Home > Archived > UIDAI ने दी निजी बैंकों को आधार कार्ड बनाने की सुविधा, खातों को भी कर सकेंगे अपडेट

UIDAI ने दी निजी बैंकों को आधार कार्ड बनाने की सुविधा, खातों को भी कर सकेंगे अपडेट

UIDAI ने दी निजी बैंकों को आधार कार्ड बनाने की सुविधा, खातों को भी कर सकेंगे अपडेट
X


नई दिल्ली।
जी हाँ, अभी अगर आपका आधार कार्ड नहीं बना है और आपको बैंक में अकाउंट खुलवाना है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब निजी बैंकों समेत सभी बैंकों को अपने ग्राहकों को आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन और अपडेट सुविधा प्रदान करनी होगी। सरकार ने सभी बैंक खातों को 31 दिसंबर तक आधार कार्ड से जोड़ने का आदेश दिया था। 31 दिसंबर के बाद बिना आधार लिंक खाता धारकों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

इससे पहले 1 जुलाई के नोटिफिकेशन में सरकार ने वेरिफिकेशन के बाद सभी बैंक खातों को आधार से लिंक करने का आदेश दिया था। इस नोटिफिकेशन के लिए प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग (पीएमएलए) में संशोधन भी किया गया था। साथ ही बता दें इस समय सभी बैंकें आधार और बैंक खाते को लिंक करने की ऑनलाइन सुविधा दे रहीं हैं, लेकिन कई लोगों के पास अब तक आधार कार्ड नहीं है या उनका पता या फोटोग्राफ, उनके बैंक रिकॉर्ड के ऐसे डेटा से मेल ना खाते हों। ऐसे में इस तरह के खातों पर कारवाई कर सकती है।

सरकार ने निर्देश दिए हैं कि जो लोग बैंक खातों को आधार से लिंक नहीं करेंगे, उन्हें 31 दिसंबर के बाद बैंकिंग करने में परेशानी का सामना करना पड़ेगा। हाल ही में नया बैंक खाता खोलने के लिए भी आधार को अनिवार्य बनाया गया था।

लोगों को बैंक खाते को आधार से लिंक करने में परेशानी ना आए, इसलिए हमने मौजूदा रेग्युलेशंज में बदलाव किया है। अभी तक सिर्फ सरकारी बैंक ही यूआईडीएआई रजिस्ट्रार हो सकते थे। यूआईएडीआई ने अब आधार रेग्युलेशन 2016 में संशोधन किया है। इससे सभी प्राइवेट बैंक यूआईएडीआई रजिस्ट्रार बन जाएंगे और उनके पास आधार एनरॉलमेंट का अधिकार होगा।

Updated : 11 July 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top