Home > Archived > आप चाहते हैं कि दिन अच्छा गुजरे तो फिर आपको यह करना चाहिए

आप चाहते हैं कि दिन अच्छा गुजरे तो फिर आपको यह करना चाहिए

आप चाहते हैं कि दिन अच्छा गुजरे तो फिर आपको यह करना चाहिए
X

हम सभी के मन में प्रतिदिन ये खयाल आता ही रहता है कि आज दिन ही खराब है। इसके पीछे कि वजह भी बेहद साफ होती हैं- जिस दिन आपके साथ कुछ बुरा होने लगता है और लगातार बुरा ही होते रहता है, उस दिन को आप बुरा दिन मान लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप थोड़ी सी कोशिश से अपने दिन को अच्छा ही नहीं बल्कि बहुत अच्छा बना सकते हैं। हर कोई चाहता है कि उसका दिन हर हाल में अच्छा ही निकले। सवाल है कि क्या करें कि दिन की शुरूआत मतलब सुबह अच्छी शुरू हो...? तो आपको इस सवाल का जवाब पाने के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हमने इस सवाल का जवाब आपके लिए तैयार कर रखा है। आप अगर अपने दिन को फैंटास्टिक-वे में शुरू करना चाहते हैं तो पढ़िए ये 10 बातें और करिए अपने दिन की जबर्दस्त शुरूआत...

* आराम से बेड से उठें

सुबह थोड़ा पहले उठें लेकिन आराम से बेड छोड़ें। थोड़ा समय खुद को दें। एक तो इससे आपकी मशल्स को खुलने का टाइम मिलेगा और दूसरे पूरे दिन वाली हड़बड़ाहट से बचेंगे क्योंकि आमतौर पर देखा गया है कि हड़बज़ाहट में बेड छोड़ने वाले दिन भर भी आराम से नहीं रह पाते।

* सबसे पहले अपना हाथ देखें
बेड से उठें तो सबसे पहले आप अपना हाथ देखें। एक तो शास्त्रों में हाथ में मां लक्ष्मी और मां सरस्वती का वास माना गया है और दूसरे कि हाथ से ही दिन भर के कर्म करने वाले होते हैं तो आपको अपने कर्मों का बोध होता है।

* आइना न देखें

वास्तु के जानकार कहते हैं कि सुबह उठकर सबसे पहले आइना देखने से बचना चाहिए। दरअसल कहा जाता है कि सुबह-सुबह किसी का चेहरा देखने से बचना चाहिए क्योंकि इससे निगेटिव एनर्जी फ्लो होती है।

* एक्सरसाइज /स्ट्रेचिंग करें

बेड छोड़ने के बाद आप हल्की स्ट्रेचिंग कर सकते हैं। रात भर सोने से मशल्स को एक्टिव मोड में लाने के लिए ये असरदार होता है। अगर आप स्ट्रेचिंग नहीं करते हैं तो दिन भर आपके अंदर आलस्य भरा रहेगा और आप एक्टिव मोड में नहीं आ पाएंगे।

* ईष्ट देव या माता-पिता का आशीर्वाद लें

सुबह-सुबह ईष्ट देव और माता-पिता का आशीर्वाद लेने से दिन भर आपके अंदर पॉजिटिविटी बनी रहती है साथ ही किसी के साथ होने का एहसास भी बना रहता है जिससे आप हर मुश्किलों से पार पा लेते हैं।

* ब्रेकफास्ट हेल्दी और वेज ही लें

हो सकता है आप नॉनवेज के बड़े शौकीन हों। लेकिन सच ये भी है कि नॉनवेज तामसिक प्रवृत्ति होता है और ऐसे दिन की शुरूआत बेहतर नहीं हो सकती। लिहाजा वेज और पौष्टिक ब्रेकफास्ट लें तो ज्यादा बेहतर होगा।

* सुबह-सुबह फिजिकल रिलेशन बनाने से बचें

वैसे तो सेक्स स्पेशलिस्ट सुबह को सेक्स का बढ़िया टाइम बताते हैं लेकिन कुछ जानकारों का ये भी मानना है कि इससे आपकी पॉजिटिव एनर्जी का लॉस होता है।

* सुबह-सुबह सास-बहू वाले सीरियल देखने से बचें

शायद ही कोई ऐसा घर होगा जहां सास-बहू वाले सीरियल पसंद नहीं किए जाते हों, लेकिन सुबह सुबह देखना खतरनाक हो सकता है। दरअसल आमतौर पर इनमें निगेटिव थिंकिंग की भरमार होती है जो सुबह सुबह आपकी थिंकिंग को प्रभावित कर सकती है।

* सुबह-सुबह फोन और ईमेल चेक करने से बचें

बहुत जरूरी न हो तो सुबह-सुबह फोन और ईमेल चेक करने से बचें। इसमें कोई टेंशन की बात हो तो आपका मूड खराब हो सकता है और फिर पूरा दिन कबाड़ हो सकता है।

* नशा करने से बचें

बहुत लोग सुबह उठते ही सिगरेट या फिर कड़क कॉफी लेते हैं। अगर आप लंबे टाइम तक ऐसा करते हैं तो बॉडी पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। बेहतर होगा कि सुबह उठते ही एक गिलास पानी लीजिए इससे आपका डाइजेशन ठीक रहेगा और कब्ज में राहत मिलेगी।

Updated : 27 Jun 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top