Home > Archived > एयरटेल की पहल : वर्ष 2020 तक कार्बन उत्सर्जन में करेंगी 70 फीसदी कटौती

एयरटेल की पहल : वर्ष 2020 तक कार्बन उत्सर्जन में करेंगी 70 फीसदी कटौती

एयरटेल की पहल : वर्ष 2020 तक कार्बन उत्सर्जन में करेंगी 70 फीसदी कटौती
X


नई दिल्ली।
दूरसंचार सेवाएं देने वाली देश की सबसे बड़ी निजी कंपनी भारती एयरटेल ने वर्ष 2020 तक नए बेस स्टेशनों पर कार्बन उत्सर्जन में 70 फीसदी तक की कटौती करने की प्रतिबद्धता जताई है। कंपनी ने सोमवार को यहां जारी अपनी इंडिया सस्टेनेबिलिटी रिपोर्ट में यह प्रतिबद्धता जताते हुए कहा कि पिछले दो वर्षाें में मोबाइल नेटवर्क दोगुना हो गया है और इस दौरान 1.80 लाख नए बेस स्टेशन जोड़े गए हैं और अब उसकी पहुंच देश की 95 प्रतिशत आबादी तक हो चुकी है।

बता दें कि वर्ष 2020 तक नए बेस स्टेशनों के कार्बन उत्सर्जन में 70 प्रतिशत की कटौती की जाएगी। इस दिशा में कार्ययोजना बनाई गई है। कंपनी के वर्ष 2016-17 में नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर में प्रति एक टीबी 81 फीसदी कार्बन उत्सर्जन कमी आयी है। नेटवर्क इन्फ्रास्टक्चर में नवीकरणनीय ऊर्जा स्रोतों के उपयोग को बढ़ावा दिये जाने से 13 लाख लीटर डीजल की बचत हुई है।

बताया जा रहा है कि वर्ष 2011-12 से पेपर लेस बिभलग की जा रही है और इसके जरिए 128 करोड़ सीट पेपर की बचत हुई है। इस दौरान अब तक 1200 टन से अधिक पेपर बचाया गया है और 17 करोड़ से अधिक ग्राहकों ने ई-बिल अपनाया है। कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (भारत एवं दक्षिण एशिया) गोपाल ने कहा कि हमारी संचालन नीतियों के अनुरूप हम अपने कारोबार के तौर-तरीकों पर खास ध्यान देते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि सभी शेयरधारकों पर सकारात्क प्रभाव हो। जिम्मेदार कॉर्पोरेट सिटीजन होने के नाते हमने पूरे संगठन में पर्यावरण के अनुकूल अनेक पहल की हैं और इस दिशा में एक मजबूत बुनियाद डालने के लिए वचनबद्ध हैं।

***

और पढ़े...

लांच होने के बाद यहाँ मिलेगी जैतून आलिव टी

राधा मोहन सिंह ने कहा - आगे आने वाले समय में दलहन, तिलहन के उत्पादन में आत्मनिर्भर होगा भारत

2021 तक विस्तार परियोजनाओं में 61 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगी हिंदुस्तान पेट्रोलियम

Updated : 18 July 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top