लाभदायक प्याज की चाय

सेहत के लिए लाभदायक प्याज की चाय

सेहत के लिए लाभदायक प्याज की चाय
X


आप में से बहुत कम लोग होंगे जो प्याज की चाय के बारे में जानते होंगे। लेकिन आप को जानकर आश्चर्य होगा कि प्याज की चाय सेहत के लिए बहुत लाभदायक होती है। इसको पीने से क्वालिटी मोटापा, डायबिटीज, हायपरटेंशन, नींद न आने जैसी कई परेशानियों में काफी राहत मिलती है। लेकिन प्याज की चाय को डॉक्टर से सलाह लेकर ही पिया जाए तो हैल्थ के लिए काफी फायदेमंद होगा। आइए जानें प्याज की चाय पीने के फायदे।
ये चाय बुखार, खांसी, गले की खराश और एलर्जी से राहत दिलाती है।इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं जो दर्द और सूजन से राहत दिलाते हैं इस चाय से पेट में डाइजेस्टिव जूस बढ़ते हैं। जिससे डाइजेशन की प्रॉब्लम ठीक होती है प्याज की चाय नींद न आने की प्रॉब्लम को दूर करती है। इसमें मौजूद फायटोकेमिकल्स और विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं।

इस चाय को पीने से हायपरटेंशन यानि हाई बीपी से बचाव होता है।ये चाय बॉडी में इन्सुलिन बैलेंस करके डायबिटीज से बचाव करती है। इसमें क्रोमियम होता है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में हेल्प करता है। इस चाय को पीने से एलडीएल यानि बुरा कोलेस्ट्रॉल लेवल नहीं बढ़ता हैं।

ऐसे बनाए प्याज की चाय
एक प्याज को धोकर काट लें और फिर पानी उबालें और उसमें प्याज के टुकड़े डालें। जब पानी उबल जाए तो उसमें नींबू का रस और ग्रीन टी बैग मिला लें। अब इसे छानकर अपनी पसंद के अनुसार शहद मिला लें और हेल्दी अनियन टी का मजा लें।

Updated : 9 May 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top