Home > Archived > आतंकवाद के खिलाफ नरेंद्र मोदी - डोनाल्ड ट्रम्प की मुलाकात

आतंकवाद के खिलाफ नरेंद्र मोदी - डोनाल्ड ट्रम्प की मुलाकात

आतंकवाद के खिलाफ नरेंद्र मोदी - डोनाल्ड ट्रम्प की मुलाकात
X


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की सोमवार को हुई मुलाकात उस हद तक सफल रही जिसका पूर्वानुमान शायद पहले से न लगाया हो। इस मुलाकात के दौरान यूँ तो कई खास मुद्दों पर बातचीत हुई , पर सबसे अहम मुद्दा जो भारत की जनता और भारत की सीमा पर तैनात सैनिको के लिए जरूरी है वह है आतंकवाद । आतंकवाद से निपटना भारत देश की पहली प्राथमिकता है हम यह भी कह सकते है कि यह प्राथमिकता सिर्फ भारत देश की ही नही अपितु सभी देशो की पहली प्राथमिकता है।
और इसी प्राथमिकता को ध्यान में रखते हुए दोनों नेताओं ने अपने बयान में आतंकवाद को दुनिया से खत्म करने की बात कही। दोनो नेताओ के इस साझा बयान से यही स्पष्ट होता है कि दोनो देश मिलकर इस्लामिक आतंकवाद का खात्मा करने के लिए तैयार है। और शायद इसी बयान पर खरा उतरते हुए अगले ही दिन ऐसे आतंकवादियो को अंतराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित कर दिया गया जो भारत ही नही अन्य देशो के लिए भी हानिकारक है। आंतकवाद जैसे मुद्दों पर दोनों देशों के बीच बनी इंटेलिजेंस शेयरिंग पर सहमति भारत अमेरिका के अच्छे रिश्तो की और संकेत करता है।
वही भारत मे जो दूसरा महत्वपूर्ण मुद्दा है वह है जीएसटी। जिसका भारत की आधे से ज्यादा जनता ने समर्थन न करते हुए उसका विरोध किया । वही जीएसटी जैसे मुद्दे पर ट्रम्प का यह बयान की " आपके देश के इतिहास में यह सबसे बड़ा कर सम्बन्धी सुधार है । यह बयान इस बात की ओर भी इंगित करता है कि जीएसटी लोगो के हित के लिये किया गया एक कर सम्बन्धी सुधार है और जनता को इसे समझने की आवश्यकता है ।
अब भारत की जनता को बस यह देखना है कि आतंकवाद व अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर हुई ट्रम्प व मोदी की मुलाकात क्या वाकई सफल होगी , क्या इन मसलो पर सख्ती से ठोस कदम उठाया जाएगा या यह मुलाकात सिर्फ चीन को दिखाने भर के लिए रह जायेगी।
ज्योति मिश्रा , डबरा।

Updated : 28 Jun 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top