Home > Archived > एटीएम से धोखाधड़ी करने वाला गिरोह गिरफ्तार

एटीएम से धोखाधड़ी करने वाला गिरोह गिरफ्तार

भिण्ड। जिले में एटीएम कार्ड बदलकर धोखाधड़ी करने वाला गिरोह पुलिस के हत्थे चढ़ गया है। इस गिरोह ने जिले में कई स्थानों पर लोगों से एटीएम कार्ड बदलकर चपत लगाई है। गिरोह के कब्जे से सात लाख 73 हजार रुपये की नगदी, खरीदा गया सामान, एटीएम कार्डस एवं सामान खरीदी की रसीदें भी बरामद की गई हैं।

पुलिस अधीक्षक अनिल सिंह कुशवाह ने बताया कि कुछ दिन पहले सोनवीर बरेठा निवासी गुसींग थाना ऊमरी ने शिकायत दर्ज कराई थी कि उसके एकाउंट से करीब सात लाख 73 हजार 278 रुपये कुछ ही दिनों में गायब हो गए। जब वह कार्ड लेकर एटीम जाता तो पासवर्ड डालने पर मशीन गलत कार्ड देती थी। उसने बैंक अधिकारियों से जानकारी ली तो पता चला कि 31 मार्च से 23 अप्रैल के बीच उसके एकाउंट से उक्त राशि पार हो चुकी है। पुलिस अधीक्षक ने इस मामले की जांच अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र वर्मा को सौंपी। जांच के बाद शिकायत सही पाई गई। एटीएम के फुटेज में दो लोग फरियादी के साथ दिखाई दिए। उनकी तलाश आरंभ की गई और अज्ञात आरोपियों के विरुद्ध अपराध पंजीबद्ध कर मामले को विवेचना में लिया गया।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इस घटना के बाद शहर कोतवाली, देहात, लहार, मिहोना, ऊमरी, गोहद, मौ आदि थाना क्षेत्रों से भी इसी प्रकार की शिकायतें मिलीं। यह गिरोह एटीएम बूथ में उपभोक्ता को फुसलाकर कार्ड बदल लेता था और पास ही खड़ा होकर पासवर्ड भी जान लेता था। इसके बाद उसके खाते में चपत लगाने का काम करता था। एक सूचना के बाद पुलिस टीम ने कई स्थानों पर दबिश देकर मुन्ना उर्फ रहिद खान निवासी हनुमान चौराहा सेवढ़ा जिला दतिया को दबोचा गया और पूछताछ में उसने कुबूल किया कि मार्च माह में उसने ऊमरी के यूको बैंक के एटीएम से रकम निकाली थी। इससे ज्वेलरी भी खरीदी थी।

उसने बताया कि घटना में इनके साथ सत्यभान उर्फ सिल्ले यादव पुत्र सीताराम यादव निवासी सेवढ़ा जिला दतिया, मुन्ना खां उर्फ शाहिद खां पुत्र इमाम खां निवासी हनुमान नगर सेवढ़ा, रहीश खां पुत्र रफीक खां, शादाब खां पुत्र रफीक खां, सुलेमान उर्फ बलके पुत्र समशुद्दीन खां निवासी खलीफा मुहल्ला सेवढ़ा तथा माकूब खां पुत्र तसलीम खां निवासी खटीक मुहल्ला सेवढ़ा जिला दतिया एवं मोहित यादव शामिल थे। पुलिस ने मुन्ना की निशानदेही पर सभी आरोपियों को दबोच लिया लेकिन मोहित यादव अभी फरार है।

आरोपियों ने पुलिस को पूछताछ के दौरान बताया कि उन्होंने जिले के लहार, मिहोना, मौ, गोदह आदि क्षेत्रों में तथा डबरा, पिछोर, इंदरगढ़, दतिया व झांसी में कई ऐसी ही कई बारदातों को अंजाम दिया है। बदमाशों ने पुलिस को बताया कि वे ग्रामीण अंचल के एटीएम में अपना शिकार ढ़ूंढते थे, क्योंकि वहां कम पढ़े लिखे लोग पैसा निकालने आते हैं और उनके साथ ही गिरोह के दो-तीन लोग नकली कार्ड लेकर अंदर प्रवेश कर जाते थे और हड़बड़ी करने लगते थे। ग्रामीण से यह लोग कहते थे कि लाओ हम तुम्हारा पैसा निकाल दें, जब पासवर्ड डाला जाता था तो वे उसे याद कर लेते थे साथ उसका कार्ड भी बदल देते थे। इसके बाद उसके खाते की रकम पार कर मजे करते थे।

Updated : 16 Jun 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top