Home > Archived > ....और सोचेंगे कि काश मुझे भी तैरना आता होता!

....और सोचेंगे कि काश मुझे भी तैरना आता होता!

....और सोचेंगे कि काश मुझे भी तैरना आता होता!
X

यदि किसी दिन शाम के समय (Evening Time) आप समुंद्र के किनारे अपने किसी दोस्त (Friend) के साथ घूमने जाते हैं और तभी कुछ देर बाद आपका दोस्त यह कहे कि “चलो तैराकी (Swimming) करने चलते हैं” और यदि आपको तैरना नहीं आता हो तो क्या आप अपने दोस्त के साथ उस शाम का आनंद ले पाएंगे? नहीं ले पाएंगे! और सोचेंगे कि काश मुझे भी तैरना आता होता!

लेकिन यदि आपको तैरना आता होता तो आप तैराकी का अपने दोस्त के साथ आनंद लेते। आपका जीवन (Life) भी एक समुंद्र (Sea) की ही तरह है। यदि आप जीवन के समुंद्र में तैरना जानते हैं तो आप अपने परिवार (Family) और दोस्तों के साथ इसमें तैरने का आनंद ले पाएंगे। वरना यह ही कहेंगे कि काश मुझे ऐसा करना आता होता!

इसी बात को ध्यान में रखते हुए ऐसी बातें जिनका यदि आप ध्यान रखें तो जीवन के समुंद्र में तैरना आसान हो जायेगा।

इन बातों को ध्यान से पढ़िए और इन्हें अपने जीवन में अपनाकर उसको आसान बना लीजिये क्योकि जीवन में सफलता (Success in life) के लिए इन बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

* यदि आप शहद (Honey) खाना चाहते हैं तो आपको इस बात के लिए भी तैयार रहना चाहिए कि मधुमक्खियाँ आपको जरूर काटेंगी। कहने का मतलब यह है कि यदि आप कोई अच्छा कार्य (Good work) करना चाहते हैं या सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको रास्ते में पड़ने वाली परेशानियों (Problems) और कठिनाइयों (Difficulties) का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए। यदि आप तैयार हैं तो कदम बढ़ा दीजिए।

* जिन लोगों के पास खाली समय (Free time) होता है, वह हमेशा काम करने वाले लोगों का समय बर्बाद (Time waste) करते हैं। आपको जीवन में हमेशा ऐसे लोगों से बच कर रहना चाहिए। यदि आपके जीवन में इस समय ऐसे लोग हैं तो वह आपको उतना सफल (Success) नहीं होने देंगे जितना आप उनसे दूर रहकर सफल हो सकते हैं।

* जीवन में कोई भी कार्य अचानक या संयोग से (तुक्के से) नहीं होते। और अगर ऐसा हो भी जाता है तो ऐसे काम स्थायी (Stable) नहीं होते। आपके वही कार्य आपका जिंदगी भर साथ देते हैं जिनको आपने सोच समझकर और एक योजना (Planning) बनाकर किया हो। अतः संयोग (Coincidence) में नहीं बल्कि अच्छी योजना में विश्वास (Believe in Good Planning) रखिये।

* आपके द्वारा बोले गए शब्दों (Words) से अधिक महत्वपूर्ण आपके कार्य (Work) होते हैं। जीवन में हमेशा ऐसा करो कि लोग आपको आपकी बातों से नहीं बल्कि आपके कार्यों से जाने। यानि आप किसी कार्य को करने के लिए कहते हैं तो यह बात महत्वपूर्ण नहीं है। लेकिन यदि आप उस कार्य को पूरा कर देते हैं तो यह बात महत्वपूर्ण है। यही जीवन की असली सफलता (The real success of life) है।

आपको कोई भी काम करने से पहले हमेशा दूर की सोच (Think for future) कर चलना चाहिए। इसके लिए आप जो भी कार्य करने जा रहे हैं, उसे करने से पहले यह जरूर सोच लेना चाहिए कि इसके क्या परिणाम होंगे। यदि Positive result हों तो कार्य को शुरू कर देना चाहिए। अतः अपनी सोच को ऐसा बनायें कि किसी कार्य के भविष्य में क्या परिणाम होंगे, इसकी परख आप कर सकें।समय धन से अधिक मूल्यवान होता है (Time is more valuable than money)। अतः आपको धन के साथ ही साथ समय का भी ध्यान रखना चाहिए। ऐसा इसीलिए कहा जाता है क्योकि धन को आप खोने के बाद भी प्राप्त कर सकते हैं लेकिन यदि एक बार समय को खो दिया तो उसे किसी भी कीमत पर प्राप्त नहीं किया जा सकता।


जीवन के बहुत से कार्य ऐसे होते हैं जिनमे शार्टकट से काम नहीं बनता। अतः आपको प्रत्येक कार्य में shortcut की तलाश नहीं करनी चाहिए। किसी भी कार्य में जितनी ऊर्जा (Energy) की जरूरत होती है, उतनी ऊर्जा तो आपको खर्च करनी ही चाहिए तभी वह कार्य सही से हो पायेगा और Positive result दे पायेगा।


हमारा जीवन 10 गियर (Gear) वाली मोटरसाइकिल की तरह होता है। इन 10 गियरों में से बहुत से गियरों की हमें जानकारी नहीं होती और यदि होती भी है तो हम अपने जीवन में बहुत से गियरों का इस्तेमाल ही नहीं करते। अतः यह बात आप समझ लें कि जितना अधिक गियरों का प्रयोग आप करेंगे, उतने ही आप सफल (Successful) कहलायेंगे।


जीवन में बहुत से कार्य होते हैं। अच्छे व्यक्ति (Good person) वह होते हैं जो इन सभी कार्यों को पूरा करते हैं और सफल व्यक्ति (Successful person) वह होते हैं जो इन सभी कार्यों को प्राथमिकता (Priority) के हिसाब से पूरा करते हैं। अर्थात हमें यह जरूर ध्यान देना चाहिए कि कौन सा कार्य पहले करना है और कौन सा कार्य बाद में करना है। यदि इस बात का ध्यान रखेंगे तो सफलता आपको जरूर मिलेगी।

(Source : Achchipost )

Updated : 28 Jun 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top