Home > Archived > योगी सरकार का पहला बजट पेश

योगी सरकार का पहला बजट पेश

योगी सरकार का पहला बजट पेश
X


लखनऊ।
यूपी में प्रचंड बहुमत से जीतने के बाद योगी आदित्यनाथ सरकार आज अपना पहला बजट पेश किया है। प्रदेश के वित्तमंत्री राजेश अग्रवाल सदन में दोपहर बारह बजकर बीस मिनट पर वित्तीय वर्ष 2017-18 का बजट रखेंगे। इसी के साथ ही खुलासा होगा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार का बजट पिछली सरकार से कितना अलग है और किन वर्गों व क्षेत्रों को खास तवज्जो मिलेगी। ज्ञातव्य है कि यूपी विधानसभा का बजट सत्र आज 11 जुलाई से शुरू होने जा रहा है। यह बजट सत्र 11 जुलाई से 28 जुलाई तक चलेगा। योगी सरकार सत्र के पहले ही दिन अपना पहला बजट प्रस्तुत करेगी। अनुमान जताया जा रहा है कि योगी सरकार का बजट 3.6 लाख करोड रुपये का होगा।

सूत्रों के मुताबिक सरकार का यह बजट गरीबों को आगे बढ़ाने को लेकर केंद्रित होगा। खेती किसानी की खास फिक्र होगी। गांवों का विकास खास एजेंडा होगा। पिछली अखिलेश सरकार ने फरवरी में जो बजट लाई थी उसके जरिए अप्रैल से अगस्त तक के खर्चे का इंतजाम है। अब सरकार पूर्ण बजट ला रही है। इसकी सबसे बड़ी चुनौती तो यह है कि अब इसे खर्च के लिए नौ महीने से भी कम वक्त बचा है।

आपको बता दें कि बजट में लघु व सीमांत किसानों के ऋण माफ करने के लिए राशि भी शामिल होगी। सूत्रों के मुताबिक, दीनदयाल उपाध्याय जन्मशती वर्ष में योगी सरकार उनके नाम से कई योजनाएं भी शुरू करना चाहती है।

बजट सत्र में पंचायतीराज अधिनियम संशोधन समेत कई विधेयक भी लाए जा सकते हैं। ज्ञातव्य है कि पिछले दिनों योगी आदित्यनाथ ने अपनी सरकार के 100 दिन पूरे होने पर जनता के सामने 100 दिन का रिपोर्ट कार्ड पेश किया था।

Updated : 11 July 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top