Home > Archived > टमाटर ने दिखाये तेवर,100 रुपए किलो तक बिके

टमाटर ने दिखाये तेवर,100 रुपए किलो तक बिके

टमाटर ने दिखाये तेवर,100 रुपए किलो तक बिके
X


नई दिल्ली।
देश में एक तरफ जीएसटी लागू होने जा रहा है और दूसरी तरफ सब्जीयों के दाम आसमान छु रहे है। वहीं टमाटर ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। टमाटर 100 रुपए किलो तक बिक रहा है। टमाटर की कीमत तेजी से बढऩा शुरू हो गई है। राजधानी दिल्ली के कुछ इलाकों में इसका खुदरा मूल्य एक सौ रुपए प्रति किलो तक पहुंच गया। निकट भविष्य में इसके भाव में और तेजी की संभावना व्यक्त की जा रही है। खाद्य वस्तुओं की कीमतें जारी करने वाली सरकारी एजेंसियों के मुताबिक दिल्ली में टमाटर का खुदरा मूल्य 58 रुपए प्रति किलो रहा, जबकि इसका थोक मूल्य 2700 रुपये प्रति किवंटल था। राजधानी के कई रिहायशी कॉलोनियों में अच्छे किस्म के टमाटर का खुदरा मूल्य सौ रुपए प्रति किलो तक पहुंच गया।

कुछ उत्पादक राज्यों में फसल नष्ट होने से टमाटर का बाजार प्रभावित हुआ है। अभी टमाटर का भाव कोलकाता में 50 रुपए, चेन्नई में 40-45 और मुंबई में 35-40 रुपए प्रति किलोग्राम के दायरे में चल रहा है। दिल्ली में सफल की दुकानों पर टमाटर 60 रुपए और ग्रोवर्स एवं नेचर्स बास्केट जैसे ऑनलाइन मंचों पर 45-48 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव पर बिक रहा है।

इसी बीच, सरकार ने कहा है कि यह मौसमी उतार-चढ़ाव है। यह हर साल आता है। सरकार ने कहा, महंगाई पर नजर रखी जा रही है। खाद्य एवं उपभोक्ता मामलात मंत्री राम विलास पासवान ने कहा कि टमाटर जल्दी सडऩे-गलने वाली चीज है। हम दाम पर नजर रख रहे हैं। राज्यों से भी चौकस रहने को कहा गया है ताकि आपूर्ति में कोई कृत्रिम कमी पैदा हो और दाम नहीं बढ़े।

वैसे, सरकारी आंकड़ों में पिछले एक हफ्ते में टमाटर के दाम में काफी वृद्धि नजर रही है। दिल्ली के व्यापारियों ने कहा कि हरियाणा और कुछ अन्य टमाटर उत्पादक राज्यों में वर्षा की वजह से टामाटर की फसल का नुकसान हुआ है। इससे आपूर्ति में काफी गिरावट आई है। एशिया की सबसे बड़ी फल और सब्जी मंडी आजादपुर के टोमैटो मर्चेंट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक कौशिक ने कहा कि हरियाणा में बहुत ज्यादा बारिश के बाद गर्मी आने से 70 फीसदी से ज्यादा टमाटर की फसल खराब हो गई है। सरकार कुछ ना कुछ हल जरूर निकालेगी।

Updated : 30 Jun 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top