Home > Archived > छात्रों को राहत: चार किस्तों में जमा कर सकेंगे फीस

छात्रों को राहत: चार किस्तों में जमा कर सकेंगे फीस

छात्रों को राहत: चार किस्तों में जमा कर  सकेंगे फीस
X

भोपाल । उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्र के लिये अब फीस को लेकर एक नया नियम लागू किया है। ये नियम अब सभी सरकारी और निजी कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्र चार किस्तों में अपनी फीस जमा कर सकेंगे।

विभाग ने इस संबंध में सभी कॉलेज के प्राचार्यों को निर्देश भी जारी कर दियें हैं। छात्रों को यह सुविधा इसलिए दी जा रही है ताकि उन पर आर्थिक दबाव न पड़े। आवेदकों की आर्थिक दृष्टि को मद्देनजर रखते हुए विभाग ने छात्र हित में यह निर्णय लिया है। इस सत्र से सेमेस्टर सिस्टम समाप्त कर दिया गया हैं अब वार्षिक परीक्षा पद्धति लागू की जा रही है।

पहले सेमेस्टर सिस्टम मे फीस प्रति सेमेस्टर के हिसाब से फीस जमा कर सकते थे, लेकिन वार्षिक परीक्षा पद्धति लागू होने के बाद कॉलेजों एकमुश्त फीस न मांगें इस कारण यह फैसला लिया गया है हालांकि छात्र चाहें तो एक साथ पूरी फीस भी जमा कर सकते हैं।

निजी कॉलेजों में भी अगर छात्र चाहें तो शिक्षण शुल्क चार किस्तों में जमा कर सकते हैं। कॉलेज इन पर किसी प्रकार का दबाव नहीं बना सकते। हालांकि इसका लाभ कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों को प्रमुखता से देने के लिए कहा गया है।

किश्तों में ली जाने वाली फीस का निर्धारण कॉलेज करेंगे कि वे फीस का बंटवारा किस तरह से करते हैं। कॉलेजों को प्रवेश पोर्टल पर भी इसकी जानकारी देना होगी। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इससे छात्रों को भी आसानी होगी।

Updated : 17 Jun 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top