Home > Archived > कृषि फार्म स्कूल में खेती-किसानी का पाठ पढ़ेंगे किसान

कृषि फार्म स्कूल में खेती-किसानी का पाठ पढ़ेंगे किसान

जिले के चारों विकासखंडों में खुलेंगे 12 कृषि फार्म स्कूल

ग्वालियर | जिस तरह विद्यालयों और महाविद्यालयों में छात्र-छात्राओं की क्लास लगती है, उसी तरह आने वाले दिनों में खेतों में युवा और उम्र दराज किसानों की भी क्लास लगी नजर आएगी। जहां कृषि वैज्ञानिक किसानों को उन्नत और समग्र खेती-किसानी का पाठ पढ़ाएंगे। कृषि वैज्ञानिक किसानों को बताएंगे कि किस प्रकार से वह एक ही खेत में विभिन्न प्रकार की खेती के जरिए दोगुना आय अर्जित कर सकते हैं।

किसानों की आय दोगुना करने के लिए राज्य सरकार नए-नए प्रयास और नवाचार निरंतर करती आ रही है। इसी क्रम में समेकित प्रक्षेत्र योजना (होलिस्टिक एग्रीकल्चर फार्म) के तहत प्रदेश भर में प्रत्येक विकासखंड में तीन-तीन किसानों की एक-एक हैक्टेयर कृषि भूमि में समग्र खेती-किसानी का प्रदर्शन किया जाएगा, जिसे कृषि फार्म स्कूल नाम दिया गया है। इसी योजना के तहत ग्वालियर जिले के चारों विकासखंडों में भी 12 किसानों के यहां इस प्रकार के कृषि फार्म तैयार किए जाएंगे। इसके लिए प्रत्येक किसान को डेढ़ लाख रुपए बतौर अनुदान दिया जाएगा। इस एक हैक्टेयर के कृषि फार्म में खेती-किसानी के विविध रूप देखने को मिलेंगे। इस कृषि फार्म में जहां सिंचाई के लिए तालाब होगा वहीं फसल के साथ-साथ पशु पालन, मछली पालन, सब्जी, फल, फूल आदि का उत्पादन भी एक साथ होगा। इस प्रत्येक कृषि फार्म स्कूल से आसपास के गांवों के 25-25 किसानों को जोड़ा जाएगा और समय-समय पर कृषि विभाग के अधिकारी तथा कृषि वैज्ञानिक वहां पहुंचकर किसानों का मार्गदर्शन करेंगे।

कृषि विभाग के अधिकारियों के अनुसार पहले संबंधित किसान को एक हैक्टेयर भूमि में कृषि फार्म स्कूल तैयार करने के लिए स्वयं करीब तीन लाख रुपए खर्च करना होंगे। इसके बाद सिंचाई तालाब के लिए 75 हजार, डीजल व इलेक्ट्रिक पंप के लिए 10 हजार, उन्नत बीज, कीटनाशक, उर्वरक, कृषि यंत्र, मत्स्य पालन, मुर्गी व बतख पालन सहित अन्य नवाचार आदि के लिए 65 हजार कुल 1.50 लाख रुपए बतौर अनुदान संबंधित किसान के बैंक खाते में जमा कराए जाएंगे।

इनका कहना है
होलेस्टिक प्रोजेक्ट के अंतर्गत प्रत्येक विकासखंड में तीन-तीन कृषकों की निजी एक-एक हैक्टेयर भूमि में प्रदर्शन के रूप में कृषि फार्म तैयार किए जाएंगे, जिनके माध्यम से किसानों को एक ही खेत में समग्र खेती के तरीके बताए जाएंगे।

आनंद बड़ोनिया
उपसंचालक कृषि विभाग, ग्वालियर

Updated : 15 Jun 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top