Home > Archived > शिनजियांग में मस्जिदों के बाहर लगेंगे मेटल डिटेक्टर

शिनजियांग में मस्जिदों के बाहर लगेंगे मेटल डिटेक्टर

शिनजियांग में मस्जिदों के बाहर लगेंगे मेटल डिटेक्टर
X


काशगर।
चीन में शिनजियांग प्रांत के पश्चिमी शहर काशगर में मस्जिदों के बाहर मेटल डिटेक्टर लगाए जाएंगे। अब वहां के मुस्लिमों को मस्जिद में नमाज पढ़ने जाने से पहले मेटल डिटेक्टर के सामने से गुजरना होगा। बता दें कि उइगर मुस्लिम आबादी पर चीन की कम्युनिस्ट सरकार ने यह नई व्यवस्था लागू की गई है। स्मरण रहे कि इस मुस्लिम बहुल प्रांत में दाढ़ी रखने पर पहले से ही रोक है।

हम आपको बता दें कि कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के कारण मस्जिद में नमाज के लिए दशकों बाद सबसे कम भीड़ नजर आई। सख्त सुरक्षा से परेशान होकर लोगों ने मस्जिद न आना ही उचित समझा। हालाँकि काशगर के प्रशासन ने इस मामले ने चुप्पी साध ली। लेकिन एक व्यापारी के अनुसार यह शहर अब धार्मिक गतिविधियों के लिए अच्छा नहीं रहा। जबकि ऑस्ट्रेलिया की ला ट्रोब यूनिवर्सिटी के चीन मामलों के बारे में विशेषज्ञ ने कहा कि चीन अप्रत्याशित ढंग से शिनजियांग में पुलिस राज चला रहा है।

जबकि दूसरी ओर चीन सरकार का कहना है कि ऐसे कड़े इंतजाम इस्लामी कट्टरपन को रोकने और अलगाववाद को ताकत न मिलने देने के लिए किये जा रहे हैं। जबकि विश्लेषक मानते हैं कि उइगर बहुल शिनजियांग प्रांत अब खुली जेल बन गया है। यहां पर लोग रहते घरों में हैं और खुले आकाश के नीचे सांस लेते हैं, लेकिन उन्हें हर काम पुलिस और सुरक्षा बलों की बंदिशों के बीच करना पड़ता है। बता दें कि चीन सरकार ने इस प्रांत में सख्ती की शुरुआत सन 2009 में उरुमकी शहर में हुए दंगों के बाद की थी ,जिसमें 200 लोग मारे गए थे।

Updated : 14 July 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top