Home > Archived > दो साल में एक करोड़ प्रधानमंत्री आवास, एक दिन में 130 किमी सड़क

दो साल में एक करोड़ प्रधानमंत्री आवास, एक दिन में 130 किमी सड़क

दो साल में एक करोड़ प्रधानमंत्री आवास, एक दिन में 130 किमी सड़क
X





कम बोलना, संतुलित बात रखना एवं सामान्यत: अनौपचारिक बातचीत के लिए हमेशा सहज उपलब्ध रहना, श्री नरेन्द्र सिंह तोमर की अपनी एक अनूठी राजनीतिक शैली है। भारतीय जनता पार्टी में एक सामान्य कार्यकर्ता के रूप में जमीनी कार्य करने वाले श्री तोमर आज भारत सरकार के पहले पांच केन्द्रीय मंत्रियों में से एक हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना ‘स्वच्छ भारत’ का जिम्मा आज पंचायत ग्रामीण विकास विभाग के पास ही है। मोदी सरकार के तीन साल पूरे होने के पश्चात एक बातचीत का प्रस्ताव स्वदेश ने उन्हें दिया भी था, पर बीच में मंदसौर घटनाक्रम सहित अन्य व्यस्तताओं के चलते वह टलता गया।

कल भी यह तय हुआ था कि चीनौर से लौटने के बाद शाम 7 बजे बात करते हैं। यूं तो कहीं पर भी खासकर ग्वालियर अंचल में श्री तोमर जब तक ग्वालियर से रवाना नहीं होते उनसे मिलने वालों की तादात कम नहीं होती। देर रात रेसकोर्स रोड पर मुलाकात तय हुई और अनौपचारिक बातचीत का सिलसिला शुरु हुआ। श्री तोमर को भोपाल के लिए टेÑन से निकलना था ऐसे में जब उनसे फिर औपचारिक बातचीत की बात की तो पहले अपने सहज स्वभाव के चलते उन्होंने कहा जरूरी है क्या, मैंने कहां हां, तब वे राजी हुए। तमाम राजनीतिक सवालों के जवाब बेहद खूबसूरती से टालते हुए उन्होंने कहा, रहने दें इन सवालों का कोई अर्थ नहीं है।

एक दिन में 130 किमी सड़क

प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत 130 किलोमीटर प्रतिदिन सड़क बनाने की बात केन्द्रीय मंत्री ने कही जबकि पहले यह गति 73 किलोमीटर प्रतिदिन की थी। श्री तोमर ने कहा कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में 11000 किलोमीटर सड़क बनाने की योजना पर भी काम शुरु हो गया है। श्री तोमर ने कहा कि मनरेगा पूर्व में भ्रष्टाचार का पर्याय बन चुकी थी। आज परिवर्तित स्वरूप में केन्द्र ने योजना को 48 हजार करोड़ दिए हैं। योजना के तहत संरचनाओं के निर्माण का योजनाबद्ध काम जारी है, जिसे वेब साइट पर देखा भी जा सकता है। 92 लाख फर्जी जॉब कार्ड निरस्त कर दिए गए हैं। हितग्राहियों को भुगतान आॅन लाइन किया जा रहा है। श्री तोमर ने कहा कि देश के 2004 ब्लॉक में जल भराव संरचना का कार्य प्रगति पर है। लेकिन जब उनसे आग्रहपूर्वक औपचारिक जवाब चाहा गया, तो आपने कहा, कि पार्टी के आंतरिक विषयों सहित अन्य राजनीतिक सवालों की चर्चा के लिए मीडिया उचित मंच नहीं है। लेकिन जब उनसे विभाग की उपलब्धियों के विषय में बात की तो विस्तार से श्री तोमर ने जवाब भी दिए।

तीन साल बेमिसाल मोदी सरकार की उपलब्धियों को लेकर पंचायत ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना मोदी सरकार की क्रांतिकारी योजना है। यह किसानों के, ग्रामीण मजदूरों के जीवन स्तर में असरकारक बदलाव लाएगी। 2022 तक देश के सम्पूर्ण ग्रामीण क्षेत्र में 2019 तक एक करोड़ प्रधानमंत्री आवास दिए जाएंगे। इनमें 11 लाख मध्यप्रदेश के लिए हैं। इन आवासों में रसोई भी होगी, उज्जवला योजना का, दीनदयाल योजना का कनेक्शन भी होगा एवं शौचालय भी होगा।
स्वच्छता के आदर्श बनेंगे देश के 20 पवित्र स्थान: पंचायत ग्रामीण विकास मंत्री श्री तोमर ने कहा कि देश भर में 20 मंदिरों को चिन्हित किया गया है, जहां पर स्वच्छता अभियान के तहत आदर्श स्थापित किए जाएंगे। इनमें वैष्णोदेवी मंदिर, कामाख्या मंदिर, महाकाल मंदिर, सोमनाथ मंदिर, जगन्नाथ मंदिर एवं स्वर्ण मंदिर प्रमुख हैं।

स्वच्छता का बजट अब 19300 करोड़: श्री तोमर ने कहा पूर्ववर्ती सरकार में स्वच्छता अभियान का बजट 2800 करोड़ था, जिसे बढ़ाकर 14000 करोड़ किया गया है। इसी तरह केन्द्र सरकार के समस्त मंत्रालय 5300 करोड़ और देंगे। इन 19300 करोड़ से ग्रामीण क्षेत्र में जन जागरण अभियान चलाया जाएगा। श्री तोमर ने कहा कि स्वच्छता प्रतिशत देश का 41 से बढ़कर 64 फीसदी हुआ है। देश के 147 जिले, पांच राज्य खुले में शौच से मुक्त हुए हैं।

यूपीए ने की हमारी नकल: राष्ट्रपति चुनाव को जाति आधारित बनाने की विपक्ष की सोच को श्री तोमर ने निंदनीय बताया। आपने कहा कि यूपीए ने एनडीए के चयन की नकल की श्री तोमर ने कहा कि श्री रामनाथ कोविंद देश के राष्ट्रपति पद के लिए सर्वथा योग्य एवं अनुभवी व्यक्ति हैं।

किसान हिंसक नहीं: मंदसौर में किसान आंदोलन के बाद उपजी स्थिति पर श्री तोमर ने कहा कि मध्यप्रदेश में किसानों के लिए ऐतिहासिक कार्य हुए हैं। किसानों की अपेक्षाएं हैं। स्वभाविक हो सकती हैं, सरकार ध्यान दे भी रही थी, पर कांग्रेस ने आंदोलन को हिंसक स्वरूप दिया। जो कि निंदनीय है। श्री तोमर ने स्पष्ट कहा कि किसान हिंसक नहीं हो सकता।

नेतृत्व परिवर्तन एक अफवाह: मध्यप्रदेश में नेतृत्व परिवर्तन को लेकर श्री तोमर ने कहा कि ये चर्चाएं सिर्फ मीडिया की उपज हैं इसमें कहीं कोई सच्चाई नहीं है।



Updated : 28 Jun 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top