Home > Archived > संस्कृति विश्वविद्यालय में हुआ प्रकृति सेवकों का सम्मान

संस्कृति विश्वविद्यालय में हुआ प्रकृति सेवकों का सम्मान

मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय में विश्व पर्यावरण दिवस पर आयोजित प्रकृति सेवक सम्मान समारोह में मालियों और सफाई कर्मचारियों को सम्मानित कर अभिनंदन किया गया।

मुख्य अतिथि के रूप में पधारे प्रभागीय निदेशक, सामाजिक वानिकी प्रभाग मनीष मित्तल ने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस एक दिन मनाने का निमित्त मात्र नहीं है बल्कि यह संकल्प का दिन है जब हमें प्रण लेना चाहिए कि पर्यावरण के लिए कुछ बेहतर करेंगे, प्रदूषण बढ़ाने वाले कारकों से बचेंगे। संस्कृति में विश्व पर्यावरण दिवस पर थीम पर आधारित प्रकृति सेवक समारोह कार्यक्रम की भूरि भूरि प्रशंसा की।

उन्होंने सफाई कर्मचारियों को काम के कपड़े अलग रखने एवं निरंतर नाखून काटते रहने तथा अपने शरीर की सफाई पर विशेष ध्यान रखने के लिए प्रेरित किया। मालियों से उन्होंने आग्रह किया कि वे पेड़ों की टहनियों, सूखी घास पत्तियों इत्यादि को जलाए नहीं बल्कि एक गड्ढे में डाल़कर थोड़ा सा गोबर डालकर ढक दें जिससे कुछ महीने पश्चात यह कंपोस्ट खाद में बदल जाएगा और पौधों के काम आएगा।
क्षेत्रीय वन अधिकारी मेघराज शर्मा ने इस अवसर पर मालियों तथा सफाई कर्मचारियों को बधाई देते हुए कहा कि यदि हम लगभग 140 करोड़ देशवासी एक एक पेड़ लगाएं देश में हरियाली छा जाएगी, वैसे भी सरकार चाहती है कि हर घर के सामने दो पेड़ लगाएं जाएं।

उद्यान विशेषज्ञ बीडी दीक्षित ने आगामी वर्षा में लगाए जाने योग्य फूलों, बेलों तथा वृक्षो के बारे में अपने सुझाव दिए। कुलाधिपति सचिन गुप्ता ने समस्त मालियों और कर्मचारियों को कार्यक्रम की बधाई दी और कहा कि वे सदैव की तरह निष्ठा और समर्पण से अपना कार्य करते रहेंगे। प्रो चांसलर राजेश गुप्ता ने कहा कि पर्यावरण को सुरक्षित रखना हमारा परम कर्तव्य है। उन्होंने प्रकृति सेवकों द्वारा किए जाने वाले कार्यों के बारे में विस्तार से बताया।

एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर प्रो. पीसी छाबड़ा ने कहा कि प्रकृति की मूल निधि मानी जाने वाले जल, पेड़-पौधे, ईधन एवं वृक्षों के बचाव को आगे आना चाहिए जिससे हमें पर्याप्त रूप से जिंदगी की आवश्यक वस्तुएं प्राप्त होती रहें। डीन डॉ. डीके सिंह ने बताया कि आगामी समय में दोनों कैंपस में विस्तृत वृक्षारोपण अभियान चलाया जाएगा, जिसमें पूर्ण सहयोग के लिए वन विभाग एवं उद्योग विभाग से आशा भी प्रकट की।

कार्यक्रम में सभी कर्मचारियों और मालियों को पटुका ओढ़ाकर एवं मिष्ठान वितरण कर स्वागत किया गया। इस अवसर पर पधारे हुए अतिथियों ने गुलमोहर, अमलतास, कृष्ण कदंब, नीम आदि का वृक्षों का पौधारोपण किया गया। कार्यक्रम का संचालन एवं संयोजन समग्र विकास निदेशक डॉ. सुबोध दुबे ने किया। कार्यक्रम में पूर्ण सहयोग चीफ एडमिनिस्ट्रेशन ऑफीसर अवनीश कुमार, राजकुमार शर्मा एवं अश्विनी शर्मा आदि ने दिया।

Updated : 7 Jun 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top