Home > Archived > टाटा-रिलायंस करेंगी स्मार्टसिटी को रोशन!

टाटा-रिलायंस करेंगी स्मार्टसिटी को रोशन!

टाटा-रिलायंस करेंगी स्मार्टसिटी को रोशन!
X

स्मार्टसिटी के तहत 24 घंटे बिजली आपूर्ति करने का है लक्ष्य

भोपाल ब्यूरो। राजधानी के टीटीनगर में 342 एकड़ क्षेत्रफल में बनाई जाने वाली स्मार्ट सिटी को टाटा-रिलायंस जैसी निजी पावर कंपनियां बिजली से रोशन करेंगी। भोपाल स्मार्टसिटी डवलपमेंट कॉरपोरेशन ने इन कंपनियों को इसका जिम्मा सौंपने के लिए काम करना भी शुरू कर दिया है।

इस क्षेत्र में बिजली स्थापनाओं को लेकर कंपनी ने मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी से चर्चा कर रही है। जल्द ही बिजली की नई स्थापनाओं के निर्माण, रखरखाव व संचालन के लिए निजी पावर कंपनियों को तय करने का काम शुरू होगा।

दरअसल स्मार्टसिटी के तहत इस पूरे क्षेत्र को 24 घंटे बिजली आपूर्ति करना है। मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी की मौजूदा व्यवस्था और स्थितियों को देते हुए ये संभव नहीं लग रहा। ऐसे में स्मार्टसिटी के इस क्षेत्र की बिजली आपूर्ति के लिए इकई तरह के विकल्पों को खंगाला जा रहा है। इसके लिए प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है, जिसे स्मार्टसिटी डेवलपमेंट कारपोरेशन की बोर्ड बैठक में रखा जाएगा। और यहां से मंजूरी के बाद कंपनी की तलाश शुरू होगी।

दो जोन कर रहे बिजली आपूर्ति

अभी टीटीनगर के प्रस्तावित स्मार्ट सिटी क्षेत्र में बिजली कंपनी के दो जोन कार्यालय बिजली का प्रबंधन करते हैं। राम मंदिर जोन और शिवाजी नगर जोन। रमामंदिर जोन कार्यालय से नार्थ टीटीनगर में बिजली आपूर्ति की व्यवस्था संभाली जाती है, जबकि साउथ टीटीनगर में शिवाजी नगर बिजली कार्यालय व्यवस्था संभालता है।

Updated : 13 Jun 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top