Home > Archived > नवाचार रैंकिंग में भारत 60वें स्थान पर पहुंचा

नवाचार रैंकिंग में भारत 60वें स्थान पर पहुंचा

नवाचार रैंकिंग में भारत 60वें स्थान पर पहुंचा
X


भारतीय इंजीनियर द्वारा भार उठाने के लिए डिजाइन की एक कृति

नई दिल्ली। भारत दुनिया के 130 देशों के हाल ही में जारी की गई नवाचार संबंधित रैकिंग में 6 स्थान ऊपर उठकर 60वें स्थान पर पहुंच गया है। पिछले साल भारत 66वें और 2015 में 82वें स्थान पर था।

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (जीआईआई) की ताजा रिपोर्ट (जीआईआई-2017) के अनुसार नवाचार के नजरिये से स्वीट्जरलैंड, स्वीडन, नीदरलैंड, अमेरिका, ब्रिटेन शीर्ष पांच देश हैं। इस रैंकिंग में चीन को 22वां स्थान मिला है। वहीं भारत एशिया में नावाचार के दृष्टिकोण से उभरता देश बना है।

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (जीआईआई) नवाचार के बहु-आयामी पहलुओं पर विचार करता है। वाणिज्य मंत्रालय का कहना है कि रैंकिंग में सुधार 5 सालों तक आई लगातार गिरावट के बाद आया है। नवाचार और रचनात्मकता में भारत की क्षमताओं को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण के निर्देश पर एक अभिनव कार्य बल स्थापित किया गया था।

टास्क फोर्स ऑन इनोवेशन में देश के नावाचार पहलुओं का आकलन और नवाचार संबंधित पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ाने के लिए उपाय सुझाये गए। सरकारी संगठनों, निजी संगठनों और शिक्षाविदों के विशेषज्ञों के इस दल ने अपनी रिपोर्ट में भारत की रैंकिंग में सुधार के उपाये सुझाए। भारत के पड़ोसियों की बात करें तो श्रीलंका 90वें, नेपाल 109वें, पाकिस्तान 113वें और बांग्लादेश 114वें स्थान पर है।

Updated : 16 Jun 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top