Home > Archived > स्वच्छ भारत मिशन के तहत रक्षाबंधन पर बहनों के लिए शौचालय बनवाओ, सम्मान पाओ

स्वच्छ भारत मिशन के तहत रक्षाबंधन पर बहनों के लिए शौचालय बनवाओ, सम्मान पाओ

स्वच्छ भारत मिशन के तहत रक्षाबंधन पर बहनों के लिए शौचालय बनवाओ, सम्मान पाओ
X


सीकर।
रक्षाबंधन पर जो भाई अपनी बहन के लिए शौचालय बनाकर देगा, जिला प्रशासन की ओर से उसे प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। जिले के नीमका थाना क्षेत्र स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में मंगलवार को स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत आयोजित कार्यशाला में जिला कलेक्टर नरेश कुमार ठकराल ने यह घोषणा की।

जिला परिषद की ओर से आयोजित कार्यशाला में संत बलदेवदास ने भी सहभागिता निभाकर बड़ी संख्या में उपस्थित जनप्रतिनिधियों व ग्रामीणों को अपने क्षेत्र व परिसर को खुले में शौचमुक्त कराने का संकल्प दिलाया।

जिला कलेक्टर ठकराल ने कहा कि 2 अक्टूबर तक जिले को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए सामूहिक रूप से जागरूकता पैदा करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि बहन-बेटियों के गौरव व आत्म सम्मान के लिए हर घर में शौचालय निर्माण करवाना आवश्यक है।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुखवीर सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री की इस महत्वाकांक्षी योजना को साकार करने के लिए लोगों की मानसिकता में बदलाव लाने की जरूरत बताई। नीमकाथाना के उपखण्ड अधिकारी जगदीश प्रसाद गौड़ ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

बीकानेर से आये सन्दर्भ समूह व्यक्ति पवन पंचोरिया , प्रिंयका एवं बीकानेर की ग्राम पंचायत नालबाडी के सरपंच श्रीराम ने अपनी ग्राम पंचायत को बीस दिन में ही खुले में शौच मुक्त करने के अनुभव साझा किये। कार्यक्रम में जिले की पंचायत समिति पाटन की प्रधान सन्तोष गुर्जर, नीमकाथाना व पाटन क्षेत्र के जिला परिषद सदस्यगण, पंचायत समिति सदस्यगण,सरपंच सहित अन्य जनप्रतिनिधि व ग्रामीण उपस्थित थे। कार्यशाला में संभागियों को खुले में शौच पर सम्पर्ण विराम लगाने के लिए जनजागरूकता व स्वास्थ्य संबधी विशेषज्ञों की ओर से प्रशिक्षण दिया गया।

***

और पढ़े...

नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तानी फायरिंग में फंसे 60 स्कूली बच्चों को सुरक्षित निकाला, एक जवान शहीद

उत्तरी और पश्चिमी राज्यों में कहर बनकर बरसेगी बारिश, बाढ की आशंका

मनोहर पर्रिकर ने कहा - शेष बीफ कनार्टक से मंगायी जाती है।

Updated : 19 July 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top